PM Kisan Helpline Number : अपनी शिकायत इन नम्बरों पर दर्ज करे, लाभार्थी की स्थिति और नई सूची यहां देखें

PM Kisan Helpline Number : नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 90,000 करोड़ से अधिक किसानों को 18,000 करोड़ रुपये जारी किए ! 24 फरवरी, 2019 को पीएम-किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की शुरुआत की गई, जिसका उद्देश्य देश भर के सभी भूमिहीन किसानों ( Farmer ) के परिवारों को सहायता प्रदान करके उन्हें कृषि से संबंधित खर्चों की देखभाल करने में सक्षम बनाना था ! इस योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत, प्रति वर्ष 6,000 रुपये की राशि सीधे किसानों! के बैंक खातों में 2000 रुपये की तीन चार-मासिक किस्तों में स्थानांतरित की जाती है !

PM Kisan Helpline Number

PM Kisan Helpline Number
PM Kisan Helpline Number

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत लाभार्थियों की पहचान की जिम्मेदारी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों और प्रशासन के साथ रहती है ! योजना के लिए एक विशेष वेब-पोर्टल www.pmkisan.gov.in लॉन्च किया गया है ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) ने शुरू में देश भर के सभी छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के परिवारों को 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि पर आय सहायता प्रदान की ! अगर आप लंबे समय से पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की 2000 रुपये की 7 वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं! तो अब आपका इंतजार खत्म हो गया है ! बड़ी संख्या में ये धनराशि किसानों के खाते में पहुंची है !

यदि आप सूची में अपना नाम जाँचना चाहते हैं :

  1. यदि आप जानना चाहते हैं कि आपका नाम लाभार्थियों की सूची में है या नहीं, तो आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं !
  2. होम पेज पर मेनू बार देखें !
  3. ‘किसान’ ( Farmer ) कोने पर जाएं !
  4. अब लाभार्थियों की सूची ( PM Farmer Scheme ) पर क्लिक करें और अपना राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम डालें
  5. इन विवरणों को भरने के बाद, ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और पूरी सूची देखें !

हेल्पलाइन नंबर- अगर पैसे नहीं मिले तो यहां संपर्क करें

यह योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) हमारे किसानों के लिए केंद्र सरकार की योजना है ! किसान सम्मान निधि योजना उन किसानों के लिए शुरू की गई है जो बीपीएल श्रेणी के अंतर्गत आते हैं ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) से वे सभी लाभान्वित होते हैं ! यहां तक ​​कि उन्हें अपने व्यक्तिगत खातों में पहला भुगतान मिला है !  किसान सम्मान निधि टोल फ्री नंबर के बारे में सभी किसान ( Farmer ) भाई जानना चाहते हैं !  इस नंबर का उपयोग करके आप किसी भी प्रकार के प्रश्न के लिए किसान सम्मान निधि योजना ( PM Farmer Scheme ) के कार्यालय में कॉल कर सकते हैं !

  • पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266PM
  • किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261PM
  • किसान लैंडलाइन नंबर: 011-23381092, 23382401
  • PM किसान की नई हेल्पलाइन: 011-246606
  • PM किसान ( Farmer ) की एक और हेल्पलाइन है: 0120-6025109

Emil-ID : pmkisan-ict@gov.in

इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का बैलेंस चेक करने के लिए आप वेबसाइट pmkisan.gov.in से जुड़े रह सकते हैं ! इसके साथ ही आप मोबाइल ऐप की मदद से भी खुद को अपडेट रख सकते हैं ! इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ! इस ऐप के जरिए किसान ( Farmer ) अपनी किस्त की स्थिति भी जांची जा सकती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में पंजीकरण के लिए नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) में जाना पड़ता है ! अगर आपने इस ऐप को डाउनलोड कर लिया है! तो इन सभी कार्यों को आसानी से घर बैठे ही निपटाया जा सकता है ! ऐप के जरिए इस योजना ( PM Farmer Scheme ) से जुड़ी औपचारिकताओं को आसानी से जाना जा सकता है !

PM Kusum Yojana Union Budget : कार्य पूरा होने के बाद चमकेगा पीएम कुसुम योजना, किसानों को मिलेगा ऐसा फायदा

Kisan Credit Card Yojana Form Download : किसान क्रेडिट कार्ड किसान को परेशानी मुक्त तरीके कम ब्याज दरो से ऋण प्रदान करता है, देखे पूरी प्रोसेस

PM Gramin Awas Yojana 2021 : प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के लिए जारी हुए 2691 करोड़ रु., 6 लाख लोगों को फायदा, ऐसे करे इसमें आवेदन

Advertisement