PM Awas Yojana Update : आवास योजना में अब मिलेगी 3 गुना राशि, देखें सरकार का नया प्लान

PM Awas Yojana Update : अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लाभार्थी हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है। अब इस विशेष योजना के तहत चार लाख रुपये यानि पहले से मकान निर्माण के लिए तीन गुना राशि देने का प्रस्ताव किया गया है. कमेटी ने कहा है कि पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में अब घर बनाने का खर्चा बढ़ गया है ! ऐसे में अब राशि भी बढ़ाई जानी चाहिए ।

PM Awas Yojana Update

PM Awas Yojana Update

PM Awas Yojana Update

यदि प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में इस प्रस्ताव पर सहमति बन जाती है तो लोगों को पीएम आवास योजना के तहत पहले की तुलना में 3 गुना ज्यादा पैसा मिलेगा । झारखंड विधानसभा की प्राक्कलन समिति ने राज्य में पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत आवास निर्माण के लिए चार लाख रुपये की अनुशंसा की थी. समिति के अध्यक्ष दीपक बिरुआ ने मानसून सत्र के अंतिम दिन प्राक्कलन समिति की रिपोर्ट सदन के पटल पर रखी। झामुमो विधायक दीपक बिरुआ का कहना है कि हर सामान के दाम बढ़े हैं ! रेत, सीमेंट, रॉड, ईंट, गिट्टी की महंगाई ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) के तहत बन रहे मकानों की लागत बढ़ा दी है !

केंद्र सरकार और राज्य सरकार से अनुरोध : PM Awas Yojana Update

बरुआ ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में बीपीएल परिवार अपनी तरफ से 50 हजार से एक लाख रुपये नहीं दे पा रहे हैं. ऐसे में केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से चल रही पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत बन रहे मकानों की लागत 1.20 लाख रुपये से बढ़ाकर 4 लाख रुपये की जाए, ताकि व्यावहारिक रूप से मकान बन सकें और लोग इसके लिए आगे आएं. यह उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार राज्य का हिस्सा बढ़ाने पर विचार कर सकती है PMAY !

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के तहत उन शहरी और ग्रामीण लोगों को मकान दिए जाते हैं जिनके पास कच्चे मकान हैं। इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में लोगों को कम कीमत पर कर्ज दिया जाता है, जिसमें सब्सिडी दी जाती है। वहीं, इस कर्ज को चुकाने के लिए 20 साल तक का समय मिलता है।

ऐसे कर सकते हैं पीएम आवास योजना में आवेदन

  • अगर आप भी अपने घर के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट pmaymis. gov.in पर जाना होगा।
  • ऑनलाइन आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करें – वेबसाइट पर जाकर आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको एक फॉर्म भरना होगा, और उसमें पूछी गई जरूरी जानकारी को भरना होगा ।
  • आधार कार्ड डालें – अब जब आपने यहां मांगी गई सभी जानकारी दर्ज कर ली है, तो अब आपको यहां अपना आईडी प्रूफ यानी आधार कार्ड डालना होगा ।
  • प्रिंट आउट के लिए डाउनलोड पर क्लिक करें – इसके बाद आपको प्रिंट और डाउनलोड के विकल्प का चयन करना होगा। ऐसा करते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा PMAY ।

आवास योजना में लोन में भी मिलती है सब्सिडी

हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी अपना घर बनाना चाहते हैं तो आपका यह सपना पूरा हो सकता है। दरअसल, प्रधानमंत्री आवास योजना ( PM Housing Scheme ) एक जनहितकारी योजना है। इस योजना के तहत लोगों को घर बनाने में मदद की जाती है।दरअसल, पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत उन शहरी और ग्रामीण लोगों को मकान दिए जाते हैं जिनके पास कच्चे मकान हैं. इसमें लोगों को कम कीमत पर कर्ज दिया जाता है, जिसमें सब्सिडी दी जाती है. वहीं, इस कर्ज को चुकाने के लिए 20 साल तक का समय मिलता है । केवल पात्र व्यक्ति ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ ले सकतें है !

यह भी पढ़ें – LPG Gas Subsidy : बैंक खाते में सब्सिडी आ रही ये या नहीं, ऐसे देंखे एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस

PM Kisan FPO Yojana : जानें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, उद्देश्य, योग्यता और फायदें