PM Kisan Yojana Beneficiary List : सिर्फ़ इन किसानों को मिलेगी 11वीं किस्त, सूची जारी

PM Kisan Yojana Beneficiary List : केंद्र सरकार आने वाले दिनों में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 11वीं किस्त के तहत राशि जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसानों ( Farmer ) को 11वीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 31 मई को राशि जारी कर सकती है । हालाँकि, अब तक, केंद्र सरकार ने धन जारी करने की आधिकारिक तारीख की घोषणा नहीं की है। इस बीच, किसान यह जांच सकते हैं कि पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत 11वीं किस्त के लिए उनके नाम लाभार्थी सूची में हैं या नहीं !

PM Kisan Yojana Beneficiary List

PM Kisan Yojana Beneficiary List

PM-Kisan Yojana Beneficiary List

केंद्र सरकार ने किसानों ( Farmer ) की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की शुरुआत की थी, जिसके जरिए देश के अन्नदाताओं को आर्थिक मदद दी जाती है. मोदी सरकार जल्द ही इसकी अगली किस्त जारी करने जा रही है ! इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत सरकार एक साल में सीधे किसानों के बैंक खातों में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है।

पीएम किसान लाभार्थी सूची में नाम कैसे चेक करें

किसान ( Farmer ) यह जांचने के लिए सरल चरणों का पालन कर सकते हैं कि उनका नाम पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) लाभार्थी सूची में है या नहीं। जिन किसानों का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) लाभार्थी सूची में है, उन्हें आगामी किश्त के लिए धनराशि प्राप्त होगी।

पीएम किसान लाभार्थी सूची में नाम जांचने के चरण

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं ।
  • अब आपको होमपेज के बाईं ओर फार्मर्स कॉर्नर का चयन करना होगा ।
  • किसान कॉर्नर अनुभाग के भीतर लाभार्थियों की सूची का चयन करें ।
  • इस चरण में, आपको ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा ।
  • ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ विकल्प पर क्लिक करें ।
  • अब आप देखेंगे कि लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं ।

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत केंद्र सरकार हर साल गरीब और हाशिए के किसानों के बैंक खातों में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है। किसानों ( Farmer ) को हर साल 2000 रुपये की तीन किस्तों में फंड सीधे बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है।

PM Kisan Yojana किस्त रिलीज तिथियां

पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की पहली किस्त आमतौर पर हर साल 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच, दूसरी 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच और तीसरी 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच जारी की जाती है । पिछले साल, सरकार ने 15 मई, 2021 को किसानों ( Farmer ) को धनराशि जारी की थी। और यही एक प्रमुख कारण है कि कई लोग उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार 11 वीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की किस्त के तहत 31 मई, 2022 को राशि जारी करेगी !

जानिए कब आ सकता है पैसा

पहले पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) केवाईसी अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 मई थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 31 मार्च कर दिया गया है । इस किस्त का पैसा किसानों ( Farmer ) को 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच ट्रांसफर करना है. माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक सरकार किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर कर सकती है.

किसानों की आय बढ़ाने पर जोर

केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए यह योजना शुरू की थी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत 2000 रुपये की तीन किस्तें जारी की जाती हैं। सरकार अब तक किसानों ( Farmer ) के खाते में 10 किस्तों का पैसा ट्रांसफर कर चुकी है। सरकार ने 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी को ट्रांसफर किया था ! किसानों को जल्द ही पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 11वीं किस्त का पैसा भी प्राप्त हो जाएगा !

यह भी पढ़ें – PM Kisan Tractor Yojana : पीएम फ़्री ट्रैक्टर योजना में आवेदन शुरू, किसान ऐसे करें प्रॉसेस

E Shram Card : ई श्रम कार्ड के लिए ऐसे करें आवेदन, जानें रजिस्ट्रेशन का आसान तरीका