PM Kisan Yojana : एक से ज्यादा बार न करें योजना के लिए आवेदन, अप्लाई करने के बाद किस्त का करें इंतजार

PM Kisan Yojana एक से ज्यादा बार न करें योजना के लिए आवेदन, अप्लाई करने के बाद किस्त का करें इंतजार : जैसा की आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार (central government) की बड़ी और महत्वाकांक्षी योजना मानी जाती हैं प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) ! इस योजना के तहत देश के करोड़ो किसानों को आर्थिक तौर पर मदद दी जाती है ! सरकार इस योजना के तहत लाभार्थी किसानों को सालाना 6 हजार रुपये की मदद देती है, जो 2 हजार रुपये की तीन किस्त के जरिए किसानों के खाते में जमा किए जाते हैं !

PM Kisan Yojana : एक से ज्यादा बार न करें योजना के लिए आवेदन, अप्लाई करने के बाद किस्त का करें इंतजार

PM Kisan Yojana : एक से ज्यादा बार न करें योजना के लिए आवेदन
PM Kisan Yojana : एक से ज्यादा बार न करें योजना के लिए आवेदन

वहीं इस Pradhan Mantri kisan Samman Nidhi Yojana की अगली किस्त (PM Kisan Yojana 7th Installment) नवंबर से लेकर दिसंबर के बीच किसानों के खातों में भेजी जाएगी ! इसके अलावा पीएम किसान योजना के तहत अगली किस्त के लिए जनपद में अब तक 290723 किसान अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं ! इनमें से 124892 किसानों के खाते में दो-दो हजार रुपये बतौर छठी किस्त पहुंच चुके हैं ! केंद्र सरकार की ओर से अब तक कुल 24 करोड़ 97 लाख 84 हजार रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है ! वहीं बाकी बचे 165831 किसानों के आधार नंबर का वेरिफिकेशन का काम चल रहा है !

इस पीएम किसान योजना के लिए कभी भी किया जा सकता है आवेदन

साथ ही बताया जा रहा है कि 30 नवंबर तक इन किसानों के खाते में भी किस्त के पैसे पहुंचने की पूरी संभावना है ! खैर योजना की अगली किस्त आने से पहले आपने अभी तक इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो अभी भी आवेदन कर सकते हैं ! इस योजना के तहत आवेदन करने की किसी भी तरह की कोई भी समय सीमा को तय नहीं किया गया है ! आप कभी भी इस योजना के तहत अपना आवेदन कर सकते हैं ! साथ ही अगर आप शर्तों को पूरा करते हैं तो इस योजना में आसानी से अप्लाई कर सकते हैं !

किस्त न आने पर बार-बार किया जा सकता है आवेदन ?

वहीं इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana को लेकर अक्सर कई किसानों के मन में कई तरह के सवाल आते हैं ! एक ऐसा ही सवाल यह है कि क्या इस योजना में एक लाभार्थी एक से ज्यादा बार आवेदन करें तो उसकी अटकी हुई किस्त के मिलने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं, लेकिन इसका जवाब है नहीं ! ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है ! एक लाभार्थी एक ही बार आवेदन कर सकता है और फिर अपनी किस्त आने का इंतजार कर सकता है ! कई बार ऐसा देखा गया है कि किसान एक बार आवेदन कर देता है और जब उसके खाते में किस्त की राशि नहीं आती तो दोबारा आवेदन कर देते हैं !

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के पोर्टल पर जाकर जाने वजह 

ऐसा करने का कोई फायदा नहीं क्योंकि पूरी जांच पड़ताल के बाद ही आपका आवेदन स्वीकार किया जाता है ! साथ ही अगर आपके शुरुआती आवेदन को स्वीकार नहीं किया जा रहा त आपके खाते में किस्त के पैसे नहीं आते हैं और आप इसका पता लगा सकते हैं कि ऐसा क्यों हुआ है और अगर आपसे आवेदन के दौरान कोई गलती हो गई है तब भी आपके खाते में योजना की किस्त के पैसे नहीं आते हैं ! इसके लिए आप ऑनलाइनल पीएम किसान योजना के पोर्टल (PM Kisan Yojana Potal) पर जा कर अपनी गलतियों को सुधार सकते हैं !

इन वजहों से भी नहीं आते खाते में पैसे  

PM Kisan Samman Nidhi Yojana इसके अलावा कई बार ऐसा होता है कि आवेदन फॉर्म भरते समय लापरवाही या भूल से गलत जानकारियां दर्ज हो जाती हैं या ऐसा हो सकता है कि आवेदनकर्ता योजना के तहत भरने वाले फॉर्म में गलत आधार नंबर (Aadhar Number), अकाउंट नंबर (Account Number) दर्ज करवा देते हैं ! इनके अलावा आवेदन फॉर्म में आधार कार्ड में छपे नाम से अलग अपने नाम की स्पेलिंग गलत लिख देते हैं ! ऐसे में किस्त रोक ली जाती है ! हालांकि एक बार लाभार्थी लिस्ट (Beneficiary list) में शामिल होने के बाद किसानों को अटकी किस्त भी जारी कर दी जाती है !

यह भी पढ़ें:- PM Kisan Yojana : अगली किस्त से पहले योजना लिस्ट में ऐसे देखें अपना नाम, ये है पूरा प्रोसेस
Advertisement