PMUY Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार सभी BPL तथा APL राशन कार्ड धारक परिवार की महिलाओ को 1600 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है

PMUY Pradhan Mantri Ujjwala Yojana : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों से संबंधित महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) प्रदान करने की योजना है ! योजना को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा लागू किया गया है ! प्रधान मंत्री उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) को 5 करोड़ परिवारों के लिए उत्तर प्रदेश के बलिया में 1 मई, 2016 को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया था 8000 करोड़ रु ! एलपीजी ( PM Free LPG Gas Cylinder ) के ईंधन के रूप में उपयोग से स्वास्थ्य और आसपास के वातावरण को स्वच्छ और सांस लेने में मदद मिलेगी !

PMUY Pradhan Mantri Ujjwala Yojana

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana PMUY
Pradh an Mantri Ujjwala Yojana PMUY

योजना ( PMUY ) के कार्यान्वयन के लिए आवंटित किए गए थे ! इसलिए, यह 3 साल की अवधि के लिए वित्त वर्ष 2016-17 से शुरू किया गया था ! योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में मुख्य रूप से गरीब परिवारों को स्वच्छ खाना पकाने के लिए ईंधन उपलब्ध कराना है ! हम इस बात को नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं ! कि जीवाश्म ईंधन और पारंपरिक ईंधन जैसे ईंधन के उपयोग से गांवों में महिलाओं ( PM Ujjwala Yojana ) और बच्चों के स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव पड़ता है !

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) मुख्य विशेषताएं

  • योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder ) के तहत, बीपीएल परिवार की एक वयस्क महिला के नाम पर एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) जारी किया गया है ! लेकिन एक शर्त है कि किसी भी परिवार के पास पहले से ही एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए !
  • कनेक्शन की पात्रता की पहचान सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) सूची के अनुसार की जाती है !
  • केंद्र सरकार ने 1600 रुपये तक की सहायता से एक नया एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया है !
  • ग्राहक ने हॉट प्लेट की लागत का भुगतान किया और पहले रीफिल की खरीद की ! यहां यह ध्यान रखना है कि ग्राहक के पास पहले रीफिल ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) की खरीद पर हॉट प्लेट लेने का विकल्प था ! या दोनों ओएमसी से ऋण के आधार पर शून्य ब्याज पर और ईएमआई के माध्यम से वसूल किया गया था !

PM Ujjwala Yojana Benefits

जैसा कि एलपीजी कनेक्शन ( LPG Connection ) के ऊपर चर्चा की गई है ! 5 करोड़ बीपीएल परिवारों को प्रदान की गई है ! इस योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के तहत यह एलपीजी कनेक्शन के लिए 1600 रुपये की वित्तीय सहायता, हॉट प्लेट खरीदने और तेल विपणन कंपनियों द्वारा रिफिल प्रदान करने के लिए प्रदान करता है ! पीएम उज्ज्वला योजना ( PM Ujjwala Yojana ) में 1600 रुपये की प्रशासनिक लागत में एक सिलेंडर! दबाव नियामक, बुकलेट, सुरक्षा नली आदि शामिल हैं, जिन्हें सरकार द्वारा प्रबंधित किया गया था !

इस योजना ने लगभग 1 लाख का रोजगार प्रदान किया और कम से कम रु ! का व्यावसायिक अवसर प्रदान किया ! 10,000 Cr ! भारतीय उद्योग को उक्त अवधि के लिए ! इस योजना ( PM Free LPG Gas Cylinder ) ने ‘मेक इन इंडिया’ अभियान को भी बढ़ावा दिया है !

Pradhan Mantri Ujjwala Yojana (PMUY) Documents Required

  • पंचायत प्रधान / नगर पालिका अध्यक्ष द्वारा अधिकृत बीपीएल प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • एक फोटो आईडी (आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड)
  • एक हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • लीज़ अग्रीमेंट
  • टेलीफोन / बिजली / पानी का बिल
  • पासपोर्ट की कॉपी
  • राशन पत्रिका, फ्लैट आवंटन / कब्ज़ा पत्र

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) संशोधित योजना

फरवरी 2018 को, योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) के लक्ष्यों को 4800 करोड़ रुपये के अतिरिक्त आवंटन के साथ योजना विस्तारित (ई-पीएमयूवाई) के तहत विस्तारित / आराम से पहचान मानदंडों के साथ 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शनों ( LPG Connection ) को संशोधित किया गया था ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) का संशोधित लक्ष्य 2022 तक प्राप्त किया जाएगा !

इस योजना ( PMUY ) का विस्तार सभी एससी / एसटी परिवारों को कवर करने के लिए किया गया था ! पीएमएवाई (ग्रामीण), अंत्योदय अन्न योजना (एएवाई), वनवासियों, अधिकांश पिछड़े वर्गों (एमबीसी), चाय और एक्स-टी गार्डन जनजातियों के लाभार्थियों, एसईसीसी की पहचान वाले घरों के अलावा द्वीपों और नदियों आदि में रहने वाले लोग ! प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना द्वारा प्राप्त मील के पत्थर यह है ! कि इस योजना ( Pradhan Mantri Ujjwala Yojana ) ने देश भर के 715 जिलों को कवर किया है !

PM Kisan Yojana 8th Installment List Check : इन किसानों के खाते में नहीं आएंगे 8वीं किस्त के 2000 रुपए, लिस्ट में ऐसे चैक करें अपना नाम

How To Apply In Atal Pension Yojana : अटल पेंशन योजना में 1,000 रुपये से 5,000 रुपये की गारंटी पेंशन मिलती है. ऐसे करे इसके लिए आवेदन

PM Kisan Credit Card Yojana : प्रधानमंत्री की किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है जानिए क्या सुविधाएं मिलती है इस योजना में