PM Kisan Yojana September Update : लो आ गई खुशख़बरी, देखें इस दिन मिलेगी 12वीं किस्त

PM Kisan Yojana September Update : देश के करोड़ों किसान ( Farmer ) केंद्र सरकार की योजना के तहत आने वाले पैसे का इंतजार कर रहे हैं ! लंबे समय से कयास लगाए जा रहे थे कि 15 सितंबर तक किसानों के खाते में पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का पैसा आ जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. अब जो ताजा अपडेट आया है वह यह है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12 किस्तें दशहरा से पहले किसानों के खाते में आ सकती हैं ( PM Farmer Scheme) !

PM Kisan Yojana September Update

PM Kisan Yojana September Update

PM-Kisan Yojana September Update

आपको बता दें कि इस योजना के तहत जरूरतमंद किसानों  ( Farmer ) को हर साल छह-छह रुपये तीन किश्तों में दो-दो हजार रुपये की राशि में जमा करवाए जाते हैं। ताकि गरीब किसानों की आर्थिक मदद की जा सके। देश की केंद्र सरकार अब तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की 11 किस्त किसानों के खाते में जमा करा चुकी है और इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा है. अधिक किसान उठा चुके हैं।

किसान ( Farmer ) भाईयो हालांकि पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त को अभी समय नहीं बीता है, लेकिन उम्मीद जताई जा रही थी कि अगस्त नहीं तो मध्य सितंबर तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का यह पैसा किसानों के खाते में पहुंच जाएगा. वैसे यह किश्त जमा करने का आखिरी महीना नवंबर है। अब एक ताजा अपडेट आया है, यानी पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त दशहरे से पहले यानी नवरात्रि के दिनों में जमा की जा सकती है. ताकि त्योहारी सीजन में जरूरतमंद किसानों को पैसों की कमी महसूस न हो। इसका कारण यह भी है कि अक्टूबर के पहले सप्ताह में दशहरा होता है और अंतिम सप्ताह में दिवाली और भाई दूज जैसे त्यौहार होते हैं ( PM Farmer Scheme) ।

PMKisan Yojana eKYC नहीं करने वालों को नहीं मिलेगा लाभ

वहीं जिन किसानों ( Farmer ) ने ईकेवाईसी अपडेट नहीं कराया है उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। सरकार ने पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ईकेवाईसी कराने की आखिरी तारीख 31 अगस्त तय की थी। सरकार इस तारीख को कई बार बढ़ा चुकी है। अब सरकार ने पोर्टल से पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) eKYC कराने की डेडलाइन हटा दी है। स्पष्ट है कि जो किसान eKYC करना चाहते हैं, वे पोर्टल पर जाकर कर सकते हैं। ताकि उनके खाते में भी दो हजार रुपये की 12वीं किस्त समय पर आ सके.

Advertising
Advertising

जल्दी से इस ‘नंबर’ पर फोन कर चेक करें अपना स्टेटस

सभी किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. यदि आप सोच रहे हैं कि आपकी पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की अगली किस्त आपके खाते में कब आएगी, तो अब आप उन्हें पता लगाने के लिए कॉल कर सकते हैं। केंद्र सरकार ने कुछ खास फोन नंबर मुहैया कराए हैं जिन पर किसान ( Farmer ) कॉल कर मदद ले सकते हैं। जानिए इस नंबर के बारे में पूरी जानकारी…

PM Kisan Yojana Helpline

किसान अपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी के लिए टोल-फ्री नंबर 155261 पर कॉल कर सकते हैं। लाभार्थी सूची में नाम है या नहीं, पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) ई-केवाईसी प्रक्रिया अब पूरी हो गई है। खाते में राशि क्यों नहीं डाली जाएगी ? किसान ( PM Farmer Scheme) इस नंबर पर कॉल कर पाएंगे ये सारी जानकारी! एग्रीकल्चर इंडिया ने 10 सितंबर को ट्विटर पर किसानों ( Farmer ) के लिए संपर्क जानकारी की घोषणा की।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : सितंबर में आ सकता है कैश

आपको बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त की राशि सरकार सितंबर माह में आपके खाते में जमा कर देगी । दूसरे शब्दों में कहें तो हजारों किसानों को जल्द ही उनके खातों में 2000 रुपये की किस्त मिल सकती है। सरकार ने अभी तक पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) की किस्त के संबंध में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है । इस बार केवल पात्र किसानों ( Farmer ) को ही राशि मिलेगी !

e-SHRAM Card Payment Online : इन श्रमिकों के खातें में आए 1-1 हज़ार , ऑनलाइन करें चेक

>