PM Kisan Samman Nidhi Account Details : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की यह है पूरी जानकारी

PM Kisan Samman Nidhi Account Details : भारत सरकार ( Indian Goverment ) के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो किसानों ( Farmer ) और उनके परिवारों को आय सहायता प्रदान करती है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Yojana ) को पहली बार तेलंगाना सरकार द्वारा रयथु बंधु योजना के रूप में लागू किया गया था जहां भारत सरकार ( Indian Goverment ) द्वारा निश्चित राशि सीधे पात्र किसानों ( Farmer ) को दी गई थी। बाद में, 1 फरवरी 2019 को, भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान, पीयूष गोयल ने इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) को एक राष्ट्रव्यापी परियोजना के रूप में लागू करने की घोषणा की। नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पीएम-किसान योजना की शुरुआत की।

PM Kisan Samman Nidhi Account Details

PM Kisan Samman Nidhi Yojna
PM Kisan Samman Nidhi Yojana
योजना का नाम PM-KISAN Yojana
पूर्ण प्रपत्र Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
लॉन्च की तारीख 24 फरवरी 2019
सरकारी मंत्रालय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय

PMKSY उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ ) पर पीएम किसान सम्मान निधि योजना के बारे में विस्तृत जानकारी जान सकते हैं 

PM-KISAN योजना के उद्देश्य

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भारत सरकार ( Indian Goverment ) द्वारा एक केंद्रीय क्षेत्र योजना के रूप में कार्यान्वित की जाती है। यह योजना कई छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) की आय के स्रोत को बढ़ाने के लिए शुरू की गई थी। PM-KISAN योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • सभी पात्र भूमि-धारण करने वाले किसानों और उनके परिवारों को आय सहायता प्रदान करना।
  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) योजना का उद्देश्य किसानों ( Farmer )  की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए विभिन्न फसलों की खरीद के लिए उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार सुनिश्चित करने के लिए करना है।

PMKSY योजना से लगभग 14.5 करोड़ लाभार्थियों

  • को PM-KISAN के कवरेज में वृद्धि होने की उम्मीद है। इसका लक्ष्य रु। के अनुमानित खर्च के साथ लगभग 2 करोड़ अधिक किसानों को कवर करना है। वर्ष 2019-20 के लिए केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित किए जाने वाले 87,217.50 करोड़।

PMKSNY योजना के तहत पात्र किसानों को उनके सत्यापन के लिए नीचे उल्लेखित दस्तावेजों का उत्पादन करना आवश्यक है:

  • नागरिकता प्रमाण पत्र
  • जमीन के कागजात
  • Aadhaar card
  • बैंक खाता विवरण

PM Kisan Samman Nidhi Scheme भारत सरकार ( Indian Goverment )  भी यही चाहती है की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) उम्मीदवारों को अपनी यूपीएससी 2020 की तैयारी के लिए अन्य सरकारी योजनाओं से संबंधित करंट अफेयर्स के नवीनतम विकास का पालन करना चाहिए । यह योजना सरकार ने किसानो ( Farmer) के हित के लिए ही निकाली हैं !

PM Kisan Samman Helpline Facility : यदि आपके खाते में अब तक नहीं आए हैं 2000 रुपए, तो यहां करें शिकायत

Kisan Vikas Patra Rules : किसान विकास पत्र योजना के नियम बदले , जाने नयी ब्याजदर

Sukanya Samriddhi Yojana Account Eligibility : जानें सुकन्या समृद्धि योजना खाते की पात्रता किन लोगों को मिल सकता है लाभ

PM Kisan Samman Helpline Facility : यदि आपके खाते में अब तक नहीं आए हैं 2000 रुपए, तो यहां करें शिकायत

PM Kisan Mandhan Yojna : प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑनलाइन फॉर्म

Advertisement