PM Kisan Yojana Status Online : पीएम किसान योजना की शुरूआत के बाद 14.50 करोड़ इस योजना के लिए पात्र हो चुके है, ऐसे चेक करे इसका स्टेटस

PM Kisan Yojana Status Online : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत, केंद्र सरकार रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करती है ! हर साल 6000 किसानों को ! केंद्र सरकार दो हजार रुपये की तीन किस्तों में यह राशि प्रदान करती है ! इस योजना ( PM Farmer Scheme ) में वित्तीय सहायता को केंद्र सरकार द्वारा 4 महीने के अंतराल पर प्रदान किया जाता है ! 25 दिसंबर, 2020 को, हमारे देश के पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत आवेदन करने वाले किसानो ( Farmer ) के खाते में सातवीं किस्त मिल चुकी है !

PM Kisan Yojana Status Online

PM Kisan Yojana Status Online
PM Kisan Yojana Status Online

पीएम-किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) की सातवीं किस्त के तहत, केंद्र सरकार द्वारा 8.5 करोड़ किसानों ( Farmer ) के बैंक खातों में 17000 करोड़ रुपये की धनराशि भेजी गई है ! इस सातवीं किस्त (  ) की राशि केंद्र सरकार ने डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से हस्तांतरित की है ! यदि आपने पीएम-किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Yojana ) के तहत आवेदन किया है, तो आपके बैंक खाते में सातवीं किस्त की राशि आपके बैंक खाते में जमा हो गई होगी !

PM Kisan 7th Installment Online Status

  • यह किस्त इस वित्तीय वर्ष 2020-21 की तीसरी और अंतिम किस्त है !
  • हर साल किसान सम्मान निधि योजना ( PM Farmer Scheme ) के तहत पहली किस्त अप्रैल और जुलाई के बीच आती है और दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच मिलती है ! 
  • योजना ( PM Kisan Yojana ) की तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के बीच आती है ! यदि आपने अभी भी योजना के तहत आवेदन नहीं किया है! तो आप आवेदन करने ( Farmer ) के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं !
  • इस योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत आवेदन करने से अब तक 11 करोड़ किसान लाभान्वित हुए हैं !

Hilights of Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana List

योजना का नाम Kisan Samman Nidhi Yojana List
द्वारा लॉन्च किया गया पीएम नरेंद्र मोदी
साल 2021
लाभार्थियों किसानों
पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन
सहायता राशि 6000 सालाना
उद्देश्य वित्तीय सहायता
वर्ग केंद्रीय सरकार !  योजना
आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/

अकाउंट का पैसा कैसे चेक करें

पीएम किसान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana ) के सभी लाभार्थी , जो खाते में धनराशि की जांच करना चाहते हैं, को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है! क्योंकि केंद्र सरकार ने सभी राष्ट्रीयकृत बैंकों को अपने खाते में सभी किसानों ( Farmer ) को पीएम किसान योजना ( PM Farmer Scheme ) बनाने का आदेश दिया है ! उनके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से वितरित राशि की सूचना दें ! यदि आपका मोबाइल नंबर आपके खाते से जुड़ा हुआ है! तो आपके खाते में पैसा जमा होते ही आपको एक स्वचालित ( PM Kisan Yojana ) एसएमएस मिलेगा ! यदि किसी भी स्थिति में आपको एसएमएस नहीं मिलता है! तो आप संबंधित बैंक में जा सकते हैं और अपने खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

How To Work Kisan Credit Card Yojana : किसानो के लिए सबसे फायदेमंद है किसान क्रेडिट कार्ड, जानिए कैसे काम करता है यह

APY Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना के लांच होने के बाद 20 लाख ग्राहक शामिल हुए, जाने कैसे करे इसके लिए आवेदन

PMAY PM Awas Yojana : इन कारणों से नहीं मिल पा रही है आवास योजना की सब्सिडी, लाभुकों को मिलता है 2.67 लाख रुपए की सब्सिडी का लाभ

Advertisement