PM Kisan Yojana : इस महीने आएगी योजना के तहत सांतवी किस्त की पैसे, ऐसे करें अपना स्टेट्स चेक

PM Kisan Yojana इस महीने आएगी योजना के तहत सांतवी किस्त की पैसे, ऐसे करें अपना स्टेट्स चेक : मोदी सरकार (Modi Government Yojana) दशे के किसानों (Farmer) को सक्षम और सशक्त बनाने के लिए लगतार काम कर रही है ! पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) केंद्र सरकार (central government) ने अब तक किसानों (Farmer) के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरूआत की है जिसके तहत किसानों को आर्थिर स्तिथि पर मदद दी जाती है !

PM Kisan Yojana : इस महीने आएगी योजना के तहत सांतवी किस्त की पैसे, ऐसे करें अपना स्टेट्स चेक

PM-Kisan Yojana : इस महीने आएगी योजना के तहत सांतवी किस्त की पैसे
PM Kisan Yojana : इस महीने आएगी योजना के तहत सांतवी किस्त की पैसे

इतना ही नहीं इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत सरकार ने देश के किसानों (Farmer) की आय को साल 2022 तक दोगुना करना का लक्ष्य रखा है! और इसके लिए सरकार लगातर किसानों के लिए कई तरह के कदम उठा रही है ! ऐसी ही एक बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) को साल 2018 में शुरू किया गया था !

साल 2014 से ही केंद्र सरकार कर रही हैं किसानों के लिए काम

इससे पहले केंद्र सरकार (central government) साल 2014 से ही किसानों को आर्थिक मदद भी दे रही है ! इस योजना के तहत इस बात का काफी ध्यान रखा गया है कि इनमें कुछ ऐसे किसान (Farmer)भी हैं ! जो छोटे किसान हैं और कुछ ऐसे किसान है जिनके पास की खुद की जमीन न के बराबर है ! ऐसे सभी किसानों को आर्थिक मदद दी जा रही है !

जैसा की आप सभी जानते हैं कि इस पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में सरकार देश के सभी लाभार्थी किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद देती है ! इस आर्थिक मदद को सरकार तीन किस्तों के जरिए किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है ! साथ ही केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक इस योजना के तहत छह किस्त (PMKisan Yoajan 6th Installment) किसानों के खाते में भेजी जा चुकी है !

अगले महीने आने वाली हैं योजना के तहत सातवीं किस्त 

वहीं अब सातवीं किस्त (PM kisan Samman Nidhi 7th installment) जल्द ही लाभार्थी किसानों के खाते में भेजी जाएगा ! किसानों (Farmer) के खातों में ये किस्त नवंबर महीने के दूसरे हफ्ते से भेजनी जानी शुरू कर दी जाएगी ! इससे पहले किसानों को अपने खाते को अपडेट करना जरूरी होगा ! इसके अलावा देश में कुछ ऐसे लाखों ऐसे किसान भी हैं ! जिन्हें केंद्र सरकार की इस पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं मिल पा रहा है और इसका कराण हैं उनके डाक्यूमेंट्स में किसी तरह की गलती का होना !

सामने आ रही जानकारी की माने तो लाखों किसानों द्वारा दिए गए उनके डाक्यूमेंट्स में गलतियां पाई गई हैं ! जिसके चलते उनके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Scheme) की किस्त ट्रांसफर नहीं हो पा रही है ! तो ऐसे में जरूरी है कि आप योजना की सांतीव किस्त आने से पहले पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की वेबसाइट पर जा कर अपनी गलतियों को ठीक कर लें और योजना का लाभ उठाएं ! ज्यादा तर किसानों के आधार कार्ड के नंबर में गलती सामने आई है !

ये किसान नहीं उठा पाएंगे योजना का लाभ

इसके अलावा साभार्थी किसान अपने पीएम किसान योजना (PM Kisan Scheme) के साइट पर जाकर लाभार्थियों की लिस्ट में आपका नाम भी चेक लें की उनका नाम है या नहीं ! साथ ही जो किसान किसी और की जमीन पर खेती करते हैं और किसान के नाम जमीन के पेपर या खतौनी पर उसका नाम नहीं है ! तो वो किसान (Farmer) इस पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का लाभ नहीं उठा पाएंगे ! साथ ही अपने पिता या दादा की जमीन पर भी लाभ नहीं मिलेगा ! खतौनी में जिस किसान का नाम दर्ज होगा लाभ उन्हें ही मिलेगा !

वहीं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलावा देश के कई राज्य ऐसे हैं ! जहां खाता अपडेट न होने और डॉक्यूमेंट में गड़बड़ी की वजह से लाखों किसानों (Farmer) को इस योजना का लाभ नहीं पहुंच नहीं पा रहा है ! इसलिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत अगली किस्त आने से पहले ही लाभार्थी किसान के योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केंद्र सरकार की कृषि विभाग की ऑफिशियल वेबसाइसट पर जाकर अपने डेटा जरूर चेक कर सकते हैं !

ऐसे आ चुकी हैं योजना के तहत किस्तें

साथ ही बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) में केंद्र सरकार तीन किस्तों में यह पैसा ट्रांसफर करती है पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है ! जबकि दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में किसानों (Farmer) के खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है ! इस योजना का लाभ लेने वाले राज्यों में अभी तक हरियाणा सबसे आगे हैं ! यहां के करीब चार लाख से ज्यादा किसानों (Farmer) ने पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Maandhan Yojana) के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है !

ऐसे चेक करें अपना रिकॉड डेटा

1). सबसे पहले PM Kisan Yojana की ऑफीशियल वेबसाइट पर जाइए !
2). नए पेज ओपेन होने पर आप Farmers Corner वाले टैब पर क्लिक करें !
3). अगर आपका Aadhaar Card Details गलत दर्ज हो गई है तो इसकी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी !
4). इसी Farmers Corner पर सरकार ने किसानों को registration करने का विकल्प दिया है !
5). यहीं पर आपको उन सभी लोगों की लिस्ट मिल जाएगी ! जो PM Kisan Samman Nidhi Scheme का लाभ उठा चुके हैं !
6). यही से आपको आपके आवेदन की भी सभी तरह की जानकारी हासिल हो जाएगी !

यह भी पढ़ें: Atal Pension Yojana : योजना के तहत एक साल में मिला 11 फीसदी रिटर्न, जानिए आपको कितना होगा फायदा
Advertisement