Pashu Kisan Credit Card Yojana : अब किसानो को बिना ग्यारंटी मिलेगा 1.60 लाख का लोन , ये है आवेदन की प्रक्रिया

Pashu Kisan Credit Card Yojana Details : केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें किसानों ( Farmer ) के लिए कई योजनाएं चला रही हैं ! उन्हीं किसानों के लिए हरियाणा में पशू किसान क्रेडिट कार्ड ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) योजना शुरू की गई है ! इसमें 60 हजार से अधिक लाभार्थी हैं ! अब तक विभिन्न बैंकों से लगभग 4 लाख आवेदन आ चुके हैं ! राज्य के कृषि मंत्री जेपी दलाल के अनुसार, सरकार ने 8 लाख पशुपालकों ( Farmer Scheme ) को यह कार्ड जारी करने का फैसला किया है ! पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) की शर्तें मोदी सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) योजना के समान हैं ! 1.60 लाख रुपये तक लेने की कोई गारंटी नहीं होगी !

Pashu Kisan Credit Card Yojana Details

"<yoastmark

राज्य के कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि के साथ-साथ किसानों ( Farmer ) की आय भी संबंधित क्षेत्रों से बढ़नी चाहिए, जिसमें पशुपालन ( Farmer Scheme ) एक प्रमुख क्षेत्र है ! पशुधन ऋण ( Kisan Credit Card ) के तहत, पशुओं को रखरखाव के लिए ऋण के रूप में सहायता प्रदान की जा रही है, अधिकतम सीमा तीन लाख रुपये है ! पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) के तहत पशुओं की संख्या के अनुसार कार्ड ( KCC ) जारी किया जाएगा !

बैंकर्स समिति ने सरकार को आश्वासन दिया है कि सभी पात्र आवेदकों को पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) का लाभ मिलेगा ! ब्रोकर ने कहा कि लक्ष्य बैंकरों के सहयोग के बिना प्राप्त नहीं किया जा सकता है ! पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) योजना के बारे में जानने के लिए बैंकों द्वारा शिविरों का आयोजन भी किया जाना चाहिए ! पशु चिकित्सकों ने पशु अस्पतालों में विशेष होर्डिंग्स लगाकर योजना ( Farmer Scheme ) के बारे में जानकारी दी ! राज्य में लगभग 16 लाख परिवार ( Farmer ) हैं ! जिनके पास दुधारू पशु हैं और उन्हें टैग( KCC )  किया जा रहा है !

कार्ड के लिए पात्रता क्या होगी ( Farmer Scheme )

आवेदक हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ! दस्तावेजों में आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए !

PM Kisan Yojana 7th Installment Latest Update : नवंबर की किस्त चाहिए तो अभी से करें ये काम, वरना नहीं मिलेंगे 2000 रु.

PM Kisan Yojana Applicant List : इन 1.5 करोड़ किसानो को नहीं मिली योजना की क़िस्त , जाने क्यों

जानिए कैसे करें आवेदन

  1. हरियाणा राज्य के इच्छुक लाभार्थी ( Farmer ) जो पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) के तहत पाशु क्रेडिट कार्ड प्राप्त करना चाहते हैं ! उन्हें अपने निकटतम बैंक में जाकर आवेदन करना होगा !
  2. आवेदन करने से पहले, आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक जाना होगा ! और वंहा जाकर किसानो को अपने पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन भरना होगा !
  3. आवेदन फॉर्म भरने के बाद, आपको केवाईसी करवाना होगा ! केवाईसी के लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो देना होगा !
  4. पशुधन क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) प्राप्त करने के लिए, आपको बैंक से KYC और आवेदन पत्र ( Farmer Scheme ) के सत्यापन के बाद 1 महीने के भीतर पशु क्रेडिट ( KCC ) कार्ड मिल जाएगा !

कितना मिलेगा लोन

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) के तहत किसी के पास एक गाय होने पर उस किसान को 40783 रुपये का लोन राज्य सरकार देती है ! यह लोन हर महीने 6 बराबर किस्तों में क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के जरिये किसानों को दिया जाएगा ! वहीं, एक भैंस ( Farmer ) रखने वाले किसान को 60,249 रुपये तक का लोन ( Farmer Scheme ) मिलता है ! जो 1 साल के भीतर 4 फीसदी सालाना ब्याज के साथ लौटाना होगा ! गाय के लिए 40,783 रुपये का प्रावधान है ! वही भैंस के लिए 60,249 रुपये मिलेंगे ! यह प्रति भैंस होगी ! भेड़-बकरियों के लिए 4063 रुपये मिलेंगे ! इसके अलावा, मुर्गी को ( अंडे देने के लिए ) 720 रुपये का ऋण दिया जाएगा ! ( KCC )

BPL Ration Card List : नए बीपीएल राशन कार्ड की सूची जारी , देखे आपको मिला या नहीं BPL राशन कार्ड

PMSYM Pension Yojana : सभी को मिलेगी 3 हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन , ये है आवेदन की पूरी प्रक्रिया

Advertisement