PM Awas Subsidy : पीएम आवास योजना में सब्सिडी कैसे प्राप्त करे, देंखे असान प्रोसेस यहाँ

PM Awas Subsidy : अगर आपने पीएम आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन किया है और आपको अभी तक सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा नहीं मिला है, तो चिंता न करें। केंद्र सरकार की ओर से देश के गरीब, जरूरतमंद और मध्यम वर्ग को पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत सब्सिडी की सुविधा दी जाती है. इस योजना के तहत सरकार पहली बार घर खरीदने वालों को 2.67 लाख रुपये की सब्सिडी देती है।

PM Awas Subsidy

"<yoastmark

 

आपको बता दें कि कई बार सारी जानकारी देने के बाद भी खाताधारकों को सब्सिडी ( Subsidy ) का पैसा नहीं मिलता है. कई बार हम फॉर्म भरते समय ऐसी गलती कर देते हैं या फॉर्म भरने में गलत जानकारी भर देते हैं, जिससे आपका पैसा फंस जाता है।

योजना का लाभ किसे मिलेगा ?

इस योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ सरकार उन लोगों को देती है जिनकी वार्षिक आय 3 लाख रुपये से कम है। केंद्र सरकार यह सब्सिडी ( Subsidy ) आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को देती है। इसके अलावा जिन लोगों की आय 3 से 6 लाख के बीच है, उन्हें निम्न आय वर्ग के हिस्से में रखा गया है। वहीं जिन लोगों की आय 6 से 12 लाख के बीच होती है उन्हें मध्यम वर्ग में रखा जाता है।

Advertising
Advertising

आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करें स्टेटस-

  • आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।
  • अब यहां आपको ‘Search Beneficiary’ पर क्लिक करना है।
  • आपको ‘Search By Name’ पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां अपना नाम और विवरण भरना होगा।
  • इसके बाद आपके नाम की डिटेल आ जाएगी।
  • यहां एक लिस्ट दिखाई देगी, जिसमें से आप अपना नाम देख सकते हैं।

2015 में शुरू हुई योजना

केंद्र सरकार ने इस योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की शुरुआत वर्ष 2015 में की थी। इस योजना ( PMAY ) के तहत सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को घर उपलब्ध कराना शुरू किया था। सरकार का लक्ष्य वर्ष 2022 तक झुग्गी बस्तियों, कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को घर उपलब्ध कराना है। इसके साथ ही सरकार ऋण और सब्सिडी ( Subsidy ) की सुविधा भी प्रदान करती है।

PMAY ब्याज सब्सिडी लाभ का दावा करने की प्रक्रिया (PM Awas Subsidy)

निम्नलिखित कदम आपको PMAY योजना के तहत होम लोन सब्सिडी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं:

अपनी आय सीमा की जाँच करें: यदि आप अपने गृह ऋण पर PMAY सब्सिडी के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं, तो आपको पहले यह देखना चाहिए कि क्या आप योजना की आय आवश्यकताओं (EWS, MIG, या LIG) को पूरा करते हैं। आपके आवासीय घर का कार्पेट एरिया, जिसके लिए आप पीएमएवाई योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए पात्र होंगे, आपकी आय के मानदंड से निर्धारित किया जाएगा। आप अपने होम लोन पर कितनी बचत कर सकते हैं, यह जानने के लिए आप ऑनलाइन हाउसिंग लोन ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। PMAY आवेदन ऑनलाइन भरें: PMAY आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पूरा किया जा सकता है। जबकि ऑफ़लाइन आवेदन दाखिल करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है, आप नीचे दी गई प्रक्रियाओं का पालन करके pmay के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अधिक जानकारी के लिए PMAY की वेबसाइट https://pmaymis.gov.in पर जाएं। उस श्रेणी का चयन करें जिसके लिए आप ‘नागरिक मूल्यांकन’ पृष्ठ के तहत योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं। अपने आधार कार्ड को अपने आवेदन से जोड़ने के लिए, नीचे दिया गया फॉर्म भरें (यह अनिवार्य है) आपको आवेदन पत्र पर ले जाया जाएगा, जहां आपको अपनी अन्य व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी। भविष्य में उपयोग के लिए अपने PMAY आवेदन को सहेजने के लिए, ‘सहेजें’ बटन पर क्लिक करें।

सीएलएसएस योजना के क्या लाभ हैं?

एक निर्दिष्ट स्तर तक आपके गृह ऋण पर रियायती ब्याज दर। योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत सब्सिडी ( Subsidy ) वाली राशि सीधे आपके खाते में जमा की जाती है। नतीजतन, आपका बकाया मूलधन और आपकी ईएमआई दोनों कम हो जाते हैं। आप अपने ऋण की अवधि को 20 वर्ष तक बढ़ा सकते हैं। ऋण की राशि की कोई ऊपरी सीमा नहीं है। यदि राशि संकेतित सीमा से अधिक है, तो ऋणदाता की सामान्य दर पर ब्याज लिया जाएगा। आप सरकार की होम लोन सब्सिडी ( Home Loan Subsidy ) के परिणामस्वरूप कर लाभ के लिए पात्र हो सकते हैं, जैसा कि 1961 के आयकर अधिनियम में दर्शाया गया है।