PM Kisan Yojana Name Check in List : आपका नाम पीएम किसान लिस्ट में है या नहीं , इस आसान तरीके से जांचे

PM Kisan Yojana Name Check in List | Farmers केंद्र सरकार द्वारा छोटे और सीमांत किसानों को फसल ऋण से मुक्त करने और वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana शुरू की गई थी। देश के सभी छोटे किसान जिन्होंने अभी तक पीएम किसान सम्मान योजना में आवेदन नहीं किया है, वेबसाइट pmkisan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। यहां इस लेख में हम आपको किसान सम्मान योजना के आवेदन चरणों के बारे में जानकारी प्रदान करेंगे।

PM Kisan Yojana Name Check in List : आपका नाम पीएम किसान लिस्ट में है या नहीं

PM Kisan Yojana Beneficiary New List
Pradhan Mantri Kisan Yojana Beneficiary New List

सरकार यह राशि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत किसानों के खातों में भेजती है। इस PM Kisan Yojana का लक्ष्य हमारे देश के दाताओं की आय में वृद्धि करना है। यदि आपने भी हाल ही में इस पीएम किसान योजना का लाभ उठाने के लिए पंजीकरण किया है और जानना चाहते हैं कि क्या आपका नाम इस प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों की सूची में शामिल है, तो आप केवल कुछ चरणों का पालन करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। हुह। इससे जुड़ी प्रक्रिया बहुत आसान है।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना की स्थिति की जाँच करने के लिए, आपको यहाँ क्लिक करना होगा (pm kisan yojana list 2020) और उसके बाद आप प्रधानमंत्री किसान योजना वेबसाइट के मेनू ऑप्शन me किसान कोने में जाएँगे, इसे नीचे दी गई तस्वीर में क्लिक करें जैसा कि नीचे दिखाया गया है। , पहले आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा और फिर गेट डेटा पर क्लिक करना होगा, अब आपके सामने आपकी स्थिति खुल जाएगी, यहां आप यह देख पाएंगे कि आपको पीएम किसान योजना की किश्त मिली है या नहीं।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status Check Online

इस प्रकार पीएम किसान के लाभार्थियों (Farmer PM Kisan Beneficiary list) की सूची की जाँच की जा सकती है

1. सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

2. इस पोर्टल के होमपेज पर आपको ‘Farmer Corner’ का विकल्प मिलेगा।

3. Under फार्मर्स कॉर्नर ’सेक्शन के तहत, आपको aries लाभार्थियों की सूची’ का विकल्प दिखाई देगा।

4. अब आपको ‘Beneficiaries List’ के लिंक पर क्लिक करना होगा।

5. यहां आपको ड्रॉप डाउन सूची से राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा।

6. इसके बाद, अब this गेट रिपोर्ट ’पर क्लिक करें।

7. इसके साथ ही आपके गाँव के लाभार्थियों की पूरी सूची आपके सामने आ जाएगी।

8. इस सूची में, आप अपना नाम देख सकते हैं।

इस तरह से आप पीएम किसान हेल्पलाइन से संपर्क कर सकते हैं

अगर आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme) के लिए पंजीकरण कराया है और आपका नाम लाभार्थियों की सूची में शामिल नहीं है तो आप इस योजना से जुड़े हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। पीएम किसान पोर्टल के अनुसार, ऐसी स्थिति में आपको टेलीफोन नंबर 011-24300606 पर कॉल करना होगा।

इस Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana के शुरू होने के बाद से, आज तक सरकार ने किसानों के खातों में छह किस्तें हस्तांतरित की हैं। सरकार हर चार महीने में किसानों के खातों में 2,000 रुपये की किस्त भेजती है। इस योजना से संबंधित सभी सुविधाएं पीएम किसान योजना के पोर्टल पर उपलब्ध हैं।

pmkisan.gov.in List 2020

केंद्र सरकार ने किसानों की आय बढ़ाने और उनकी मदद के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की है। इस योजना के तहत, किसानों को तीन आसान किस्तों में 6,000 रुपये की सहायता प्रदान की जाती है। किसान सम्मान निधि योजना के तहत पहले से ही पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी, पांचवीं किश्तें जारी की जा चुकी हैं। आज, 9 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किसान सम्मान 6 वीं किस्त भी जारी की गई है। सभी छोटे और सीमांत किसान pmkisan.gov.in आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सूची की जांच कर सकते हैं

PM Kisan Yojana Name Check in List पीएम किसान सम्मान निधि योजना (पीएम किसान सम्मान निधि योजना) की छठी किस्त के दो हजार रुपये लाभार्थी किसानों के खातों में आना शुरू हो गए हैं। इस योजना के तहत, हर साल केंद्र सरकार पात्र लाभार्थी किसानों के बैंक खातों में 6,000 रुपये स्थानांतरित करती है। छठी किस्त के बाद, बहुत सारे किसान चिंतित हैं कि क्या वे उन लाभार्थियों की संख्या में हैं जो इस योजना का लाभ ले रहे

हैं या नहीं? यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पीएम किसान योजना में अपना स्टेटस चेक करें।

PM Kisan Scheme Payment : रोक दिया गया है 45 लाख से ज्यादा किसानों का पेमेंट, ऐसे देखिए लिस्ट

Advertisement