PM Ujjwala Yojana Online Apply And Eligibility : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी को 1,600 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है

PM Ujjwala Yojana Online Apply And Eligibility : उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) देश भर में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले! परिवारों को पांच करोड़ खाना पकाने के सिलेंडर कनेक्शन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन की गई है ! केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के लिए 8,000 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं ! देश भर के 715 जिलों के लाखों परिवारों को योजना ( PMUY ) का लाभ मिला है ! सरकार ने कहा है कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान इस योजना ( PM Ujjwala Scheme ) के तहत 6.8 करोड़ मुफ्त खाना पकाने के सिलेंडर प्रदान किए गए हैं !

PM Ujjwala Yojana Online Apply And Eligibility

PM Ujjwala Yojana Online Apply And Eligibility
PM Ujjwala Yojana Online Apply And Eligibility

प्रत्येक नए लाभार्थी को 1,600 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ! इस योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत लाभार्थी ऋण पर सिलेंडर को रिफिल कर सकते हैं या ऋण पर एलपीजी स्टोव प्राप्त कर सकते हैं ! इस योजना ( PM Ujjwala Yojana ) के तहत लाखों परिवारों को खाना पकाने के सिलेंडर कनेक्शन प्रदान किए गए हैं ! सरकार ने योजना ( PMUY ) के लिए पात्र लोगों के बारे में पिछले कुछ वर्षों में कुछ बदलाव किए हैं ! यह योजना ( PM Ujjwala Scheme ) संघीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के प्रत्यक्ष नियंत्रण में है !

इस योजना का लाभ उठाने के लिए गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों की पात्रता

आवेदक को भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए! और 18 वर्ष की आयु पूरी कर लेनी चाहिए ! आवेदक बीपीएल परिवार से संबंधित महिला होना चाहिए ! पीएम उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) आवेदक के घर में पहले से नाम पर एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) नहीं होना चाहिए ! राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा परिभाषित बीपीएल परिवार की मासिक! घरेलू आय एक निश्चित सीमा के भीतर होनी चाहिए ! इस योजना ( PM Ujjwala Scheme ) आवेदक के डेटा को SCC-2011 (ग्रामीण) की जानकारी के अनुसार! तेल विपणन कंपनियों के साथ पीपीएल जानकारी से मेल खाना चाहिए ! आवेदक को किसी अन्य सरकारी योजना ( PMUY ) में समान लाभ नहीं होना चाहिए !

भारत में एलपीजी वितरण की वर्तमान स्थिति

भारत में 24 करोड़ से अधिक घर हैं, जिनमें से लगभग 10 करोड़ परिवार रसोई गैस का उपयोग! ईंधन के रूप में कर रहे हैं !  वे खाना पकाने के लिए अपनी प्राथमिक सामग्री के रूप में जलाऊ लकड़ी, कोयले और गोबर का भी उपयोग करते हैं !

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana Online Apply

बीपीएल परिवारों से संबंधित पात्र महिलाएं उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) आवेदन पत्र भरकर इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं ! आवेदन फॉर्म भरें और फॉर्म के साथ आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें ! आवेदन पत्र को पूरा करने के लिए आपको नाम, संपर्क विवरण, व्यक्तिगत / बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड नंबर जैसी बुनियादी जानकारी दर्ज करनी होगी !

आवेदक को सिलेंडर प्रकार यानी 14.2KG या 5KG आवश्यक होना चाहिए ! उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के लिए केवाईसी आवेदन पत्र भी ऑनलाइन डाउनलोड किए जाने चाहिए! और निकटतम एलपीजी आउटलेट पर आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा किए जाने चाहिए ! SCC-2011 की जानकारी के आधार पर पात्र बीपीएल परिवारों ( PMUY ) की पहचान करें ! हालांकि कार्यक्रम की मूल पात्रता मानदंड नीचे हैं !

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Apply For Registration : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार के तहत एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, ऐसे उठाये इस योजना का लाभ

Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits : सुकन्या समृद्धि योजना में मिलते है कई लाभ, यहाँ जानिए इसकी ब्याज दरे और लाभों के बारे में

PMJDY PM Jan Dhan Yojana : यदि आपके पास जन धन खाता है, तो यह काम अंतिम तिथि तक करें अन्यथा आपको लाखों का नुकसान होगा