PM Vaya Vandana Yojana Apply : जानिए पीएम वय वंदना योजना का लाभ, कैसे करें आवेदन

PM Vaya Vandana Yojana Apply : जानिए योजना का लाभ, कैसे करें आवेदन : प्रधानमंत्री वय वंदना योजना को वर्ष 2017 मे 4 मई को। भारत सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए शुरू किया था। योजना के तहत देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान किया जाएगा। अक्सर देखा गया है कि वृद्धावस्था (in old age) में लोगों को। जीवन यापन करने में काफी सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हम आपको बताएंगे वय वंदना योजना (Vaya Vandana Yojana) के बारे में। कैसे करें इस योजना में ऑनलाइन पंजीकरण (registration) की प्रक्रिया को पूरा।

PM Vaya Vandana Yojana Apply : जानिए योजना का लाभ, कैसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana : जानिए योजना का लाभ, कैसे करें आवेदन

वय वंदना योजना

यह योजना (vaya Vandana Scheme) एक पेंशन (peniosn) योजना है। इस योजना के तहत निवेश करने की अधिकतम सीमा ₹15 लाख (15 lakhs) रुपए तक है। इस योजना को देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens)) के लिए शुरू किया गया है। योजना के तहत देश के सभी 60 साल। या उससे अधिक वर्ष के सीनियर सिटीजन को मासिक पेंशन दिया जाएगा। उन्हें 10 वर्षों तक 8% ब्याज दर दिया जाएगा। यदि वह वार्षिक पेंशन चुनते हैं तो उन्हें 10 वर्षों के लिए 8.3% का ब्याज दिया जाएगा। वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) के तहत देश के सभी नागरिकों को निवेश करने पर अच्छा ब्याज प्रदान किया जाएगा। यह पॉलिसी 10 वर्षों के लिए है।

योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) के अंतर्गत इकतीस मार्च 2021 तक बेची गई सभी पॉलिसी के लिए 7.40% का सालाना ब्याज दर सुनिश्चित किया गया है। आवेदक पॉलिसी खरीदने समय लाभार्थी मासिक, छमाही, तिमाही या सालाना पेंशन का चुनाव कर सकता है। इस योजना के तहत हर महीने अधिकतम ₹9250 की पेंशन धनराशि प्राप्त की जा सकती है।

जानिए योजना का उद्देश्य

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) का मुख्य उद्देश्य देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को पेंशन प्रदान (providing pension to every senoir citizens) करना है। जिससे कि उन्हें वृद्धावस्था में जीवन यापन करने में सहायता प्रदान होगी। अक्सर देखा गया है कि वृद्धावस्था में इन लोगों को जीवन यापन करने में। काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह लोग किसी भी तरह का रोजगार या व्यवसाय (business) नहीं कर पाते हैं। जिससे कि इनकी आर्थिक स्थिति भी काफी ज्यादा कमजोर हो जाती है। इन्हीं समस्याओं के लिए इस

योजना की शुरूआत की गई है। वय वंदना योजना (PM Vaya Vandana Scheme) के तहत देश के सभी वरिष्ठ नागरिकों को सरकार आत्मनिर्भर (self-dependent)) बनाएगी। योजना के तहत लाभार्थियों को किसी दूसरे पर निर्भर रहने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। वरिष्ठ नागरिक (senior citizens)) योजना में आवेदन कर के सशक्त बन सकेंगे। इस योजना के अंतर्गत पेंशनर को यह अधिकार दिया गया है। कि वह ब्याज की राशि को पेंशन (pension) के रूप में प्राप्त कर सकता है।

कैसे करें योजना में आवेदन

1. सबसे पहले इच्छुक व्यक्ति को एलआईसी (LIC) की आधिकारिक वेबसाइट (Official Website)) पर जाना होगा।
2. वेबसाइट पर जाने के बाद फॉर्म (form) खुलकर सामने आएगा। रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक (click on registration) करें.
3. रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर सामने आएगा। फॉर्म में पूछे गए सभी जानकारियों को दर्ज करें।
4. जानकारियों को दर्ज करते वक्त जरूरी दस्तावेजों को अपलोड (upload necessary documents) करें।
5. सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक (click on submit button)) करें।
6. सबमिट पर बटन पर क्लिक करते ही आप की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इस तरह से देश के इच्छुक लाभार्थी। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना के तहत आवेदन पूरा कर सकते हैं। योजना में आवेदन करके सरकार द्वारा पेंशन प्राप्त कर सकेंगे।

Nikshay Poshon Yojana : टीबी से ग्रसित लोगों को मिलेगा योजना के तहत लाभ

PM Kisan Yojana Offline Update : किसानो के लिए जरुरी ऑफलाइन अपडेट , नहीं तो रुक जाएगी सातवीं क़िस्त

Ujjwala Yojana BPL List : पीएम उज्ज्वला योजना की बीपीएल सूची को केंद्र सरकार ने जारी कर दिया है | देखे लिस्ट

Berojgari Bhatta Yojana : बेरोजगार युवाओं को मिलेगा लाभ, जानिए योजना के बारे में

PM Awas Yojana : इन दस्तावेज को लगाने के बाद हो जाता है होम लोन लेना आसान

Advertisement