किसान बुवाई योजना : किसानो को बुवाई के दौरान मिलेगा इन 5 योजनाओ का लाभ

किसान बुवाई योजना (PM Kisan buvaee Yojana)  : भारत एक कृषि निर्भर देश है ! यह की ज्यादातर जनसख्या कृषि उत्पादकों से अपनी रोज़मर्रा की जरूरतों को पूरा करते है ! भारत का केंद्र कहे जाने वाला मध्यप्रदेश भी एक कृषि प्रधान राज्य है ! मध्यप्रदेश में ज्यादातर खेती सोयाबीन और मक्का की की जाती है जो ज्यादातर बारिश के मौसम में बोए जाते है ! अब बारिश का मौसम आने वाला है तो किसानो  ने भी अपनी खेती को बुआई योग्य बना लिया है ! इसी के साथ सरकार ने भी कृषि सम्बंधित सभी तैयारियां कर ली है ! कल मध्यप्रदेश के किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने अपने मंत्रालय के अंतर्गत चलने वाली योजनाओ की समीक्षा की ! मंत्री कमल पटेल ने कहा की किसानो को इस बार बुवाई के दौरान कई प्रकार की सुविधाएं मिलगी !

किसान बुवाई योजना (PM Kisan buvaee Yojana)

किसान बुवाई योजना PM Kisan buvaee Yojana

किसान बुवाई योजना PM Kisan buvaee Yojana

मध्यप्रदेश के किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल का कहना है ! की प्रदेश के किसानो को जितने अच्छी सुविधाएं मिलेगी वे उतने अच्छे तरीके से अपनी खेती कर पाएंगे ! केंद्र सरकार ने भी साल 2022 तक देश के सभी किसानो की आय को दुगुना करने का लक्ष्य रखा है ! इसी दिशा में मध्यप्रदेश में भी काम हो रहा है ! पटेल ने स्पष्ट रूप से कहा है की प्रदेश में किसानो को इस बार बुआई के दौरान सभी प्रकार की जरुरी जानकरी और कृषि सम्बंधित सहायता दी जाएगी ! बुआई (Cultivating) के दौरान किसानो को निम्न सहायता प्रदान की जाएगी –

किसानो को प्रशिक्षित किया जायेगा

मप्र किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल का कहना है की इस बार बुवाई (Cultivating) से पहले किसानो के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा ! यह प्रशिक्षण कार्य कृषि वैज्ञानिको द्वारा किया जायेगा ! इस कार्यक्रम में किसानो को बीजो की उन्नत क़िस्म , उत्पादन के लिए खाद , मिट्टी परिक्षण आदि की जानकारी और सुविधाएं दी जाएगी ! यह प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदेश के हर जिले के हर ब्लॉक में आयोजित किये जा सकते है !

विधुत पम्प के लिए प्रोत्साहित करेंगे – PM Kisan buvaee Yojana

मंत्री पटेल का कहना है की बारिश के बाद किसान पेट्रोल या डीजल या केरोसिन से चलने वाले पम्प का उपयोग करने लगते है ! किन्तु इस बार प्रदेश सरकार किसानो को विधुत पम्प का उपयोग करने हेतु प्रोत्साहन कार्यक्रम चालू करने की रणनीति बना रही है ! पेट्रोल या डीजल या केरोसिन से चलने वाले पम्प का उपयोग करने से कुँवें का पानी और वायु प्रदुषण होता है !

Kisan buvaee Yojana : सब्सिडी के लिए प्रस्ताव

प्रदेश के किसान कल्याण और कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल का कहना है ! की वे इस बार मल्टीक्रॉप थ्रेसर में किसानो को मिलने वाली सब्सिडी राशि को बढ़ाने के लिए केन्द्र सरकार को प्रसतव भेजेंगे ! अभी वर्तमान में अनुसुचित जाती और जान जाती एवं महिला किसानो और लघु और सीमन्त किसानो को मल्टीक्रॉप थ्रेसर पर 50% अथवा एक लाख तक राशि की सब्सिडी मिलती है !

प्रमाणित बीजो की ही बिक्री

इस बार मध्यप्रदेश में प्रमाणित बीजो की ही बिक्री की जाएगी ! और प्रमाणित बीजो के उपयोग हेतु किसानो को भी प्रोत्साहित किया जायेगा ! साल 2020 में किसानो को खरीफ में धान और मक्का के प्रमाणित बीज ही बोन की सलाह दी है ! साथ ही मंत्री ने अप्रमाणित बीजो की बिक्री करने वालो पर कार्यवाही करने के भी निर्देश दिए है !

Kisan buvaee Yojana : अधिकारी-कर्मचारी होंगे सम्मानित

इस साल कृषि क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियो और कर्मचारियों को राज्य , जिला और ब्लॉक स्तर पर सम्मानित किया जायेगा ! ये सम्मान गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जायेगा ! अधिकारी और कर्मचारियों को प्रमाण पत्र और सम्मान निधि दी जाएगी !

यह भी जाने – BPL Ration Card New List : नयी बीपीएल राशन कार्ड सूची जारी , ऐसे ऑनलाइन चेक करें अपना नाम

MP Kisan Karj Mafi Yojana : इन किसानों का माफ़ होगा 1 लाख रुपए तक का कर्ज , ऑनलाइन देखें पूरी सूची