PM Kisan Vikas Patra : डाकघर की इस स्कीम से किसान कम निवेश पर पैसे को दोगुना कैसे करता है ? जानिए लाभ, विशेषताएँ

PM Kisan Vikas Patra – भारतीय डाक द्वारा वर्ष 1988 में शुरू किया गया, किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) एक बचत प्रमाणपत्र योजना ( KVP Scheme ) है। यह सरकार द्वारा शुरू की गई योजना ( Kisan Vikas Patra Interest Rate ) है, जिसका उद्देश्य निवेशकों को सुरक्षित भविष्य प्रदान करने के लिए देश में छोटी बचत को बढ़ावा देना है। किसान विकास पत्र ( Post Office Yojana ) एक बचत योजना ( Saving Plan ) है, जो निवेशकों को लंबी अवधि में निवेश ( Investment ) करने की अनुमति देती है।

यह योजना ( Saving Plan ) निवेशकों को 9 साल और 10 महीने (118 महीने) का कार्यकाल प्रदान करती है। प्रारंभ में, KVP को विशेष रूप से किसान को लंबी अवधि के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन अब इसका लाभ सभी उठा सकते हैं।

PM Kisan Vikas Patra

PM Kisan Vikas Patra

PM Kisan Vikas Patra

हालाँकि, वर्ष 2014 में, सरकार द्वारा किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra Yojana ) को फिर से शुरू किया गया था, जिसमें सरकार ने पैसे की संभावनाओं को टालने के लिए 50,000 से ऊपर के निवेश ( Investment ) के लिए पैन कार्ड प्रमाण और 10 लाख रुपये से अधिक के निवेश ( Saving Plan ) के लिए आय प्रमाण प्रस्तुत करना अनिवार्य कर दिया था। शोधन।

किसान विकास पत्र ( KVP Scheme ) ब्याज दर –

KVP Scheme – वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए, केवीपी 7.7% की ब्याज दर प्रदान करता है, किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra Yojana ) की ब्याज दरें सरकार द्वारा तिमाही आधार पर निर्धारित की जाती हैं, सालाना चक्रवृद्धि होती है। आइए इस वर्ष और पिछले वर्षों की केवीपी ब्याज ( Post Office Yojana ) दर पर एक नजर डालते हैं।

Advertising
Advertising

KVP ब्याज कैसे अर्जित करता है और पैसे को दोगुना कैसे करता है ?

Kisan Vikas Patra Yojana – किसान विकास पत्र एक सुरक्षित और सुरक्षित योजना है जिसमें न्यूनतम जोखिम शामिल है। वर्तमान में केवीपी योजना ( Saving Plan ) की ब्याज दर 6.9% है। किसान विकास पत्र योजना ( KVP Scheme ) के तहत आपके निवेश ( Investment ) को दोगुना करने के लिए लगभग 10 साल या 124 महीने की आवश्यकता होगी।

किसान विकास पत्र ( KVP Scheme ) के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड –

KVP योजना में निवेश ( Saving Plan ) करने के लिए पात्रता मानदंड निम्नलिखित हैं |

  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • केवीपी को अवयस्क द्वारा नहीं खरीदा जा सकता है। हालाँकि, 18 वर्ष से अधिक आयु का व्यक्ति नाबालिग की ओर से KVP प्रमाणपत्र खरीद सकता है।
  • विभिन्न प्रकार के प्रमाणपत्रों के तहत नाबालिग की ओर से, आवेदक के नाम से या दो व्यक्तियों द्वारा संयुक्त रूप से किसान विकास पत्र खरीदा जा सकता है।
  • KVP को एक ट्रस्ट द्वारा खरीदा जा सकता है।

किसान विकास पत्र ( Post Office Yojana ) विशेषताएं और लाभ –

सरकार द्वारा प्रायोजित बचत योजना ( Saving Plan ) के रूप में, केवीपी ( KVP Scheme ) को बाजार में उपलब्ध निवेश के सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माना जाता है। उच्च केवीपी ब्याज दर के लाभ के साथ-साथ किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश ( Investment ) करने के कई अन्य लाभ भी हैं। आइए इसे विस्तार से देखें।

वर्गीकरण –

किसान विकास पत्र ( KVP Scheme ) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों की एक प्रति अपने पास रखनी होगी।

  • केवाईसी की प्रक्रिया के लिए डेंटिफिकेशन प्रूफ (आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस)।
  • केवीपी आवेदन पत्र को अच्छी तरह से भरा।
  • जन्म प्रमाण पत्र की तारीख
  • निवास प्रमाण पत्र

KVP सर्टिफिकेट ट्रांसफर करने की ऑनलाइन प्रक्रिया क्या है ?

  • खाताधारकों की सुविधा के लिए, भारतीय डाक विभाग ने केवीपी ( Post Office Yojana ) प्रमाणपत्र को एक डाकघर से दूसरे डाकघर में स्थानांतरित करने की अनुमति दी है।
  • पंजीकृत डाकघर से किसी अन्य डाकघर में स्थानांतरण प्रक्रिया शुरू करने के लिए, ग्राहकों को केवीपी हस्तांतरण का फॉर्म बी भरना होगा |
  • इसे पंजीकृत डाकघर में अनिवार्य दस्तावेजों के साथ जमा करना होगा।

Kisan Vikas Patra – KVP में निवेश ( Investment ) करने का प्रमुख लाभ इसकी प्रक्रिया और उपलब्धता में आसानी है। किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra Yojana )प्रमाण पत्र देश भर के किसी भी डाकघर में जारी किया जा सकता है। भारत में रहने वाला कोई भी व्यक्ति केवीपी योजना ( KVP Scheme ) में निवेश ( Investment ) कर सकता है और नाबालिग के नाम पर व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकता है। आइए केवीपी योजना ( Saving Plan ) के तहत उपलब्ध प्रमाणपत्रों के प्रकार देखें।

यह भी जानें :- 

PM Berojgari Bhatta Yojana : बेरोजगार को हर महीने मिलेंगे 6 हजार रुपये, ऐसे करें आवेदन

LIC Salar Pension Scheme : LIC सरल पेंशन योजना एक बार प्रीमियम का भुगतान करें, प्रति माह 12000 रुपये पेंशन

>