Post Office Saving Account Opening Process : पोस्ट ऑफिस में ऐसे ऑनलाइन खुलवाएं अपना बचत खाता , अब तुरन्त मिलेगा एटीएम और ब्याज़

Post Office Saving Account Opening Process  : पोस्ट ऑफिस में अब ऑनलाइन खुलवा सकते है बचत खाता ( Saving Account )  ! यदि आप भारतीय डाक विभाग ( India Post ) में ऑनलाइन तरीके से अपना बचत खाता खोलते है तो आपको तुरंत ही एटीएम कार्ड मिल जायेगा ! और इसके साथ ही आपकों अपने खाते में जमा राशी पर भी उच्चतम दर से ब्याज़ दिया जायेगा ! आज हम अपने इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट के बारें में ही बात करेंगे ! यंहा हम आपको यह भी बताएँगे की आप किस प्रकार ऑनलाइन तरीके से पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में अपना बचत खाता खुलवा सकते है ! और साथ ही यह भी बताएँगे की आपको पोस्ट ऑफिस बचत खाता ( Post Office Saving Account ) खुलवाने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी !

Post Office Saving Account Opening Process

Post Office Saving Account Opening Process
Post Office Saving Account Opening Process

देश में भारतीय डाक विभाग ( India Post ) की शुरुआत 1 April 1854 को की गयी थी ! तब से ले कर अब तक यह सुचारू रूप से कार्यरत है ! और साथ ही पोस्ट ऑफिस वित्तीय संबंधो में भी विश्वसनीय है ! ऐसे में यदि कोई व्यक्ति अपनी पूंजी को सुरक्षित करना चाहते है तो पोस्ट ऑफिस  ( Post Office ) उनके लिए सबसे उत्तम संसथान होगा ! और साथ ही यह डाक विभाग की शाखाएं देश के प्रत्येक गांव में स्थित है ! ऐसे में भारतीय डाक विभाग में बचत खाता ( Saving Account )  खुलवाना उत्तम रहेगा ! और भारतीय डाक विभाग मे कोई भी व्यक्ति आसानी से अपना बचत खाता खुलवा ( Post Office Saving Account ) सकते है !

पोस्ट ऑफिस ( India Post ) में कोई भी व्यक्ति न सिर्फ बचत खाता खोल सकता है बल्कि अन्य कई प्रकार के खातें भी खुलवा सकता है जैसे फिक्स्ड डिपाजिट , RD खाता , चालू खाता , सुकन्या समृधि खाता और इसके साथ अन्य कई प्रकार के खाते खोले जा सकते है ! आज हम अपने इस आर्टिकल में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) के बचत खातें ( Saving Account )  के बारें में बात करेंगे ! और इस बचत खातें ( Post Office Saving Account ) की ब्याजदर के बारें में भी बताएँगे !

Kisan Credit Card Online Application Form : किसान क्रेडिट कार्ड के लिए नए आवेदन शुरू , अब किसान ऑनलाइन कर सकते है आवेदन

 Atal Pension Scheme Calculator : जमा करे केवल 210 रुपए और पाए 5000 रुपए महीना पेंशन सुरक्षित करे अपना भविष्य ! अटल पेंशन योजना

पोस्ट ऑफिस बचत खाता खुलवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. परिचय पत्र
  3. 2 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  4. बचत खाते के लिए पूर्ण भरा हुआ आवेदन पत्र
  5. मोबाइल नंबर

भारतीय डाक विभाग ( India Post ) में बहुत कम दस्तावेजों के साथ बचत खाता खोला जा सकता है ! यदि आपके पास ये सभी दस्तावेज उपलब्ध है तो आप आसानी से किसी भी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में अपना बचत खाता ( Post Office Saving Account ) खुलवा सकते है ! लेकिन यदि आपके पास ये दस्तावेज नहीं है तो आप अपना बचत खाता ( Saving Account )  खुलवा सकते है !

इतना मिलेगा ब्याज़

पोस्ट ऑफिस में बचत खातें ( Saving Account )  में जमा राशी पर ब्यज भी दिया जाता है ! खाताधारकों को यह जमा राशी पर वार्षिक रूप से ब्याज़ दिया जाता है ! और पोस्ट ऑफिस बचत खाते ( Post Office Saving Account ) में ब्याज़ प्राप्त करने के लिए खातें में न्यूनतम राशी कों बनायें रखना होता है ! यदि आपको अपने बचत खाते में ब्याज़ चाहिए तो आपको अपने बचत खाते में 50 रुपए से लेकर 500 रुपए तक की न्यूनतम राशी बनाये रखना होगा ! तभी आपको ब्याज़ मिलेगा अन्यथा नहीं ! वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में बचत खाते में जमा राशी पर 4% की दर से ब्याज़ दिया जा रहा है ! ( India Post )

ऐसे खुलवाएं अपना बचत खाता  ( Post Office Saving Account Opening Process )

यदि आप भी पोस्ट ऑफिस में अपना बचत खाता ( Saving Account )  खुलवाना चाहते है तो इसकी प्रक्रिया बहुत आसान है ! और साथ ही पोस्ट ऑफिस में बचत खाता खोलने की दो प्रक्रिया 1. ऑफलाइन , 2. ऑनलाइन ! यदि आप पोस्ट ऑफिस में ऑफलाइन तरीके से अपना बचत खाता ( Post Office Saving Account ) खोलना चाहते है ! तो इसके लिए अपने नजदीकी डाकघर में संपर्क कर सकते है ! नजदीकी डाक घर ( India Post ) में संपर्क करके आसानी से बचत खाता खोल सकते है ! वन्ही यदि आप ऑनलाइन तरीके से पोस्ट ऑफिस( Post Office ) बचत खाता खोलना चाहते है ! तो

इसके लिए आपको भारतीय डाक विभाग ( India Post ) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! इस अधिकारिक वेबसाइट से आप पोस्ट ऑफिस बचत खाता ( Saving Account )  का आवेदन पत्र डाउन लोड कर सकते है ! अब इस आवेदन पत्र में मांगी गयी सभी जानकारी साफ सुथरे अक्षरों में भर कर नजदीकी पोस्ट ऑफिस ( Post Office ) में सभी जरुरी दस्तावेजों के साथ जमा करवा दे ! इसके बाद पोस्ट ऑफिस अधिकारी द्वारा आपके दस्तावेजों की सत्यता की जाँच करने के बाद 2 दिनों में आपका पोस्ट ऑफिस बचत खाता ( Post Office Saving Account ) खोल दिया जायेगा !

Sukanya Samriddhi Account Opening Process Online : बेटी के लिए ऐसे ऑनलाइन खोले सुकन्या समृधि खाता , मिलेंगे 63 लाख रुपए

New Ration Card Online Application Form : नए राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू , ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन @Rationcardform

 

Advertisement