PM Kisan Yojana Applicant List : इन 1.5 करोड़ किसानो को नहीं मिली योजना की क़िस्त , जाने क्यों

 

PM Kisan Yojana Applicant List : आवेदन करने के बावजूद, देश के 1.35 करोड़ किसानों को अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिला है ! कुछ गलत रिकॉर्ड के कारण उनका सत्यापन नहीं हो पाया है ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में होने वाली धोखाधड़ी के मद्देनजर, सरकार यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रही है ! कि नकली लोगों को इस किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ न मिले और जो सही मायने में किसान ( Farmer ) हैं उन्हें पैसा मिलना चाहिए ! ऐसी स्थिति में, आवेदक के रिकॉर्ड में किसी भी तरह के दोष का सत्यापन किया जा रहा है ! यह संख्या कुल आवेदनों का 10.6 प्रतिशत है !

PM Kisan Yojana Applicant List

PM Kisan Yojana Applicant List
PM Kisan Yojana Applicant List

मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत सभी 14.5 करोड़ किसानों को सालाना 6000 रुपये देने की घोषणा की है ! इसके लिए अब तक कुल 11 करोड़ 3 4 लाख वैध आवेदन प्राप्त हुए हैं ! यूपी में सबसे अधिक 35,38,082 किसानों का सत्यापन लंबित है ! महाराष्ट्र इस मामले में दूसरे स्थान पर है, जहां 7,92,584 किसानों को रिकॉर्ड द्वारा सत्यापित नहीं किया गया है ! वन्ही किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के आवेदन में मध्य प्रदेश तीसरे स्थान पर है ! जहाँ 7,36,292 किसान ( Farmer ) अपने डेटा की जाँच करके पैसा दिए जाने की प्रतीक्षा कर रहे हैं !

इस तरह की धोखाधड़ी के कारण वृद्धि सख्ती से हुई है

सितंबर में ही पता चला था कि तमिलनाडु में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) में सबसे बड़ा घोटाला हुआ था ! अवैध तरीके से सौ करोड़ रुपये से अधिक की निकासी की गई ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में घोटाला करने में अब तक 96 संविदा कर्मचारियों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं ! 34 अधिकारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू कर दी गई है ! 13 जिलों में, एफआईआर दर्ज करके 52 लोगों  को गिरफ्तार किया गया है ! यूपी के बाराबंकी जिले में एक बड़ा घोटाला हुआ है ! प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) में  ढाई लाख अपात्र लाभार्थियों ( Farmer ) को पैसा मिला है ! प्रशासन ने धनराशि निकालने का अभियान शुरू किया है !  

Post Office Money Double Scheme : पोस्ट ऑफिस की इस योजना में मिलेगी दुगुनी राशी , जाने योजना की पूरी जानकारी

LPG Cylinder Subsidy Check Online : गैस सब्सिडी मिल रही है या नहीं , ऐसे ऑनलाइन चेक करे

केवल मालिक को मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शर्तों के अनुसार, इसका लाभ उसे दिया जाएगा जो भूमि का स्वामित्व होगा ! अर्थात्, यदि कोई किसान ( Farmer ) खेती करता है ! लेकिन वह खेत उसके नाम के बजाय उसके पिता या दादा के नाम पर है ! तो उसे प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की पात्र सूची में शामिल नहीं किया जाएगा !  पिछले महीने प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत 2 हजार रुपये की छठी किस्त जारी की गई थी ! अब सातवीं किस्त जारी करने की तैयारी की जा रही है !

आपकी एक गलती पैसे को रोक देगी

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के आवेदकों के नाम और बैंक खाते की संख्या में समस्या है ! बैंक खातों और अन्य दस्तावेजों में नामों की वर्तनी अलग है ! जिसके कारण प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की स्वचालित प्रणाली इसे पारित नहीं करती है ! ऐसे कई जिले हैं जहां एक चौथाई से लेकर सवा लाख किसान ( PM Farmer Scheme ) डेटा सत्यापन के लिए लंबित हैं ! जब राज्य सरकार किसान के आंकड़ों की पुष्टि करती है और उसे केंद्र को भेजती  !  तो किसान ( Farmer ) को पैसा मिलता है !

PM Gramin Awas Yojana Helpline Number : नहीं आया PM ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम तो इस हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क

PM Kisan Yojana Beneficiary New List : लाभार्थी किसानो की नयी सूची जारी , किसान ऐसे देखे अपना नाम

Advertisement