PM Awas Yojana Form Online : आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन, अभी यंहा से करें आवेदन

PM Awas Yojana Form Online : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) शहरी के बीएलसी घटक के तहत पात्र लाभार्थियों से आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। नगर अध्यक्ष दिलीप इसरानी ने कहा कि पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) शहरी के तहत आवेदक की वार्षिक आय तीन लाख से कम होनी चाहिए और आवेदक का देश में कहीं भी निवास नहीं होना चाहिए ! आवेदक को पूर्व में भारत सरकार द्वारा संचालित किसी आवास योजना में अनुदान प्राप्त नहीं होना चाहिए था। उन्होंने बताया कि PM आवास योजना ( PM Housing Scheme ) आवेदक के नाम प्लॉट के दस्तावेज होना अनिवार्य है, अगर आवेदक के नाम प्लॉट नहीं है तो वह माता-पिता और ससुराल वालों के अनापत्ति शपथ पत्र से आवेदन कर सकता है.

PM Awas Yojana Form Online

PM Awas Yojana Form Online

PM Awas Yojana Form Online

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में आवेदक को अपना एवं परिवार का आधार कार्ड आवेदन करना होगा। इसरानी ने कहा कि पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में नए आवास के लिए 30 वर्ग मीटर का कारपोरेट क्षेत्र बनाना जरूरी है, जिसमें दो कमरे, किचन, शौचालय और बाथरूम होना जरूरी है. यदि PM आवास योजना ( PM Housing Scheme ) आवेदक के पास 30 वर्गमीटर भूमि नहीं है तो वह दो मंजिला निर्माण के लिए आवेदन कर सकता है।

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत लाभान्वित होने के लिए आवेदक पूर्व निर्मित पक्के मकान को बढ़ाना चाहता है तो पूर्व निर्मित क्षेत्र में 21 वर्ग मीटर होना आवश्यक है तथा मकान की अभिवृद्धि में एक कमरा बनवाना आवश्यक है। .

घर के लिए पीएम आवास योजना में करें ऑनलाइन अप्लाई

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत आप अपने घर का सपना पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस योजना में घर के लिए आवेदन करना होगा।पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) – शहरी (पीएमएवाई-यू) भारत सरकार का एक प्रमुख मिशन है, जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है। यह PM आवास योजना ( PM Housing Scheme ) 25 जून 2015 को शुरू की गई थी। इस मिशन के तहत शहरी क्षेत्रों में आवास की कमी को दूर किया जाता है। पात्र लोगों को घर उपलब्ध कराए जाते हैं। इसी तरह, पीएम आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पक्के मकान बनाए जाते हैं।

Advertising
Advertising

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) -ग्रामीण की शुरुआत ‘सभी के लिए आवास’ मिशन के साथ की गई है। इसके लिए सरकार ने 2022 का लक्ष्य रखा है। इस PM आवास योजना ( PM Housing Scheme ) का उद्देश्य लोगों को मूलभूत सुविधाओं के साथ पक्के मकान उपलब्ध कराना है। इसमें बेघर परिवारों को आर्थिक सहायता दी जाती है। कच्ची दीवार और कच्ची छत के घरों में रहने वाले लोगों को पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )-ग्रामीण के तहत सहायता प्रदान की जाती है। ऐसे लोग जो मेहनत कर परिवार का पालन-पोषण करते हैं, उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाता है। यह योजना मुख्य रूप से अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक आदि के परिवारों के लिए लागू की गई है।

 ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन : PM Awas Yojana Form Online

  • सबसे पहले उस श्रेणी (MIG, LIG ​​आदि) की पहचान करें जिसके तहत आप PMAY के लिए आवेदन कर सकते हैं
  • इसके बाद आधिकारिक वेबसाइट  pmaymis.gov.in पर जाएं
  • मुख्य मेनू के तहत ‘नागरिक मूल्यांकन या नागरिक मूल्यांकन’ पर क्लिक करें और आवेदक श्रेणी का चयन करें
  • आपको एक अलग पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आपको अपना आधार विवरण दर्ज करना होगा
  • अपने व्यक्तिगत, आय, बैंक खाते के विवरण और वर्तमान आवासीय पते के साथ ऑनलाइन PMAY आवेदन भरें
  • कैप्चा कोड दर्ज करें, जानकारी को सही ढंग से सत्यापित करें और सबमिट करें

ऑफलाइन आवेदन कैसे करें

अपने घर के नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाएं और वहां से PM आवास योजना ( PM Housing Scheme ) का फॉर्म भरें। ये केंद्र सरकारी एजेंसियों के माध्यम से चलाए जाते हैं। ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको 25 रुपये और जीएसटी का भुगतान करना होगा । पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में ध्यान रहे कि किसी भी निजी एजेंसी को अपना पैसा जमा करने या जमा करने के लिए कम नहीं दिया गया है । आप चाहें तो किसी भी बैंक, नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में जाकर भी फॉर्म भर सकते हैं ! सभी गरीब परिवार इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ ले सकतें है !