PM Kisan Yojana 7th Installment Today : किसान योजना की सातवीं क़िस्त जारी , इन किसानों को नहीं मिलेगी क़िस्त

PM Kisan Yojana 7th Installment Today : अब देश में किसानों ( Farmer ) प्रधानमंत्री किसान योजना की सातवीं क़िस्त मिलने का इंतजार खत्म हो गया है ! अब भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की सातवीं किस्त की घोषणा की है ! 2000 जो दिसंबर के बाद फिर से शुरू होगा ! भारत सरकार की यह वित्तीय सहायता पहले शुरू की गई है ! जहाँ लाखों किसानों ( Farmer ) को लाभान्वित किया गया है ! और कई अन्य को लाभान्वित किया जाना है !  प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) की यह सातवीं किस्त ( Installment ) आर्थिक रूप से बहुत सारे किसानों को प्रभावित करेगी जो इस सप्ताह के भीतर किसान के बैंक खाते में काम करने वाले दिनों में जमा होंगे ! यह प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  1 दिसंबर, 2018 से चालू हो गई है ! और किसानों को कुल छह किश्तें भेजी हैं !

PM Kisan Yojana 7th Installment Today

PM Kisan Yojana 7th Installment Today
PM Kisan Yojana 7th Installment Today

शुरुआत में जब प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  शुरू की गई (फरवरी, 2019), इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों ( Farmer ) के परिवारों के लिए स्वीकार्य था ! जिसमें 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी ! इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) को बाद में जून 2019 में संशोधित किया गया ! और सभी किसान परिवारों को उनकी भूमि के आकार के बावजूद बढ़ाया गया ! केंद्र सरकार ने देश में सभी 14.5 करोड़ किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत प्रति वर्ष 6,000 रुपये का लाभ देने का फैसला किया था ! भले ही उनकी भूमि के आकार के अनुसार कुछ भी हो ! ( Installment )

PM-KISAN योजना के तहत लाभ पाने के लिए कौन पात्र हैं?

सभी भूमिहीन किसान ( Farmer ) परिवार, जिनके नाम पर खेती योग्य भूमि है ! प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं ! ( PM Farmer Scheme ) ( Installment )

प्रधानमंत्री किसान योजना का लाभ एक वर्ष में कितनी बार दिया जाएगा?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत, सभी भूमिहीन किसानों ( Farmer ) के परिवारों को हर चार महीने में 200O रुपये की तीन समान किस्तों में देय 6000 रुपये प्रति परिवार प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाएगा ! इस योजना  ( PM Farmer Scheme ) के तहत पहली किस्त की अवधि 01.12.2O18 से 31.03.2019 तक थी ! दूसरी किस्त ( Installment ) की अवधि 01.04.2019 से 31.07.2019 तक थी ! वंही किसानों को केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana )  की तीसरी क़िस्त 01 08.2019 से 30.11.2019 के बिच मिली थी !

PM-KISAN योजना से किसे बाहर रखा गया है ( PM Kisan Yojana 7th Installment Today ) ?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) से बाहर किए जाने वालों में संस्थागत भूमि धारक, संवैधानिक पद संभालने वाले किसान ( Farmer ) परिवार, राज्य या केंद्र सरकार के सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी और साथ ही सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और सरकारी स्वायत्त निकाय शामिल हैं ! ( PM Farmer Scheme ) डॉक्टर, इंजीनियर और वकील के साथ-साथ सेवानिवृत्त पेंशनरों जैसे 10,000 रुपये से अधिक की मासिक पेंशन और पिछले आकलन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले पेशेवर भी लाभ के पात्र नहीं हैं ! ( Installment ) ( PM Kisan Yojana )

इस ( PM Farmer Scheme ) कठिन दौर में जहां अर्थव्यवस्था मंदी के दौर में जा रही है ! भारत सरकार इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) से गरीब किसानों की मदद करने से पीछे नहीं हट रही है ! जबकि, कुछ रिपोर्टों में यह भी उल्लेख किया गया है कि कुछ किसानों ( Farmer ) ने इस योजना का गलत तरीके से लाभ उठाया है और सरकार जल्द ही ठीक हो जाएगी ! इसलिए प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की आधिकारिक वेबसाइट पर सरकार द्वारा अपडेट का उल्लेख किया गया था !

PM Awas Yojana Application Process : प्रधान मंत्री आवास योजना में ऐसे करे आवेदन ,ये है पूरी प्रक्रिया
Atal Pension Yojana Process Online : अटल पेंशन योजना में मिलेगी पेंशन , ऐसे ले लाभ

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Application Form : ऐसे करे उज्ज्वला योजना में आवेदन , ये है पूरी प्रक्रिया

Apply For Ration card online : राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें