PM Berojgari Bhatta Yojana : जानें प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना का सच

प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना 2021 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा देश के शिक्षित बेरोजगारों को आर्थिक मदद पहुंचने के लिए PM Berojgari Bhatta Yojana 2021 की शुरुआत की गयी है ! इस योजना के तहत केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवावों की पहचान कर ! उन्हें बेरोजगारी भत्ते के रूप में आर्थिक मदद करना चाहती है ! इस योजना में देश के जिन युवावों के पास कोई रोजगार या आय का स्त्रोत नहीं है !

इस योजना के तहत बेरोजगार युवावो को स्वरोजगार हेतु भी सर्कार द्वारा भत्ता दिया जायेगा ! उन्हें केंद्र सरकार द्वारा 2500 रुपए प्रतिमाह बेरोजगारी भत्ते के रूप में दिए जायेंगे ! Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2021 के तहत देश के लगभग 18 करोड़ युवावों को लाभ मिलेगा ! इस प्रकार की किसी भी सुचना या पोस्ट का भरोसा न करें ! यह एक भ्रामक सुचना है जो ऑनलाइन एवं ऑफलाइन माध्यम से फैलाई जा  रही है !

Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2021

PM Berojgari Bhatta Yojana

PM Berojgari Bhatta Yojana

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 एक भ्रामक(Fake) एवं मनगढ़त योजना है ! इस प्रकार की कोई भी बेरोजगारी भत्ता योजना का एलान न तो केंद्र सरकार द्वारा किया गया और न ही PM मोदी द्वारा किया गया है ! इस प्रकार की योजना बेरोजगार युवावों के साथ एक छलावा है !  यदि इस प्रकार की कोई भी योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा की जाती है तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिल जाएगी ! हालांकि मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार ने बेरोजगार युवावो को बेरोजगारी भत्ता देने का चुनावी वादा किया था !

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना क्या है ?

वर्तमान समय में केंद्र सरकार या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस प्रकार की किसी भी योजना की शुरुआत नहीं की गयी है ! यह एक भ्रामक और मनगढ़त योजना है ! इस भ्रामक योजना के अनुसार केंद्र सरकार देश के बेरोजगार युवावो को चिंहित कर उन्हें बेरोजगारी भत्ता देना चाहती है ! सरकार बेरोजगार युवावो को बेरोजगारी भत्ते के रूप में प्रतिमाह 2500 रुपए देगी ! वर्त्तमान समय में देश में बेरोजगरी लगभग 7.5 फ़ीसदी पहुंच गयी है !

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए पात्रता

  • आवेदक भारतीय हो !
  • PM Berojgari Bhatta Yojana 2021 के अंतर्गत आवेदन करने हेतु आवेदक की उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए !
  • आवेदक कक्षा 12वी पास होना चाहिए !
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आय का कोई अन्य स्त्रोत न हो !
  • प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 में लाभार्थी की पारिवारिक आय 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए !

यह भी जानें :-  PM Gramin Awas Yojana : ग्रामीण आवास योजना की नई सूची जारी , ऐसे चेक करें नाम

PM Berojgari Bhatta Yojana 2021 के लिए आवेदन कैसे करे ?

प्रधानमंत्री बेरोजगारी भत्ता योजना 2021 के तहत जो युवा इस योजना के पंजीकरण या रजिस्ट्रेशन फार्म ख़ोज रहे है ! उन्हे हम बता रहे है की यह एक भ्रामक योजना है ! इस प्रकार की किसी भी योजना की घोषणा केंद्र सरकार द्वारा नहीं की गयी है ! इस योजना के लिए अभी कोई भी पंजीकरण या आवेदन , ऑनलाइन या ऑफलाइन अभी उपलब्ध नहीं हैं ! यदि कोई व्यक्ति आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से बताता है की Pradhan Mantri Berojgari Bhatta Yojana 2021 के लिए आवेदन हो रहे ! तो यह स्पष्ट रूप से भ्रामक जानकारी होगी !

प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • परिचय पत्र
  • 12th मार्कशीट
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवासी प्रमाण पत्र
  • बैंक अकॉउंट
  • मोबाइल नंबर एवं पासपोर्ट साइज फोटो

यह भी जानें :- SBI E-Mudra Loan : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में बिना दस्तावेज के मिलेगा 50 हजार का लोन

PM Berojgari Bhatta Yojana 2021 झूट या सच

ऑनलाइन एवं ऑफलाइन एवं सोशल मिडिया के माध्यम से फ़ैली यह योजना पूर्णतः झूट हैं ! क्योकि केंद्र सरकार द्वारा अभी इस प्रकार की किसी भी योजना की शुरुआत नहीं की गयी है ! यह PM Berojgari Bhatta Yojana 2021 के लिए आवेदन करने हेतु युवाओं को 12 वी पास होना आवशय है ! साथ ही इनकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष के बिच होना आवश्यक है ! इस योजना में आवेदक की पारिवारिक आय भी 3 लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ! यह प्रधानमंत्री बेरोज़गारी भत्ता योजना 2021 पूर्णतः झूट एवं भ्रामक है !

देश में बेरोजगारी की दर

वर्तमान समय में देश में बेरोजगारी दर आसमान छू रही है ! वर्तमान समय में देश में बेरोजगारी दर लगभग 7.5 फीसदी है ! ग्रामीण क्षेत्रो में यह दर 6.3 है ! जो पिछले चार सालो में उच्चतम है ! इस समय देश में उच्च शिक्षित बेरोजगार युवा लगभग 60 फीसदी है ! बेरोजगारों की इतनी अधिक संख्या को केंद्र सरकार रोजगर देने में असमर्थ है ! इसी कारण देश में बेरोजगारी और बढ़ती हुई नजर आ रही है ! अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) के अनुसार देश में इस साल 25 लाख नए बेरोजगार उच्च शिक्षित युवावो की संख्या बढ़ेगी !

यह भी जानें :-  LPG Gas Cylinder Price Check Today : ऐसे चेक करें अपने एलपीजी सिलेंडर की सही कीमत, ये है प्रक्रिया