PM Kisan Yojana September Installment : किसानों को सितम्बर में सरकार ने भेजे 2 हज़ार रूपये चेक करें “Beneficiary Status” से अपना नाम

PM Kisan Yojana September Installment : सरकार की इस प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) से सबंधित किसानो को इस योजना ( PM Kisan Scheme ) के द्वारा मिलने वाले 2 हज़ार रूपये की क़िस्त केंद्र सरकार के द्वारा सभी किसानो के बैंक अकाउंट मे छठी क़िस्त ( Sixth installment ) जारी कर दी है ! और देश के सभी पीएम किसान ( Farmer ) वालो को योजना का लाभ मिल चूका है ! फिर भी अभी देश के ऐसे बहुत किसान बाकि है ! जिनका लिस्ट मे तो नाम आया है ! परन्तु उनके बैंक अकाउंट मे छठी क़िस्त नहीं आई है !

तो ऐसे मे किसान ( Farmer ) बहुत परेशान हो रहा है ! की आखिर उन्हें योजना की छठी क़िस्त का लाभ क्यों नहीं मिला !  तो केंद्र सरकार ने ऐसे किसानो से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna) की ऑफिसियल वेबसाइट मे जाकर अपना नाम और आखिर केंद्र सरकार ने किसानो की क़िस्त को क्यों रोका है ! आखिर क्या कमी आई है अकाउंट मे ताकि पीएम किसान का लाभ नहीं मिल पाया है !

PM Kisan Yojana September Installment

PM Kisan Yojana September Installment
PM Kisan Yojana September Installment

अगर आप भी पीएम किसान ( PM Kisan Scheme ) के अंतर्गत आते है ! और आपके बैंक अकाउंट मे 2 हज़ार रूपये की क़िस्त नहीं आई है ! तो आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नहीं है ! आप वेबसाइट के जरिये पता लगा सकते है की केंद्र सरकार (central government) ने आपकी क़िस्त जारी की या नहीं और अगर किसान  ( Farmer ) की क़िस्त जारी नहीं की गई ! तो किस वजह से आपकी क़िस्त बैंक अकॉउंट मे ट्रांसफर (Bank account transfer) नहीं की गई ! तो ऐसे मे आप आसानी से घर बैठे ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana)  की ऑफिसियल वेबसाइट मे जाकर अपना नाम और क़िस्त के बारे मे जान सकते है ! हम आपको निचे कुछ स्टेप बता रहे है जिससे आप आसानी से चेक कर सकते है !

PM Kisan Yojana details : पीएम किसान सम्मान निधि की छठी किश्त अकाउंट में आई या नहीं? यहां करें चेक

Pradhan Mantri Kisan Pension Yojana : पीएम किसान पेंशन योजना के लाभ लेने के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

पीएम किसान सम्मान निधि मे आपका नाम है या नहीं

  1. सबसे पहले आपको पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा !
  2. वेबसाइट ओपन हो जाने के बाद होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा ! आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा ! इस ऑप्शन में आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा !
  3. इसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा ! जिसमे आपसे आधार नंबर बैंक अकाउंट डिटेल्स मोबाइल नंबर जैसे जानकारी पूछेगा वहाँ जानकारी को अच्छी तरह भर देना है !
  4. सभी जानकारी भरने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद आपकी क़िस्त से सम्बंधित सभी तरह की जानकारी ओपन हो जाएगी !
  5. अगर आपके डाटा मे FTO is generated and Payment confirmation is pending जैसे इंटरफ़ेस दिखाई देगा तो इसका मतलब केंद्र सरकार से क़िस्त जारी हो चुकी है जल्दी ही बैंक अकाउंट मे ट्रांसफर कर दी जाएगी !
खाते मे नहीं पहुंची क़िस्त तो थोड़ा करें इंतज़ार 

अगर आप प्रधानमत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ उठा रहे है ! और अभी तक आपके बैंक अकाउंट मे क़िस्त नहीं आई है ! तो आपको थोड़ा इंतज़ार करना चाहिए क्योकि देश के लाखो करोडो किसानो ( Farmer ) के बैंक अकाउंट मे एक बार मे पैसे ट्रांसफर किये जाते है ! किसी टेक्निकल प्रॉब्लम (Technical problem) के वजह से बैंक वाले क़िस्त को रोक लेते है ! फिर अकाउंट को वेरीफाई करने के बाद ही आवेदनकर्ता के खातों मे क़िस्त जारी की जाती है ! और किसान ( Farmer ) वेबसाइट ( PM Kisan Scheme Official website) मे भी चेक कर सकते है ! और थोड़ा अगली क़िस्त तक पैसे आने का इंतज़ार कर सकते है !

यह भी जाने –    PM Kisan Samman Nidhi Yojana : इस वजह से अटकती है पीएम किसान योजना के तहत आने वाली किस्त, जानें क्या है कारण

PM Kisan Mandhan Yojana : पीएम किसान मानधन योजना के तहत किसानों को मिलेंगे सालाना 36 हजार रुपए, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Advertisement