Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin : प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना उद्देश्य भारत के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की कमी को दूर करना है

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin : केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) परियोजना का उद्देश्य भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की कमी को दूर करना है, जबकि 2022 तक सभी के लिए आवास ( PM Free Housing Scheme ) के मिशन में महत्वपूर्ण योगदान देना है ! PMAY ग्रामीण के तहत इकाइयां उन लोगों के लिए हैं जो अपने दम पर एक संपत्ति नहीं खरीद सकते हैं और बुनियादी सुविधाओं की कम ( PM Awas Yojana ) या कोई पहुंच के साथ, कच्चे घरों में रह रहे हैं !

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin
Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin

तिथि के अनुसार, ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा निर्धारित लक्ष्य का 50% से अधिक को पूरा किया गया है ! देश भर में, 1.26 करोड़ घर योजना ( PM Awas Yojana ) के तहत बनाए गए हैं ! पीएमएवाई ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) योजना के तहत, सभी लाभार्थियों को 20 वर्षों की अवधि के लिए आवास ऋण पर 6.50% की दर से सब्सिडी ब्याज दर प्रदान की जाती है ! पीएम आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) के क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी पहलू को प्रारंभिक चरणों से सभी वैधानिक शहरों में भारत में लागू किया जाता है !

PMAY-G के लिए पात्रता मानदंड

  • लाभार्थी या उसके ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) परिवार को देश भर में किसी भी पक्के घर का मालिक नहीं होना चाहिए !
  • एक, दो या बिना कमरे वाले कच्चे घरों में रहने वाले परिवार पात्र हैं !
  • यदि परिवार में 25 वर्ष से अधिक आयु का कोई वयस्क सदस्य है जो साक्षर है, तो परिवार इस लाभ के लिए पात्र नहीं होगा !
  • जिन परिवारों में 16-59 वर्ष की आयु के पुरुष सदस्य नहीं हैं वे पात्र हैं !
  • ऐसे परिवार जिनके ( PM Awas Yojana ) पास विशेष रूप से विकलांग सदस्य हैं या कोई अन्य सक्षम सदस्य भी पात्र नहीं हैं !
  • ऐसे परिवार जिनके पास कोई जमीन या संपत्ति नहीं है! और वे आजीविका के लिए आकस्मिक श्रम पर निर्भर हैं, आवेदन कर सकते हैं !
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अल्पसंख्यक और आदिवासी जो एक इकाई का खर्च नहीं उठा सकते हैं, प्रधान मंत्री आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) के लिए भी पात्र हैं !

PMAY-G योजना की विशेषताएं

  • PMAY-G ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) के तहत इकाइयों का आकार 25 वर्ग मीटर (269.098 वर्ग फुट) है !
  • लाभार्थियों की पहचान एक आर्थिक और ( PMAY ) जातिगत जनगणना के माध्यम से की जाती है! उसके बाद ग्राम सभाओं द्वारा सत्यापित की जाती है !
  • मनरेगा और स्वच्छ भारत मिशन- ग्रामीण ( PM Free Housing Scheme ) के सहयोग से! शौचालय निर्माण के लिए सहायता भी प्रदान की जाती है !
  • लाभार्थियों की सहायता के लिए किए गए सभी भुगतान सीधे उनके बैंक या डाकघर खातों! में स्थानांतरित कर दिए जाते हैं ! ये खाते आधार-लिंक्ड हैं !

PMGAY Application Process

यदि आप प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ( Pradhan Mantri Gramin Awas Yojana ) में एक संभावित लाभार्थी की मदद करना चाहते हैं, तो यहां आवेदन प्रक्रिया है ! एक व्यक्ति ग्राम पंचायत में संबंधित वार्ड सदस्य से संपर्क कर सकता है ! सभी आवश्यक विवरण ( PMAY ) वहां प्रदान किए जाएंगे ! इस योजना ( PM Awas Yojana ) में एक आवेदन पत्र, जो ग्राम पंचायत में उपलब्ध है! को भरना और जमा करना होगा ! मामले में, संभावित लाभार्थी फॉर्म को भरने में असमर्थ है और तीसरे पक्ष से मदद की तलाश में है! एक सहमति फॉर्म पर हस्ताक्षर किए जाने चाहिए !

यदि आप पीएम आवास योजना ( PM Free Housing Scheme ) के लिए ऑनलाइन मार्ग के लिए चयन कर रहे हैं! तो बस आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग ऑन करें और आवश्यक विवरण भरें ! अपना आधार विवरण भरें और ‘पंजीकरण के लिए चयन करें’ ! बाकी विवरण अपने आप भर जाएंगे ! अपने बैंक विवरण ऑनलाइन दें और यदि आप ऋण का लाभ उठाना चाहते हैं, तो ऋण राशि दर्ज करें !

Kisan Credit Card Loan Online Apply : किसानो को मिलेगा लोन, कैसे मिलेगा यह लोन देखिये पूरी प्रोसेस

PM Kisan Yojana 8th Installment Status : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 8वी क़िस्त मार्च में आने की सम्भावना है, यहाँ बताया गया है सूची में अपना नाम कैसे देखे

How To Open Sukanya Samriddhi Account : सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट कैसे खोले किसी भी बैंक में, जानिए यहाँ

Advertisement