Pashu Kisan Credit Card Yojana : पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान और पशुपालको को मिलेंगे 1.60 लाख रूपए बिना ग्यारंटी के

Pashu Kisan Credit Card Yojana : जैसा कि आप जानते हैं कि गाँव में लोग खेती के साथ-साथ मवेशी भी पालते हैं ! और कभी-कभी किसानों को अपनी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अपने जानवर बेचने पड़ते हैं ! और कभी-कभी किसानों के पास पैसे न होने के कारण जानवर बीमार हो जाते हैं ! इन सभी समस्याओं को देखते हुए राज्य सरकार ने यह पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) शुरू की है |

Pashu Kisan Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana

Pashu Kisan Credit Card Yojana

इस योजना के माध्यम से किसान ऋण ( Loan Scheme ) लेकर अपने पशुओं की अच्छी देखभाल कर सकेंगे ! 2022 तक प्रदेश में पशुपालन व्यवसाय बढ़ेगा और विकसित देशों की तरह कृषि एवं पशुपालन व्यवसाय का आधुनिकीकरण होगा ! हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana ) 2021 भारत सरकार ने 2022 तक किसानों ( Farmer ) की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है !

इस योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) की शुरुआत हरियाणा ( Haryana ) के पशुपालन एवं कृषि मंत्री जेपी दलाल जी ने की थी ! पशु किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना के माध्यम से किसानों को उनकी कमाई के लिए पशु खरीदने के लिए आसान और कम ब्याज दर ऋण उपलब्ध हैं ! हरियाणा राज्य सरकार ने 15 अगस्त 2020 तक राज्य के किसानों को 1 लाख पशु क्रेडिट कार्ड ( Pashu Credit Card ) वितरित करने की घोषणा की है !

पशु किसान क्रेडिट कार्ड ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) ऋण ब्याज दर ! 7% है जिसमें से 3% ब्याज केंद्र सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है ! और शेष 4% किसानों के लिए देय है ! इस योजना के तहत पशुपालकों को ऋण प्रदान किया जाएगा ! यदि किसान के पास गाय है तो उसे ₹40783 का ऋण प्रदान किया जाएगा और यदि किसान ( Farmer ) के पास भैंस है तो पशुपालक को ₹60249 का ऋण प्रदान किया जाएगा !

हरियाणा पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना नई घोषणा

इस योजना ( Kisan Credit Card ) के तहत राज्य के लगभग 6 लाख पशुपालकों को पशुपालक क्रेडिट कार्ड ( Credit Card ) जारी किए जाएंगे ! पात्र लाभार्थी इस कार्ड पर बिना गारंटी के 1 लाख 80 हजार रुपये तक का ऋण ले सकते हैं ! इस योजना के तहत किसानों को 7 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण दिया जाता है ! इसमें से केंद्र सरकार तीन फीसदी सब्सिडी देती है ! और हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) बाकी 4 फीसदी ब्याज पर छूट दे रही है !

यह भी जानें :-  Atal Pension Yojana Calculator Benefits : अटल पेंशन योजना में मिलेगा 1 से 7 लाख तक का लाभ, ऐसे करें आवेदन

इस योजना के तहत अब तक 1 लाख 40 हजार पशुपालकों के फार्म भरे जा चुके हैं ! इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत हरियाणा के पशुपालकों को एक गाय के लिए 40 हजार 783 रुपये और भैंस के लिए 60 हजार 249 रुपये का ऋण दिया जाएगा !

Pashu Kisan Credit Card Yojana : हरियाणा पशु क्रेडिट कार्ड योजना पात्रता मानदंड

राज्य सरकार ने किसानों ( Farmer ) के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Credit Card Yojana ) लागू करने के लिए कुछ मानदंड तय किए हैं !

  1. आवेदक (किसान) का हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना आवश्यक है !
  2. पशु क्रेडिट कार्ड योजना ( Haryana Pashu Kisan Credit Card Yojana ) के लिए आवेदन करते समय लाभार्थी के पास कोई अन्य ऋण नहीं होना चाहिए !
  3. किसानों ( Farmer ) को पशु क्रेडिट कार्ड योजना की ब्याज राशि एक निश्चित अवधि में जमा करनी होती है !
  4. यदि किसान के पास रु. 300000/- ऋण राशि उसे 12% वार्षिक ब्याज का भुगतान करना होगा !

यह भी जानें :-  Post Office Kisan Vikas Patra Overview : KVP योजना की पूरी जानकरी, कैसे दुगुना होगा आपका पैसा

आवश्यक दस्तावेज 

हम यहां कुछ अनिवार्य दस्तावेजों का उल्लेख कर रहे हैं जो आवेदन प्रक्रिया के दौरान आवश्यक हैं !

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • आवासीय प्रमाण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना 2021 के लाभ

इस योजना के तहत, किसान ( Farmer ) बीमा की प्रतिज्ञा के खिलाफ ऋण का लाभ उठा सकते हैं ! जिन किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया जाएगा ! किसान इस क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) का उपयोग बैंक में डेबिट कार्ड के रूप में कर सकते हैं ! इस पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Pashu Kisan Credit Card Yojana ) 2021 के तहत पशुपालकों को प्रति भैंस 60249 रुपये और प्रति गाय 40783 रुपये का ऋण प्रदान किया जाएगा ! इस योजना ( KCC Scheme ) के तहत, क्रेडिट कार्डधारक रुपये तक का लाभ उठा सकते हैं ! बिना संपार्श्विक प्रतिभूति के 1.60 लाख ! ब्याज की राशि का भुगतान एक वर्ष के भीतर करना आवश्यक है, उसके बाद ही उसे अगली राशि दी जाएगी !

यह भी जानें :-   PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद