PM Pension Yojana Application Form : पेंशन योजना में आवेदन शुरू , ऐसे करें अपना ऑनलाइन पंजीयन

PM Pension Yojana Application Form : एक पेंशन योजना ( Pension Yojana ) की निरंतरता के साथ एक शून्य शेष खाता ( PM Pension Yojana ) खोलने के साथ बैंकिंग लाभ प्राप्त करने के लिए एक बड़ी आबादी को गले लगाने के साथ, जिसे अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) के रूप में जाना जाता है  2015-16 के केंद्रीय बजट में हमारे माननीय वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली द्वारा प्रभावित और पारित किया गया था ! इस पेंशन योजना ( Pension Scheme ) का लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि किसी भी भारतीय नागरिक को सुरक्षा की भावना देते हुए बुढ़ापे में किसी भी बीमारी, दुर्घटना या बीमारियों के बारे में चिंता न करें !

PM Pension Yojana Application Form

PM Pension Yojana Application Form
PM Pension Yojana Application Form

60 वर्ष की आयु पर 1000 रुपये, 2000 रुपये, 3000 रुपये, 4000 रुपये या 5000 रुपये की निश्चित पेंशन प्राप्त करने का विकल्प है ! पेंशन योजना ( PM Pension Yojana ) में पेंशन का निर्धारण व्यक्ति की उम्र और योगदान राशि के आधार पर किया जाएगा ! योगदानकर्ता का जीवनसाथी योगदानकर्ता की मृत्यु पर पेंशन का दावा कर सकता है और योगदानकर्ता ( Atal Pension Yojana ) और उसके पति / पत्नी दोनों की मृत्यु पर, नामित व्यक्ति को संचित कोष दिया जाएगा ! हालाँकि, यदि योगदानकर्ता 60 वर्ष की आयु पूरी करने से पहले मर जाता है, पति या पत्नी को योजना से बाहर निकलने और कॉर्पस का दावा करने या शेष अवधि के लिए पेंशन योजना ( Pension Yojana ) जारी रखने का विकल्प भी दिया जाता है ! ( Pension Scheme )

PM Free Silai Machine Yojana Registration : फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन शुरू , ऐसे ऑनलाइन करें आवेदन

PM Jan Dhan Account Benefits for All : जन धन योजना में मिलेंगे 1.30 लाख रुपए , खाताधारक ऐसे ले लाभ

पात्रता

अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana ) से लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको निम्न आवश्यकताओं को पूरा करना होगा : ( Pension Scheme )

  1. भारत का नागरिक होना चाहिए !
  2. 18-40 की उम्र के बीच होना चाहिए
  3. कम से कम 20 वर्षों के लिए योगदान देना चाहिए !
  4. आपके आधार के साथ एक बैंक खाता जुड़ा होना चाहिए
  5. एक वैध मोबाइल नंबर होना चाहिए
  6. जो लोग स्वावलंबन योजना का लाभ उठा रहे हैं, वे स्वतः ही अटल पेंशन योजना में चले जाएंगे !

आवेदन कैसे करें ?

APY ( Pension Yojana ) का लाभ उठाने के लिए इन चरणों का पालन करें

  1. सभी राष्ट्रीयकृत बैंक योजना प्रदान करते हैं !  आप अपना APY खाता शुरू करने के लिए इनमें से किसी भी बैंक का दौरा कर सकते हैं !
  2. अटल पेंशन योजना ( Atal Pension Yojana )  फॉर्म ऑनलाइन और बैंक में उपलब्ध हैं !  आप आधिकारिक वेबसाइट से फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं !
  3. फॉर्म अंग्रेजी, हिंदी, बंगला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल और तेलुगु में उपलब्ध हैं !
  4. आवेदन पत्र भरें और इसे अपने बैंक में जमा करें !
  5. यदि आपने पहले से बैंक को प्रदान नहीं किया है, तो एक मान्य मोबाइल नंबर प्रदान करें !
  6. अपने आधार कार्ड की एक फोटोकॉपी जमा करें ! ( Pension Scheme )

आवेदन स्वीकृत होने पर आपको एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा !

सरकार कुल योगदान का 50%, या रु1000 प्रतिवर्ष का सह-योगदान भी करेगी ! उन सभी पात्र ग्राहकों ( PM Pension Yojana ) के लिए, जो जून 2015 और दिसंबर 2015 के बीच 5 वर्षों की अवधि के लिए वित्तीय वर्ष 2015-16 से 2019-20 के लिए 5 वर्ष की अवधि के लिए शामिल हुए थे ! सब्सक्राइबर को किसी अन्य वैधानिक सामाजिक सुरक्षा योजनाओं (उदाहरण के लिए: कर्मचारी भविष्य निधि) का हिस्सा नहीं होना चाहिए, या सरकार के सहयोग का लाभ उठाने के लिए आयकर का भुगतान नहीं करना चाहिए ! इस पेंशन योजना ( Pension Yojana ) का लाभ लेने के लिए आवेदक को पात्र होना जरुरी है ! ( Atal Pension Yojana ) ( Pension Scheme )

New Ration Card List Online : राशन कार्ड की जिलावार सूची ऑनलाइन जारी , ऐसे देखे अपना नाम

How to Check LPG Gas Subsidy : ऐसे चेक करें अपनी एलपीजी सब्सिडी , ये है पूरी ऑनलाइन प्रक्रिया

Advertisement