PM KISAN 11th Installment : इन किसानों को नही मिलेगी 11वीं किस्त, जानें कारण

PM KISAN 11th Installment : किसानों ( Farmer ) को महीने के अंत तक एक अच्छी खबर मिलने की संभावना है क्योंकि केंद्र सरकार 31 मई यानी अगले सप्ताह तक पीएम किसान की 11वीं किस्त जारी कर सकती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक विशेष अभियान है। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत पात्र किसान परिवारों को हर चार महीने में 2,000 रुपये मिलते हैं, जो सालाना 6,000 रुपये है। यह पैसा हर साल तीन किस्तों में अप्रैल-जुलाई, अगस्त-नवंबर और दिसंबर-मार्च में उपलब्ध कराया जाता है। ऐसे किसान परिवारों को पेंशन प्रदान करने के लिए दिसंबर 2018 में पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) शुरू की गई थी, जिन्हें वित्तीय सहायता की आवश्यकता है।

PM KISAN 11th Installment

PM KISAN 11th Installment

PM-KISAN 11th Installment

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) वेबसाइट के अनुसार, यह भारत सरकार की ओर से 100 प्रतिशत फंडिंग के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है। हालांकि, पीएम किसान योजनाओं के संबंध में कुछ नियम हैं, और हर किसान इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojan ) के लिए आवेदन करने का पात्र नहीं है। यह केवल छोटे जोत वाले किसानों ( Farmer ) के लिए उपलब्ध है। यहां पीएम किसान योजना ( PM-Kisan Scheme ) की पात्रता मानदंड के बारे में विवरण दिया गया है।

पीएम किसान योजना के लिए कौन से किसान आवेदन कर सकते हैं

किसी भी सरकारी योजना का एक निश्चित पात्रता मानदंड होता है, जिसके आधार पर लाभ जारी किए जाते हैं। पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए छोटे और सीमांत किसान ( Farmer ) जो भारतीय नागरिक हैं, पात्र हैं। इसके अलावा, सभी भूमिधारक किसान परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

PM Kisan Yojana के लिए कौन आवेदन नहीं कर सकता है

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) वेबसाइट के अनुसार, ये वे श्रेणियां हैं जो पीएम किसान का लाभ नहीं उठा सकती हैं:

  • सभी संस्थागत भूमि धारक
  • किसान परिवार जिनमें इसके एक या अधिक सदस्य निम्नलिखित हैं:

categories : PM KISAN 11th Installment

  1.  संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  2. पूर्व और वर्तमान मंत्री/राज्य मंत्री और लोकसभा/राज्य सभा/राज्य विधान सभाओं/राज्य विधान परिषदों के पूर्व/वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान टीटी/अयर्स, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  3. केंद्र और राज्य सरकार के मंत्रालयों या कार्यालयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी
  4. 10,000 रुपये या उससे अधिक की मासिक पेंशन प्राप्त करने वाले सभी व्यक्ति
  5. पिछले निर्धारण वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति
  6. काम करने वाले पेशेवर जैसे डॉक्टर, प्रोफेसर, इंजीनियर आदि।

PM Kisan Yojana eKYC

जबकि पात्र किसान अपने चार-मासिक आवंटन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, सरकार ने अधिसूचित किया है कि लाभार्थियों को पीएम किसान लाभ प्राप्त करने के लिए अनिवार्य रूप से अपना ईकेवाईसी जमा करना होगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) वेबसाइट पर एक नोट में कहा गया है, “सभी PMKISAN लाभार्थियों के लिए eKYC की समय सीमा 31 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है। पहले, यह समय सीमा इस साल 22 मई को तय की गई थी। सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि प्रक्रिया में अनिवार्य इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि पात्र किसान ( Farmer ) अपनी अगली किस्त को परेशानी मुक्त तरीके से प्राप्त करने के लिए जल्द से जल्द अपना पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) eKYC को पूरा करें।

यह भी पढ़ें – PM Awas Yojana Update : आवास योजना में अब मिलेगी 3 गुना राशि, देखें सरकार का नया प्लान

LPG Gas Subsidy : बैंक खाते में सब्सिडी आ रही ये या नहीं, ऐसे देंखे एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस