Post Office Scheme Details : पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जानें वाली योजनाओ की जानकारी

Post Office Scheme Details : डाकघर ( Post Office ) कुछ समय से नागरिकों की वित्तीय जरूरतों को पूरा कर रहे हैं !  उनके विशाल नेटवर्क के कारण, डाकघर ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में भी देश भर में लोगों तक पहुंचने में सक्षम हैं ! मुख्य डाकघर ( Post Office ) की शाखाएँ विभिन्न प्रकार की मेल सेवाएँ प्रदान करती हैं ! अधिक पृथक क्षेत्रों में, साथ ही साथ बड़े शहरों और शहरों में, समाचार पत्रों ! किराने की दुकानों और सामान्य सूचना केंद्रों ( Information Centers ) में अक्सर छोटी शाखाएँ होती हैं ! पोस्ट ऑफिस ( India Post Office ) द्वारा चलाई जानें वाली योजना की जानकारी ( Post Office Scheme Details ) कुछ इस तरह है !

Post Office Scheme Details

Post Office Scheme Details

कई गांवों में, डाकघर ( Post Office ) भी एकमात्र दुकान है ! डाकघर ( Post Office ) आमतौर पर सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9 बजे से शाम 5:30 बजे तक और शनिवार को दोपहर 12:30 बजे तक खुले रहते हैं  ! पोस्ट बॉक्ससूचना केंद्रों ( Information Centers )  ब्रिटेन में शहरों, कस्बों और गांवों में पाए जा सकते हैं ! वे या तो फ्रीस्टैंडिंग बॉक्स या वॉल सेफ हो सकते हैं ! लेकिन उन्हें हमेशा चमकदार लाल रंग में रंगा जाता है ! आमतौर पर सप्ताह के दौरान दिन में दो बार संग्रह किया जाता है !

पोस्ट ऑफिस बचत खाता (Post Office Saving Scheme)

यह बैंक बचत खातों के समान है, शेष राशि पर 4 प्रतिशत ब्याज की पेशकश करता है ! यहां लाभ न्यूनतम बैलेंस काफी कम है, रु !  500. हालाँकि, यदि यह शेष राशि बरकरार नहीं है ! तो आपको रु !  100 खाता चेक और एटीएम सुविधा प्रदान करता है, और इंट्रा ऑपरेबल नेटबैंकिंग के साथ-साथ मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन बैंकिंग संभव है !  बड़े बैंकों की तुलना में ये थोड़े अल्पविकसित लग सकते हैं, लेकिन यह एक ऐसा खाता है ! जो ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के लोगों के लिए सबसे अच्छा काम करता है ! जिनके पास ऑनलाइन बैंकिंग के लिए अधिक उपयोग नहीं हो सकता है !

पांच-वर्षीय आवर्ती जमा खाता (RD Account)

यदि आप नियमित रूप से छोटी राशि बचाना चाहते हैं ! तो आवर्ती जमा आपके लिए अच्छा काम कर सकता है ! पांच साल की डाकघर जमा पर दी जाने वाली ब्याज दर 7.2 प्रतिशत है, जो कि ज्यादातर बैंक देते हैं ! आप उनमें बचत की आदत को बढ़ाने के लिए नाबालिगों के लिए एक खाता ( Information Centers ) खोल सकते हैं ! आप एक वर्ष के बाद शेष राशि का 50 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं, जिसे खाते के कार्यकाल के दौरान ब्याज के साथ चुकाना पड़ता है !

मासिक आय योजना खाता (Monthly Saving Scheme )

 यदि आपको मासिक आय की आवश्यकता है, तो यह एक ऐसी योजना है जिसमें आपकी रुचि होगी !  आप रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं  !  अधिकतम रु ! 1,000 तक !  4.5 लाख, या रु !  एक संयुक्त खाते के लिए 9 लाख !  ब्याज दर 7.6 प्रतिशत प्रतिवर्ष देय मासिक है !  इस खाते की परिपक्वता अवधि पांच वर्ष है !  इसे एक वर्ष के अंत में 2 प्रतिशत जमा की छूट (जमा से कटौती) पर, या तीन साल के अंत में एक प्रतिशत के हिसाब से समय-समय पर संलग्न किया जा सकता है !

वरिष्ठ नागरिक बचत खाता (Senior Citizen Saving Scheme)

यह 60 वर्ष से अधिक के व्यक्तियों या 55 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए है जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं या वीआरएस ले चुके हैं !  पांच साल की परिपक्वता अवधि के साथ ब्याज दर 8.6 प्रतिशत है !  इस Senior Citizen Saving Scheme के तहत निवेश धारा 80 सी के तहत कटौती के लिए पात्र हैं !

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)

धारा 80 C के तहत सुरक्षा और कर लाभ के कारण NSC छोटे निवेशकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है ! आप न्यूनतम रु ! में निवेश कर सकते हैं ! 1,000 और गुणक रु ! इसके बाद 100 रु ! आपको सालाना 7.9 प्रतिशत की ब्याज दर मिलती है, जो पांच साल के अंत में परिपक्वता पर दी जाती है !

किसान विकास पत्र (Kisan Vikas Patra)

पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जानें वाली Kisan Vikas Patra की जानकारी ( Post Office Scheme Details ) में यह महत्वपूर्ण  योजना है ! यह बचत योजना 7.6 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करती है, जो एनएससी से थोड़ी कम है, और जारी होने के 2.5 साल बाद इसे वापस लाया जा सकता है ! न्यूनतम निवेश रु ! 1,000, और रुपये के गुणकों में ! इसके बाद 100 रु !

Post Office Monthly Income Scheme Account : डाकघर मासिक आय योजना (POMIS) में 7.5 फीसदी सालाना ब्याज मिलता है

5 Must Known Current Facts If You Have An Account In Post Office : पोस्ट ऑफिस में खाता है तो इन बातों का रखें ध्यान

Post Office Recurring Deposit Rules : हर महीने 10 हजार रुपये जमा करें, आपको 10 साल बाद इतने लाख मिलेंगे

Post Office RD Interest Rate : डाकघर में आरडी योजना पर दी जाने वाली ब्याज दर 7.2% प्रति वर्ष है जानें इसके बारे में

Advertisement