PM Mudra Yojana : बिजनेस शुरू करने के लिए इन सरकारी योजनाओं के तहत मिलेगा लोन

PM Mudra Yojana Loan बिजनेस शुरू करने के लिए इन सरकारी योजनाओं के तहत मिलेगा लोन : इस साल की शुरूआत से ही पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसी महामरी से लड़ रही है और इससे बचने के ऊपायों में लगी हुई है। इसके साथ ही देश में लंबे समय से लगे लॉकडाउन के चलते देश को खबाब आर्थिक स्तिथि का सामना करना पड़ रहा है। इससे सबसे ज्यादा असर लोगों के रोजगार पर पड़ा है।

PM Mudra Yojana For Loan : बिजनेस शुरू करने के लिए इन सरकारी योजनाओं के तहत मिलेगा लोन

PM Mudra Yojana बिजनेस शुरू करने के लिए इन सरकारी योजनाओं के तहत मिलेगा लोन

Pradhan Mantri Mudra Yojana

इसी बुरे वक्त को देखते हुए केंद्र सरकार लोगों को फिर से अपने पैरों पर खड़ा होने का मौका दे रही है। इसके लिए सरकार कई तरह से इसमें आपकी मदद कर सकती है। ऐसे में अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजनाओं का लाभ आराम से उठाया जा सकता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri MUDRA Yojana Loan)

इसमें सबसे अहम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri MUDRA Yojana Loan)। यह योजना उन लोगों के लिए ज्‍यादा उपयोगी है, जिन्‍हें बैंकों के नियम पूरा नहीं कर पाने की वजह से अपना कारोबार शुरू करने के लिए बैंक लोन नहीं मिल पाता है। प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत तीन चरणों में लोन दिया जाता है। आम तौर पर इसके तहत लोन की इसकी न्यूनतम ब्याज दर 12 फीसदी है।

शिशु लोन योजना (Shishu Loan Yojana Mudra )

इसके अलावा दूसरे नंबर पर आता है शिशु लोन योजना (Shishu Loan Yojana)। इसके तहत अगर आप कोई दुकान आदि खोलना चाहते है तो इसके लिए 50,000 रुपये तक का लोन लिया जा सकता है।

किशोर लोन योजना (Kishore Loan Yojana)।

वहीं तीसरे नंबर पर आता है किशोर लोन योजना (Kishore Loan Yojana)। इसके तहत 50,000 रुपए से 5 लाख रुपये तय का लोन मिलता है।

तरुण लोन योजना (Tarun Loan Yojana)

साथ ही तरुण लोन योजना (Tarun Loan Yojana) भी आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। यह योजना छोटे उद्योगों के लिए है। इसमें 5 लाख से 10 लाख रुपये तक का लोन दिया जाता है।

कौन ले सकता है लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना सिर्फ छोटे व्‍यापारियों और कारोबारियों के लिए है, जैसे, छोटी असेंबलिंग यूनिट, सेवा क्षेत्र की इकाइयां, दुकानदार, फल-सब्जी विक्रेता, ट्रक चालक, खाद्य-सेवा इकाइयां, मशीन परिचालन, लघु उद्योग, दस्तकार, फूड प्रोसेसिंग आदि के लिए इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है।

यहां से ले सकते हैं लोन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत किसी भी सरकारी बैंक, ग्रामीण बैंक, सहकारी बैंक, प्राइवेट बैंक या विदेशी बैंकों से लोन लिया जा सकता है।

लोन के लिए ये कागजात चाहिए

अगर आप खुद का कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो आपको मकान के मालिकाना हक या किराये के दस्तावेज, काम से जुड़ी जानकारी, आधार, पैन नंबर सहित कई अन्य दस्तावेज देने होंगे।

लोन पाने की पूरी प्रक्रिया

https://www.mudra.org.in/ वेबसाइट पर लोन एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें। शिशु लोन के लिए फॉर्म अलग है। वहीं, तरुण और किशोर लोन के लिए फॉर्म एक ही है। लोन अप्लीकेशन फॉर्म में सारी जानकारियां जैसे- मोबाइल नंबर, आधार नंबर, नाम, पता सही से भरें। बिजनेस कहां शुरू करना चाहते हैं, ये भी बताएं। इसके अलावा ओबीसी, एससी/एसटी श्रेणियों के आवेदकों को जाति प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा। साथ ही दो 2 पासपोर्ट फोटो लगेगी।

फॉर्म भरने के बाद बैंक में जाएं और सभी प्रक्रियाओं को पूरा करें। अंत में बैंक का ब्रांच मैनेजर आपसे कामकाज से बारे में जानकारी लेता है और उस आधार पर आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) लोन मंजूर करता है।इसके अलावा आप इन योजनाओं का लाभ भी लोन लेने के लिए आसानी से उठा सकते हैं और अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।

स्टैंडअप इंडिया योजना

इस योजना के तहत एंटरप्रेन्योरशिप को बढ़ावा दिया जाता है। इसमें 10 लाख रुपये से एक करोड़ रुपये तक का लोन मिलता है। आप सीधे बैंक शाखा, स्टैंडअप इंडिया पोर्टल और अग्रणी जिला प्रबंधक की मदद से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहचान पत्र, जाति प्रमाण पत्र, देने होंगे। महिलाओं के जाति प्रमाण पत्र नहीं देना होगा। इसके साथ ही लोन आवेदक को एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट भी देनी होगी।

सबोर्डिनेट ऋण योजना

इस योजना के तहत बिना गारंटी दिए लोन मिलेगा और आप कारोबार शुरू कर सकते हैं। भारत सरकार ने एमएसएमई यानी सूक्ष्म लघु एवं मझोले उद्योगों को प्रोत्साहन देने के लिए इस नई योजना की शुरुआत की है। इसमें अगर बैंक आपका बिजनेस प्रोजेक्ट पास कर देता है तो उस पर बैंक गारंटी देने की बाध्यता खत्म हो जाती है। सरकार ने इस योजना के लिए करीब 20 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा है। योजना से 2 लाख एमएसएमई इकाइयों को लाभ मिल पाएगा।

प्रधानमंत्री पथ विक्रेता आत्मनिर्भर निधि कार्यक्रम

PM Mudra Yojana For Loan इस योजना के तहत शहरी पथ व्यावसायियों यानी स्ट्रीट वेंडर्स को कार्यशील पूंजी के रूप में बैंकों से 10 हजार रुपए का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। योजना का लाभ देने के लिए निगम मुख्यालय और जोनल कार्यालयों पर तथा निगम की टीम द्वारा भी फार्म लेकर पोर्टल पर पंजीयन करने का कार्य किया जा रहा है। पंजीयन के लिए व्यक्ति का आधार कार्ड हो तथा आधार कार्ड से मोबाइल नंबर जुड़ा हो। वहीं, समग्र आईडी के साथ सेविंग खाते की पासबुक आवश्यक है।

यह भी पढ़ें:- भारत में दस सबसे ज्यादा सैलरी वाली सरकारी नौकरियां कौन सी हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

SBI Senior Citizen Special FD Interest Rate : SBI सीनियर सिटीजन स्पेशल FD योजना लास्ट डेट 31 दिसंबर तक बढ़ाई , अभी करें आवेदन