PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply For Registration : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, ऐसे उठाये इस योजना का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply For Registration : प्रधानमंत्री किसान सम्मान ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) भारत सरकार के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जो किसानों और उनके परिवारों को आय सहायता प्रदान करती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) को पहली बार तेलंगाना सरकार द्वारा रयथु बंधु योजना  के रूप में लागू किया गया था! जहां एक निश्चित राशि सीधे पात्र किसानों ( Farmer ) को दी गई थी ! बाद में, 1 फरवरी 2019 को, भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान, पीयूष गोयल ने इस योजना ( PM Farmer Scheme ) को एक राष्ट्रव्यापी परियोजना के रूप में लागू करने की घोषणा की !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply For Registration

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply For Registration
PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply For Registration

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की शुरुआत की ! इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत, सभी छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) को तीन किस्तों में प्रति वर्ष 6000 रुपये की आय सहायता प्रदान की जाएगी जो सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी ! इस योजना ( PM Kisan Yojana ) के लिए कुल वार्षिक व्यय रु !75,000 करोड़ होने की उम्मीद है जिसे केंद्र सरकार द्वारा वित्तपोषित किया जाएगा !

PM-KISAN योजना के उद्देश्य

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) भारत सरकार द्वारा एक केंद्रीय क्षेत्र योजना के रूप में कार्यान्वित की जाती है ! यह योजना कई छोटे और सीमांत किसानों की आय के स्रोत को बढ़ाने के लिए शुरू की गई थी ! PM-KISAN योजना के मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं:

  • सभी पात्र भूमि वाले किसानों और उनके परिवारों को आय सहायता प्रदान करना !
  • पीएम-केएसएएन योजना ( PM Kisan Yojana ) का उद्देश्य किसानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए! विभिन्न फसलें खरीदने के लिए उचित फसल स्वास्थ्य और उचित पैदावार सुनिश्चित करने के लिए है! जो कि अनुमानित कृषि आय के अनुरूप है !
  • इस योजना ( PM Farmer Scheme ) से लगभग 14 !5 करोड़ लाभार्थियों को PM-KISAN के कवरेज में वृद्धि होने की उम्मीद है ! इसका लक्ष्य रुपये के अनुमानित खर्च के साथ लगभग 2 करोड़ अधिक किसानों ( Farmer ) को कवर करना है !  87,217 !50 करोड़ है जो केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा !

Pradhan Mantri Kisan Yojana Benefits

नीचे दिए गए फायदे और PM-KISAN ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) योजनाओं के प्रभाव हैं:

  1. धन का प्रत्यक्ष हस्तांतरण इस योजना के सबसे बड़े लाभों में से एक है ! 25 दिसंबर, 2020 को, पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में, 9 करोड़ किसानों के बैंक खातों में रु !18,000 करोड़ सीधे हस्तांतरित किए गए !
  2. किसानों ( Farmer ) से संबंधित सभी रिकॉर्ड आधिकारिक तौर पर एक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर पंजीकृत हैं! जिसने पंजीकरण और फंड ट्रांसफर को आसान बना दिया है ! डिजिटल रिकॉर्ड ने इस कल्याणकारी योजना ( PM Kisan Yojana ) के बारे में एक नई शुरुआत की है !
  3. यह योजना किसानों की तरलता की कमी को दूर करती है !
  4. प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) कृषि के आधुनिकीकरण की सरकार की पहल की दिशा में एक बड़ा कदम है !
  5. PM-KISAN लाभार्थियों को चुनने में कोई भेदभाव नहीं है !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration

पीएम किसान योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ पाने के लिए खेती की जमीन के कागज और आधार कार्ड, अपडेटेड बैंक अकाउंट, एड्रेस प्रूफ और पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है ! योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पीएम किसान ( Farmer ) की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan !gov !in/) पर जाना होगा ! इसके बाद वहां दिख रहे न्यू रजिस्ट्रेशन ऑपशन पर क्लिक करना होगा जो आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा ! इसके बाद आपसे आधार नंबर पूछा जाएगा ! आधार नंबर देने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन का फॉर्म आ जाएगा ! आप अपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूछी गई सारी जानकारी भर दें और सबमिट कर दे ! इसी के साथ पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की आपके रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी !

Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits : सुकन्या समृद्धि योजना में मिलते है कई लाभ, यहाँ जानिए इसकी ब्याज दरे और लाभों के बारे में

PMJDY PM Jan Dhan Yojana : यदि आपके पास जन धन खाता है, तो यह काम अंतिम तिथि तक करें अन्यथा आपको लाखों का नुकसान होगा

PM Kisan Yojana Online Apply And Eligibility : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता क्या है और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, जाने पूरी प्रोसेस

Advertisement