PM Kisan Credit Card Scheme 2021 : प्रधानमंत्री की किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है और कैसे बनता है जानिए यहाँ

PM Kisan Credit Card Scheme 2021 : कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) की घोषणा की है ! KCC ( Kisan Credit Card ) योजना प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी ! इसके तहत भारत के छोटे किसान ( Farmer ) 3 लाख तक लोन प्राप्त कर सकते हैं ! 2% पीए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC Scheme ) ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकते हैं !

PM Kisan Credit Card Scheme 2021

PM Kisan Credit Card Scheme 2021
PM Kisan Credit Card Scheme 2021

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में लगे किसानों को ब्याज सहायता प्रदान करने के लिए कम लागत वाला क्रेडिट साधन है ! यह एक मुफ्त एटीएम सह डेबिट कार्ड के साथ आता है ! केसीसी ( KCC Scheme ) की कार्यप्रणाली नियमित क्रेडिट कार्ड से अलग है लेकिन वृहद स्तर पर, कमोबेश यही स्थिति है ! भारत सरकार, कृषि विभाग, सहयोग और किसान कल्याण और कृषि और किसान ( Farmer ) कल्याण मंत्रालय ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) शुरू की है ! छोटे किसानविभिन्न बैंकों से पीएम किसान सम्मान निधि और ऋण का लाभ पानेके लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना ( Kisan Credit Card Scheme ) के लिएआवेदन कर सकते हैं !

किसान क्रेडिट कार्ड – सुविधाएँ और लाभ

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) से किसानों को मदद मिलती है:

  • केसीसी ( KCC ) के साथ आकर्षक ब्याज दरों, एक डेबिट कार्ड के साथ बचत खाते प्रदान करता है !
  • कार्डधारकों को, 3,00,000 तक का क्रेडिट मिल सकता है! और कटाई का मौसम खत्म होने के बाद पुनर्भुगतान किया जा सकता है !
  • क्रेडिट को रोपण लागत, कटाई के बाद के खर्च और अन्य खर्चों के लिए पेश किया जाता है !
  • केसीसी ( Kisan Credit Card Yojana ) लचीले पुनर्भुगतान और चिकनी संवहनी प्रक्रिया के विकल्प के साथ आता है !
  • सभी किसान क्रेडिट कार्डधारक को कुछ क्षेत्रों में कुछ फसलों की बुवाई के लिए किसान फसल बीमा मिलता है ! स्थायी विकलांगता या मृत्यु के लिए, केसीसी ( KCC Scheme ) धारकों को सभी केसीसी ऋणों के लिए फसल बीमा दिया जाता है, और अन्य मुद्दों के लिए, कवरेज coverage 25,000 का होता है !
  • वर्तमान किसान ( Farmer ) क्रेडिट कार्ड की ब्याज दरें एक वर्ष या देय भुगतान की तारीख के लिए 7% हैं !
  • यदि केसीसी धारक नियत तारीख तक भुगतान नहीं करते हैं तो ब्याज लिया जाता है !

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए पात्रता मानदंड

किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) के लिए पात्र व्यक्ति और समूह हैं: –

  • कृषक स्वामी, किरायेदार किसान( Farmer ), मौखिक पट्टेदार और बटाईदार आदि के रूप में! व्यक्ति, किसान कार्ड के लिए आवेदन करने के पात्र हैं !
  • स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) और संयुक्त देयता समूह भी किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं !
  • यह योजना ( Kisan Credit Card Yojana ) मत्स्य और पशुपालन में शामिल व्यक्तियों और समूहों के लिए भी उपलब्ध है !

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • पहचान के प्रमाण के लिए आधार कार्ड , पैन कार्ड , वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस आदि !
  • एड्रेस प्रूफ के लिए, आवेदकों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस, यूटिलिटी बिल (बिजली) जैसे दस्तावेज प्रदान करने होंगे !
  • कृषि भूमि के दस्तावेज !
  • आवेदक की हालिया पासपोर्ट आकार की तस्वीर !
  • जारीकर्ता बैंक सुरक्षा पोस्ट डेटेड चेक जमा करने के लिए भी कह सकते हैं !

केसीसी ऋण चुकौती अवधि

COVID-19 महामारी के कारण, भारतीय अर्थव्यवस्था धीमी हो गई है ! भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों और अन्य वित्तीय कंपनियों को ऋण चुकौती पर 3 महीने के निलंबन की अनुमति दी है ! RBI ने सभी किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card ) ऋण ग्राहकों के लिए ऋण चुकौती की छूट दी है, जिनकी ऋण चुकौती की तारीख 1 मार्च से 31 मई के बीच है ! किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card Yojana ) प्राप्त करने के लिए बैंक में आवेदन करना होता है! और आवेदन फार्म जमा करने के बाद 15 दिनों के भीतर! ही किसान क्रेडिट कार्ड ( KCC ) मुहैया करा दिया जाता है !

PM Ujjwala Yojana Online Apply And Eligibility : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी को 1,600 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है

Atal Pension Scheme Benefits 2021 : 210 रुपए में मिलेगी 5000 रुपए की ग्यारंटी पेंशन, अटल पेंशन योजना सरकार की बेहतरीन योजना

Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits : सुकन्या समृद्धि योजना में मिलते है कई लाभ, यहाँ जानिए इसकी ब्याज दरे और लाभों के बारे में