PM Atal Pension Scheme : यहाँ जाने अटल पेंशन योजना का अकाउंट स्टेटमेंट ऑनलाइन कैसे चेक करे, यह है प्रोसेस

PM Atal Pension Scheme : प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ), 60 वर्ष की आयु के बाद एक स्थायी आय अर्जित करने के लिए गरीबों को प्रोत्साहित करने और सक्षम करने पर केंद्रित है ! अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) की घोषणा भारत सरकार द्वारा 2015-16 के बजट के दौरान की गई थी ! जब से अटल पेंशन योजना ( APY ) ने कई भारतीयों को अपने भविष्य के सेवानिवृत्ति ( Pension ) के बाद सुरक्षित करने में सक्षम बनाया है ! यह योजना भारत के सभी नागरिकों के लिए खुली है जो आयु में हैं! बचत बैंक खाते को बनाए रखने वाला 18-40 साल का समूह !

PM Atal Pension Scheme

PM Atal Pension Scheme
PM Atal Pension Scheme

APY ( Atal Pension Yojana ) योगदान की गणना APY योजना में शामिल होने के समय और 60 वर्ष की आयु से आवश्यक पेंशन की मात्रा के आधार पर की जाती है ! इस पीएम पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु से रु ! 1,000 / -, रु ! 2,00,000 / -, रु ! 30,000 / -, रु ! 4000 / – और रु ! न्यूनतम रु ! की न्यूनतम पेंशन ( Pension ) की गारंटी देता है ! आपको ईमेल के माध्यम से वार्षिक लेनदेन विवरण भी मिलेगा ! अंतिम 5 योगदानों की समीक्षा करने के लिए, एपीवाई ( APY ) मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग APY ग्राहक के रूप में कर सकते हैं !

APY अकाउंट स्टेटमेंट ऑनलाइन कैसे चेक करें

यदि आप पहले ही APY की सदस्यता ले चुके हैं और आपके पास वैध PRAN है! तो आप आसानी से अपना खाता शेष राशि ऑनलाइन देख सकते हैं ! आपका अटल पेंशन योजना खाता NSDL CRA से सूचीबद्ध है, तो आप NSDL पोर्टल पर अपने अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) खाता विवरण की समीक्षा कर सकते हैं ! यदि आप अपने ऑनलाइन एपीवाई ( APY ) स्टेटमेंट को सत्यापित करने के लिए अपने PRAN (परमानेंट रिटायरमेंट अकाउंट नंबर) का उपयोग करते हैं! तो आप अपने ऑनलाइन APY स्टेटमेंट को मान्य करने ( Pension ) के लिए केवल अपने APY-रजिस्टर्ड अकाउंट नंबर का उपयोग करेंगे !

वैकल्पिक रूप से, अपने अटल पेंशन योजना ( PM Pension Scheme ) खाते के विवरण को ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए, आपको APY रिकॉर्ड के अनुसार ग्राहक का नाम, बैंक A / C नंबर और जन्म तिथि प्रदान करनी होगी ! वैकल्पिक रूप से, आपके पंजीकृत ईमेल पते में! आप नियमित रूप से APY स्टेटमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं ताकि आप अपने एपीवाई ( APY ) खाते के शेष राशि की आसानी से निगरानी कर सकें !

APY के तहत कर लाभ

सरकार द्वारा अधिसूचित पेंशन योजना के रूप में! अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) रुपये के कुल वार्षिक कैप तक कर लाभ प्रदान करती है ! आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख ! नतीजतन, आयकर अधिनियम, 1961 की तुलनात्मक रूप से हालिया धारा 80CCD (1) के तहत, एपीवाई ( APY ) रु ! तक के अतिरिक्त ( PM Pension Scheme ) लाभ के लिए भी अर्हता प्राप्त करता है ! सालाना 50,000 ! रुपये तक का यह अतिरिक्त लाभ ! 50,000 प्रति वर्ष वही है जो राष्ट्रीय पेंशन ( Pension ) प्रणाली में योगदान से संबंधित है! जो रुपये के वार्षिक कर छूट लाभ से अधिक है ! 1.5 लाख यू / एस 80 सी प्रदान की !

PM Kisan Helpline Number : अपनी शिकायत इन नम्बरों पर दर्ज करे, लाभार्थी की स्थिति और नई सूची यहां देखें

Kisan Credit Card Yojana Form Download : किसान क्रेडिट कार्ड किसान को परेशानी मुक्त तरीके कम ब्याज दरो से ऋण प्रदान करता है, देखे पूरी प्रोसेस

PM Gramin Awas Yojana 2021 : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए जारी हुए 2691 करोड़ रु., 6 लाख लोगों को फायदा, ऐसे करे इसमें आवेदन

Advertisement