PM Kisan Maandhan Scheme : किसानों को मिलेंगी सालाना 36000 रुपयें की पेंशन, करें पंजीयन

PM Kisan Maandhan Scheme : प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) एक सरकारी योजना है जो असंगठित श्रमिकों ( Labor ) के वृद्धावस्था संरक्षण और सामाजिक सुरक्षा के लिए है। एलआईसी पीएम किसान मान-धन योजना ( PMKMY ) के लिए पेंशन फंड मैनेजर है जो रुपये की सुनिश्चित मासिक पेंशन प्रदान करता है। सभी छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को 3000/-

PM Kisan Maandhan Scheme

"<yoastmark

आज हम यहां ऐसी ही एक योजना के साथ हैं जिसे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) कहा जाता है। इस योजना ( PMKMY ) के तहत, सरकार किसानों ( Farmer ) को उनके बुढ़ापे में वित्तीय और सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने जा रही है।

यदि आप एक किसान ( Farmer ) परिवार से हैं और प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( PM Kisan Yojana ) के बारे में विस्तृत जानकारी जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख को बहुत ध्यान से पढ़ना चाहिए। इस लेख में योजना के बारे में प्रत्येक विवरण शामिल है जिसमें आवेदन प्रक्रिया, पात्रता मानदंड, लाभ, और बहुत कुछ शामिल है।

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) भारत सरकार की एक पहल है। इस योजना की घोषणा सरकार द्वारा वर्ष 2019 में 31 मई को की गई थी। योजना ( PMKMY ) के तहत सरकार पात्र किसानों ( Farmer ) को पेंशन ( Pension ) देने जा रही है।

Advertising
Advertising

सरकार ने छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 12.9.2019 को प्रधान मंत्री किसान मान धन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) शुरू की है। योजना का लाभ पाने के लिए सभी पात्र किसानों को अपने सुरक्षित भविष्य के लिए योगदान देना होगा।

पेंशन ( Pension ) की राशि सीधे किसानों ( Farmer ) के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। यह प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) केवल छोटे और सीमांत किसानों के लिए है। योजना के लाभों को रेखांकन करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा।

पात्रता मापदंड

  1. एक आवेदक एक भारतीय होना चाहिए
  2. आवेदक एक छोटा या सीमांत किसान ( Farmer ) होना चाहिए
  3. आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए
  4. आवेदक के पास संबंधित राज्य/केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए
  5. आवेदक को धारण करना चाहिए
  6. आधार कार्ड
  7. बचत बैंक खाता/पीएम किसान खाता

पीएम किसान मानधन योजना पंजीकरण 2022

  1. प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  2. पोर्टल का होम पेज स्क्रीन पर दिखाई देगा जहां से आपको साइन इन विकल्प का चयन करना होगा
  3. कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज दिखाई देगा जहां से आपको सेल्फ-इनरोलमेंट बटन को सेलेक्ट करना है
  4. अब आपको स्क्रीन पर दिखने वाले पॉपअप विंडो में अपना मोबाइल नंबर डालना है
  5. आगे बढ़ें बटन दबाएं और आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  6. दिए गए स्थान में ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित बटन दबाएं
  7. अब वह योजना चुनें जिसके लिए आप प्रधानमंत्री किसान योजना के रूप में आवेदन करना चाहते हैं
  8. ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म स्क्रीन पर खुल जाएगा
  9. इसमें सभी महत्वपूर्ण विवरण दर्ज करें जैसे कि
  10. नाम
  11. जन्म की तारीख
  12. पता
  13. आधार नंबर
  14. ईमेल आईडी
  15. अन्य महत्वपूर्ण विवरण
  16. आवेदन पत्र को पूरा करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
  17. हिट सबमिट बटन द्वारा आवेदन पत्र जमा करें
  18. सबमिट करने से पहले आवेदन पत्र की समीक्षा अवश्य करें

PM Kisan Maandhan Scheme लाभ/विशेषताएं

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ( Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana ) छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के लिए बहुत फायदेमंद है। 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने वाले किसानों को 3000 रुपये प्रति माह की सुनिश्चित पेंशन ( Pension ) मिलेगी ! यदि किसान की मृत्यु हो जाती है तो किसान के पति या पत्नी को पेंशन का 50% पारिवारिक पेंशन (1500 रुपये) के रूप में मिलेगा। किसान इस राशि का उपयोग अपने खर्चों को पूरा करने के लिए कर सकते हैं ! 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद पेंशन लाभ प्राप्त करने के लिए हर महीने इस योजना ( PMKMY ) में योगदान करना होगा। 18 से 40 वर्ष की आयु के किसानों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक प्रति माह 55 रुपये से 200 रुपये की राशि का योगदान देना होगा।

यह भी देंखें :- PM Kaushal Vikas Yojana 2022 : युवायों को मिलेंगा फ्री प्रशिक्षण, योजना में जल्द करें अप्लाई