Post Office Monthly Income Scheme Account : डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) में 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है

Post Office Monthly Income Scheme Account  : पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme ) एक ऐसी योजना है जिसमें आप एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं और हर महीने एक निश्चित ब्याज कमाते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है, आप किसी भी इण्डिया पोस्ट (India post) से इसमें निवेश कर सकते हैं। डाकघर (Post Office) वित्त मंत्रालय के दायरे में बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं के एक मेजबान के बीच पोमिस प्रदान करता है। इसलिए, यह अत्यधिक विश्वसनीय है। यह एक कम जोखिम वाला एमआईएस है और एक स्थिर आय उत्पन्न करता है।

Post Office Monthly Income Scheme Account : डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) में 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है

"<yoastmark

पोस्ट ऑफिस मासिक आय योजना खाता खोलना (Post Office Monthly Income Scheme Account Opening) थकाऊ नहीं है जितना कि आप सोचते हैं। लंबी कतारों और उससे भी लंबी कागजी कार्रवाई की कल्पना करने से पहले, कृपया चरण-दर-चरण प्रक्रिया पर एक नज़र डालें। पोस्ट ऑफिस की मासिक निवेश योजना (Post Office Monthly Investment Yojana) में 4.5 लाख। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, ब्याज दर 6.6% है। उसकी मासिक आय उस अवधि के लिए  होगी। पोस्ट-मेच्योरिटी,(Post-maturity) वह किसी भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) से अपने 4.5 लाख रुपये निकाल सकते हैं, या इलेक्ट्रॉनिक क्लीयरेंस सर्विस के माध्यम से अपने बचत खाते में ले सकते हैं। उस तारीख को खाता खोलने की तारीख माना जाएगा।

Pradhan Mantri Awas Yojana Application Status : प्रधानमंत्री आवास योजना एप्लीकेशन स्टेटस ऑनलाइन ऐसे चेक करें

Post Office Monthly Income Scheme : पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना, ईसकी विशेषताएं और जानिए क्या है इसकी आवशयक बाते

पोस्ट ऑफिस मासिक आय खाता कैसे खोलें

  1. मासिक आय योजना खाता खोलने (Monthly Income Plan Account Opening) के लिए आपको अपनी स्थानीय डाकघर शाखा का दौरा करने की आवश्यकता होगी।
  2. सबसे पहले, आपको एक डाकघर बचत खाता खोलने (Open Post Office Savings Account) की आवश्यकता होगी ।
  3. फिर, पीओएमआईएस (POMIS) आवेदन पत्र के लिए पूछें, आवश्यक जानकारी भरें, और पहचान और पते के प्रमाण सहित दस्तावेजों को संलग्न करें।
  4. दस्तावेज़ साक्ष्यों को स्व-सत्यापित होना आवश्यक है।

इस खाते को खोलने के लिए अभी तक कोई ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध नहीं है।

डाकघर मासिक आय योजना की खास बातें

  • डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) के लिए परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है ! इस स्कीम में आप अधिकतम 9 लाख रुपये ही निवेश कर सकते हैं !
  • अगर आप डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) में अपनी पत्नी या बच्चों के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोलते हैं तो भी 9 लाख रुपये तक ही निवेश कर सकते हैं !

Post Office Monthly Income Scheme Account

एक व्यक्ति डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Scheme) में अधिकतम 4.5 लाख रुपये निवेश कर सकता है ! नाबालि ! ! डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) में 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है ! इसमें आपकी पूंजी सुरक्षित रहती है ! साथ ही डेट इंस्ट्रूमेंट्स की तुलना में बेहतर रिटर्न मिलता है ! डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) एफडी (FD) की तुलना में ज्यादा रिटर्न देता है !डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Income Yojana) से आपको एक निश्चित मासिक आय होती है ! POMIS में आप न्यूनतम 1500 रुपये हर महीने जमा करके निवेश शुरू कर सकते हैं ! डाकघर मासिक आय योजना Post Office Monthly Income Scheme) का फायदा एनआरआई और हिन्दू अविभाजित फैमिली (HUF) नहीं ले सकते हैं !

Advertisement