PM-Kisan Latest Update : कुछ किसानों को मिलेंगे 4 हजार, तो कुछ को मिलेंगे 5 हजार

PM-Kisan Latest Update pmkisan.gov.in : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के संबंध में किसानों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है ! दरअसल, दसवीं किस्त का इंतजार कर रहे करोड़ों किसानों ( Farmer ) के खातों में जल्द ही पैसा आ सकता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 10वीं किस्त का पैसा 15 दिसंबर तक भेज सकती है !

PM-Kisan Latest Update pmkisan.gov.in

PM-Kisan Latest Update

PM-Kisan Latest Update

मालूम हो कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत सरकार एक साल में किसानों के खाते में 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है ! केंद्र सरकार अब तक 11.37 करोड़ किसानों के खातों में 1,58 लाख करोड़ रुपये जमा कर चुकी है ! हालांकि पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में इस बार भी 2 हजार रुपये की किस्त किसानों के खातों में भेजी जाएगी !

लेकिन कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि कुछ किसानों ( Farmer ) के लिए यह रकम दोगुनी हो सकती है ! दरअसल, जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पंजीकृत नौवीं किस्त की राशि नहीं मिली है, उनके लिए अगले महीने अच्छी खबर आ सकती है ! पीएम किसान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) 9वीं और 10वीं किस्त का पैसा एक साथ भेजा जा सकता है ! इस तरह इन किसानों को अगले महीने दो हजार नहीं बल्कि कुल चार हजार रुपये मिल सकते हैं !

लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम (PM Kisan List Check)

करोड़ों किसान आसानी से जांच सकते हैं कि उनका नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) पोर्टल पर पंजीकृत है या नहीं ! इसके लिए सरकार के पास एक वेबसाइट है ! जो सिर्फ पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए बनाई गई है ! इस वेबसाइट का पता pmkisan.gov.in है ! जब आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो होम पेज पर आपको Farmer Corner दिखाई देगा !

वहां आपको Beneficiary List पर क्लिक करना है ! इसके बाद किसान ( Farmer ) अपने राज्य, जिले, उप-जिला, गांव! का नाम भरकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सूची में अपना नाम चेक कर सकेगा ! तदनुसार, आप कुछ ही समय में यह जान पाएंगे कि आपको पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में पैसा मिलेगा या नहीं !

PM किसान योजना में भूलकर भी न करें ये काम

यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में गलत जानकारी भर रहे हैं ! तो आपका पंजीकरण रद्द कर दिया जाएगा ! ऐसे में आपको ऐसा करना कभी नहीं भूलना चाहिए ! अगर किसी किसान ने गलत दस्तावेज डाले हैं तो उसे नुकसान उठाना पड़ेगा !

किसान को न केवल झटका लगेगा, बल्कि योजना के तहत दिया गया पैसा भी उससे वापस ले लिया जाएगा ! उसे इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत लिए गए पैसे वापस करने होंगे ! ऐसे में अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के योग्य किसान ( Farmer ) नहीं हैं ! तो राशि की गलत जानकारी देकर गलती से रजिस्ट्रेशन न करें !

कुछ किसानों को मिलेंगे 5 हजार रुपये (PM-Kisan Latest Update)

अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) देश के किसानों के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाती है, जिसमें किसान को सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है !

इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2000-2000 रुपये की तीन किस्तें मिलती हैं ! लेकिन अब इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में आपको 2000 रुपये की! जगह पूरे 5000 रुपये का लाभ मिलेगा ! यानी आपको 3000 रुपये का अतिरिक्त लाभ मिलेगा ! यह अतिरिक्त 3 हजार रुपये योजना में पंजीकृत किसानों को पीएम किसान मान धन योजना मिलेगा !

दसवीं किस्त का पैसा दिसंबर में आएगा (PM Kisan 10th Installment)

PM-Kisan Latest Update pmkisan.gov.in पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत अब तक किसानों को 9 किस्तें मिल चुकी हैं ! और 10वीं किस्त का पैसा भी दिसंबर तक किसानों के खाते में आ जाएगा. इस योजना में अतिरिक्त 3000 रुपये का लाभ पाने के लिए किसान को ‘पीएम किसान मानधन योजना’ (PM Kisan Maan Dhan Yojana ) में पंजीकरण कराना होगा ! अगर आप इस योजना में पंजीकरण कराते हैं ! तो आपको वृद्धावस्था में 3000 रुपये मासिक पेंशन का लाभ मिलेगा ! इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में किसानों ( Farmer ) को हर साल मिलती है आर्थिक सहायता !

यह भी जाने :–  LPG Gas Price Today : अब 100 रुपये बढ़ी LPG गैस सिलेंडर की कीमत, जानें कितनी मिलेंगी सब्सिडी

Kisan Vikas Patra Yojana : 124 महीने में डबल करना है पैसा तो इस योजना में करें निवेश

PM Kusum Yojana : किसानों के डीजल का खर्चा बचाएगी योजना आय होगी दोगुना, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

PM Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े