PM Awas Yojana New Registration Start : आवास योजना के आवेदन शुरू , ऐसे ऑनलाइन करे आवेदन

PM Awas Yojana New Registration Start : केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए नए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गयी है ! स्थायी और किफायती आवास को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए, भारत सरकार ने जून 2015 में प्रधान मंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) या पीएमएवाई की शुरुआत की है ! साल ‘2022 तक सभी के लिए आवास ‘के रूप में भी जाना जाता है ! इस क्रेडिट-लिंक्ड सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) का लक्ष्य विशेष आर्थिक वर्गों से संबंधित भारतीयों के लिए 2 करोड़ से अधिक घर बनाना है ! प्रधान मंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) का लक्ष्य राष्ट्र भर में 20 मिलियन घरों का निर्माण करके, महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती वर्ष 31 मार्च 2022 तक “सभी के लिए आवास”  ( House for All ) के अपने उद्देश्य को प्राप्त करना है !

PM Awas Yojana New Registration Start

PM Awas Yojana New Registration Start
PM Awas Yojana New Registration Start

इस PMAY योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

लाभार्थी निम्नलिखित के माध्यम से PMAY ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं:

ऑनलाइन

इच्छुक व्यक्ति ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं ! आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में आवेदन करने के लिए उनके पास एक वैध आधार कार्ड होना चाहिए !

ऑफ़लाइन

लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं ! प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लिए CSC से आवेदन ( PM Housing Scheme ) करने पर आवेदक को 25 रुपए की फीस देना होगी !

Benefits of Pradhan Mantri Awas Yojana Online Application Form

PMAY ( PM Housing Scheme ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के विभिन्न लाभ हैं ! नीचे दिए गए लाभ हैं:

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में ऑनलाइन आवेदन भरना आसान है ! और यह आवेदकों को परेशानी मुक्त उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करता है
  2. एक बार आवेदक ने सफलतापूर्वक ( PM Awas Yojana ) आवेदन जमा कर दिया है ! इसे आसानी से ऑनलाइन ट्रैक किया जा सकता है !
  3. यह उपयोगकर्ता को एप्लिकेशन की स्थिति को ट्रैक करने में मदद करेगा

India Post Monthly Income Scheme : पोस्ट ऑफिस से मिलेगी एक निश्चित राशी , इतनी दर से प्रतिमाह मिलता है ब्याज

BPL Ration Card List : नए बीपीएल राशन कार्ड की सूची जारी , देखे आपको मिला या नहीं BPL राशन कार्ड

Guidelines On Filling Pradhan Mantri Awas Yojana Online Application Form

  1. यह जांचना सबसे महत्वपूर्ण और महत्वपूर्ण है कि क्या आप प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )ना के लिए आवेदन करने के पात्र हैं !
  2. इसका आकलन करने के लिए, PMAY ( PM Awas Yojana ) वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और इसे जाँचने के लिए PMAY लाभार्थी सूची पर जाएँ !
  3. इस योजना के लिए केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनके पास आधार कार्ड है !
  4. प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए सभी बैंक से संबंधित और आय से संबंधित विवरण तैयार रखना होगा !

PMAY ( PM Awas Yojana ) के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1.  आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. राशन कार्ड (बीपीएल)
  4. जमीन के दस्तावेज (पावती / रजिस्ट्री / खसरा नंबर)
  5. आय प्रमाण पत्र (बैंक पासबुक /सैलरी स्लिप)

प्रधानमंत्री आवास योजना

वर्तमान में, प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी ( PM Awas Yojana ) में प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत लगभग 4,331 शहर और शहर हैं ! इसमें शहरी विकास प्राधिकरण, विशेष क्षेत्र विकास प्राधिकरण, औद्योगिक विकास प्राधिकरण, विकास क्षेत्र, अधिसूचित योजना, और हर अन्य प्राधिकरण शामिल है ! जो शहरी नियोजन और नियमों के लिए जिम्मेदार है ! प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY-G) को पहले इंदिरा आवास योजना कहा जाता था और मार्च 2016 में इसका नाम बदल दिया गया था ! ( PM Housing Scheme )

Kisan Credit Card Yojana for Farmer : किसानों को 3-3 लाख रुपए , किसान ऐसे कर सकते है आवेदन 

Ration Card Application Process : ऐसे बनवाए अपना नया राशन कार्ड , ये है ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

Advertisement