PM Awas Yojana October List : आवास योजना की नयी सूची जारी , अक्टुम्बर में इन्हें मिला योजना का लाभ

PM Awas Yojana October List : वर्तमान समय में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) की नयी लाभार्थी सूचि जारी की है । हम आपको सभी प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण दस्तावेज बता रहे हैं जो आवेदन के दौरान संलग्न करना अनिवार्य है। प्रधान मंत्री आवास योजना ( PM Awas Yojana ) आवेदन पत्र में नामांकन के बाद शहरी लाभार्थी अपने आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

PM Awas Yojana October List

PM Awas Yojana October List

Pradhan Mantri Awas Yojana October List

यह प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) गरीब और बीपीएल परिवारों के लिए ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लिए शुरू की गई है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है कि “PM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में आवास का अर्थ आश्रय या घर है, इसलिए इस पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के माध्यम से सरकार ग्रामीण या शहरी क्षेत्रों में गरीब लोगों के लिए घर उपलब्ध कराती है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य सभी के लिए घर है

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )के आवेदक जो ग्रामीण / ग्रामीण भारत से संबंधित हैं, आधिकारिक वेबसाइट से पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) की जांच कर सकते हैं। इंटरनेट लाभार्थी के साथ PMAY सूची की जाँच करने के लिए एक आसान प्रक्रिया का पालन करना होगा जिसका हम यहाँ उल्लेख कर रहे हैं इन चरणों की मदद से आप आसानी सेPM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) पा सकते हैं।

PM आवास योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) एक सरकारी योजना है जो ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बीपीएल परिवारों को घर प्रदान करती है। हमारे माननीय प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने हमारे देश के गरीब लोगों (जो अपना घर नहीं खरीद सकते) के लिए इस PM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की शुरुआत की।

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के माध्यम से सरकार गरीब परिवारों को आश्रय प्रदान कर रही है और मुख्य उद्देश्य “सभी के लिए घर” है। यह पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) अभी भी देश में सभी के लिए घर की दिशा में काम कर रही है। वे चाहते हैं कि देश में सबके पास अपना घर हो। इस PM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और कुछ निर्देशों का पालन करना होगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana )के तहत लाभार्थियों को रुपये की छूट मिल सकती है। 200000/- आयकर हर साल
  • हर लाभार्थी जो पहली बार अपना घर खरीद रहा है, उसे रुपये के टैक्स से राहत मिलेगी। 50000/- प्रति वर्ष
  • इस PM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत पिछड़ी जाति के लाभार्थियों को कुछ अतिरिक्त लाभ या कर विवाद मिलेगा

ऐसे चेक करें PM आवास योजना की नयी सूची

  • सबसे पहले, लाभार्थियों को PMAY की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in खोलनी होगी।
  • होम पेज पर इस वेबसाइट को खोलने के बाद उन्हें “स्टेकहोल्डर्स” आइकन पर जाना होगा
  • इस आइकन में सात विकल्प होंगे कृपया पहले एक का चयन करें जो IAY/PAYG लाभार्थी है
  • अब एक नया पेज खुलेगा
  • यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भरें और सबमिट बटन पर क्लिक करें
  • अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर रिकॉर्ड खुलेंगे
  • यदि आपको यहां अपनी स्थिति नहीं मिलेगी तो “उन्नत खोज” विकल्प पर क्लिक करें
  • अब यहां अपना पूरा विवरण भरें जैसे आपका राज्य, जिला, ब्लॉक, पंचायत, बीपीएल नंबर, खाता संख्या, नाम आदि।
  • अंत में खोज विकल्प पर क्लिक करें और अपना विवरण जानें

Pradhan Mantri Awas Yojana

इस प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत इस वर्ष कुछ बदलाव किए गए हैं, रिपोर्टों के अनुसार सरकार ने यूपी के लाभार्थियों के लिए  PM आवास योजना ( PM Awas Yojana )के लिए 2691 करोड़ रुपये और पिछले वर्ष में 20 सुरक्षित मीटर के लिए घर की जगह को मंजूरी दी थी, लेकिन अब नए नियमों के अनुसार जो होगा 25 सुरक्षित मीटर हो। पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) होम 2021 में किचन स्पेस को भी जोड़ा गया है। इन नए नियमों के तहत लाभार्थियों को ग्राउंड एरिया के लिए 1.20 लाख रुपये और पहाड़ी इलाकों के लिए 1.30 लाख रुपये दिए जाएंगे।

इस PM आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत नए आवास के लिए लगभग 6.1 लाख लाभार्थी पंजीकृत थे लेकिन 5.30 लाख लाभार्थियों को पीएम आवास योजना ( PM Housing Scheme ) की पहली सूची मिली। बाकी लाभार्थियों को उनकी पहली किस्त की राशि फरवरी 2021 के अंत तक मिल जाएगी। सीएम आदित्य नाथ योगी और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी वहां मौजूद थे। प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ अभी भी दिया जा रहा है !

यह भी जाने – Uttar Pradesh Widow Pension Yojana : उत्तरप्रदेश विधवा पेंशन योजना में ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

शादी के बाद लड़की को कैसे रहना चाहिए | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge