PM Kisan Yojana New Rule : अब सिर्फ इन किसानों को मिलेगी सातवीं क़िस्त, योजना के नियमों में हुआ परिवर्तन

PM Kisan Yojana New Rule :  केद्र सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की सातवीं किस्त के रूप में, 11 करोड़ रुपये से अधिक किसानों को 2000 रुपये मिलने वाले हैं ! अब तक, देश के 11.17 करोड़ किसान ( Farmer ) हर चार महीने में 2000 रुपये की किस्त का लाभ उठा रहे हैं ! मोदी सरकार ने अब तक किसानों के खाते में 2000-2000 की छह किस्तें भेजी हैं ! अब अगली किस्त दिसंबर से 7 वीं किस्त है ! अगर आप भी इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ लेना चाहते हैं, तो पहले प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) से संबंधित नियमों और शर्तों के बारे में जान लें !

PM Kisan Yojana New Rule

PM Kisan Yojana New Rule
PM Kisan Yojana New Rule

इन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ नहीं मिलेगा

फार्म आपके नाम नहीं है

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ लेने के लिए किसान ( Farmer ) के नाम पर खेती की जमीन होनी चाहिए ! यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं है ! तो वह लाभार्थी ( PM Farmer Scheme ) नहीं होगा ! भले ही खेत उनके पिता या दादा के नाम पर हो, प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ नहीं उठा सकते हैं !

इन किसानों को लाभ नहीं मिलता

अगर कोई कृषि भूमि का मालिक ( Farmer ) है, लेकिन एक सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त, वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है, तो उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलता है ! इसके अलावा, पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्यों को इस योजना ( PM Kisan Yojana ) का लाभ नहीं मिलता है ! ( PM Farmer Scheme )

10000 से अधिक पेंशन पाने वालों को लाभ नहीं मिलता है

अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे 10 हजार रुपये महीने से अधिक की पेंशन मिलती है, तो वह इस योजना ( PM Kisan Yojana )का लाभार्थी नहीं हो सकता है ! आयकर देने वाले परिवारों ( Farmer ) को भी इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ नहीं मिलेगा !

PM Jan Dhan Yojana Over Draft Facility : खाते में पैसे नहीं होने पर भी मिलेंगे 5 हजार रुपए , ऐसे ले लाभ

One Nation One Ration Card State List : इन राज्यों में नये राशन कार्ड की होगी जरूरत , देखे सभी राज्यों की सूची

छोटे और सीमांत परिवारों को लाभ

दिशा-निर्देश छोटे और सीमांत किसानों को किसान ( Farmer ) परिवारों के रूप में परिभाषित करते हैं !  जिसमें पति, पत्नी और नाबालिग बच्चों के पास संबंधित राज्य या केंद्र शासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार दो हेक्टेयर या उससे कम की सामूहिक खेती योग्य भूमि होती है ! ( PM Kisan Yojana )

उन्हें इसका लाभ नहीं मिल सकता है

– जो कृषि कार्य के बजाय अन्य उद्देश्यों के लिए कृषि भूमि का उपयोग कर रहे हैं !

– गांवों में कई किसान ( Farmer ) दूसरों के खेतों में खेती का काम करते हैं, लेकिन उनके पास खेत नहीं होते ! खेत का मालिक फसल या पैसे का कुछ हिस्सा चुकाता है ! ऐसे किसान इस योजना ( PM Farmer Scheme ) का लाभ नहीं उठा सकते हैं !

किसानों के बाद छठी किस्त ( PM Kisan Yojana ), अब किसानों ( Farmer ) को मिल रही है! इस योजना की सातवीं किस्त के बारे में जानने के लिए उत्सुक है! ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की सातवीं किस्त कब किसानों के खाते में डाली जाएगी! योजना के नियमों के अनुसार, प्रधानमंत्री किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की पहली किस्त साल के 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है ! दूसरी किस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच और तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच आती है! ऐसी स्थिति में, इस योजना ( PM Farmer Scheme ) की अगली सातवीं किस्त 1 दिसंबर, 2020 से 31 मार्च, 2021 के बीच किसानों के बैंक खाते में डाली जा सकती है!

PM Jan Dhan Account Balance Check : जन धन खाते का बैलेंस ऐसे चेक करे मोबाइल से , देखे पूरी प्रक्रिया

PM Awas Yojana New Beneficiary List : आवास योजना की नयी सूची जारी , आधार नंबर से देखे अपना नाम

Advertisement