Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : इस योजना में मिलेगा प्रति व्यक्ति 10 किलो अनाज, जानें पूरी प्रकिया

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana : प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) के तहत मिलने वाला मुफ्त राशन ( Free Ration ) सितंबर तक मिलेगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में इसे आगे ले जाने की बात कही जा रही है. लेकिन अब यूपी में योगी सरकार की मुफ्त राशन योजना ( Free Ration Yojana ) बंद होने के बाद कार्डधारकों को गेहूं-चावल और अन्य सामग्री का भुगतान करना होगा !

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

"<yoastmark

पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana ) मोदी सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है ! जो 80 करोड़ लोगों को मुफ्त भोजन प्रदान करती है ! कोरोना महामारी के चलते हुए लॉकडाउन के दौरान लोगों को खाना उपलब्ध कराने के मकसद से मोदी सरकार यह योजना ( PMGKY ) लेकर आई थी !

इस योजना ( PM Garib Kalyan Scheme ) के तहत 80 करोड़ से अधिक लोगों को 5 किलो मुफ्त चावल या गेहूं, 1 किलो चना दिया जाता है ! यह राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सब्सिडी वाले राशन के अतिरिक्त है ! यानी 5 व्यक्तियों वाले लाभार्थी परिवार को 50 किलो अनाज दिया जाता है। जिसमें 25 किलो गेहूं मुफ्त में और 25 किलो 2 या चवव 3 रुपये की कीमत पर उपलब्ध कराया जाता है !

सितंबर माह से लागू होगा नियम

कार्ड धारकों ( Ration Card Holders ) को गेहूं के लिए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के लिए 3 रुपये प्रति किलो का भुगतान करना होगा ! यह बदलाव जुलाई से लागू कर दिया गया है ! यूपी ( Uttar Pradesh) में राशन वितरण दो महीने की देरी से चल रहा है। ऐसे में लाभार्थियों को सितंबर माह के राशन के एवज में भुगतान करना होगा !

15 करोड़ लोग होंगे प्रभावित

सरकार ने इससे पहले कोविड महामारी के दौरान शुरू हुई मुफ्त राशन योजना ( Free Ration Yojana ) को मार्च 2022 तक बढ़ा दिया था ! मार्च में सत्ता में लौटने के बाद इसे और तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था ! यूपी में इस समय राशन कार्ड (Ration Card ) धारकों की संख्या 3.59 करोड़ है ! इसमें 3.18 करोड़ परिवार राशन कार्ड धारक और 40.92 लाख अंत्योदय कार्ड धारक हैं। दोनों प्रकार के राशन कार्डों पर कुल आश्रित 14.94 करोड़ हैं !

 Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana से मिली सुविधाएं

  • पीएम किसान और जन धन योजना ( Jan Dhan Yojana ) का लाभ लेने वाले लोगों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद भी दी गई !
  • जन धन योजना के 19.86 करोड़ लाभार्थियों को 9930 करोड़ रुपये की सहायता राशि प्रदान की गई, जिसे सीधे उनके बैंक खातों में स्थानांतरित कर दिया गया !
  • केंद्र सरकार की ओर से 32.32 करोड़ रुपए लोगों को बांटे गए। नागरिकों को 13 अप्रैल तक 29,352 करोड़ की सहायता राशि दी गई !
  • 2.82 करोड़ विधवा महिलाओं, वृद्धों और नि:शक्तजनों को 1405 करोड़ रुपये प्रदान किए गए !
  • देश के 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त राशन दिया जाएगा !
  • कोरोना महामारी से जंग लड़ रहे डॉक्टरों, नर्सों, कोरोना योद्धाओं की मदद के लिए 50 लाख रुपये की बीमा योजना शुरू की गई है !
  • पीएम किसान योजना के तहत 7.47 करोड़ गरीब किसानों के बैंक खातों में सरकार की ओर से 14946 करोड़ रुपये की राशि दी गई !जिसमें एक साल के लिए 6000 रुपये की राशि हर 4 महीने में 3 किस्तों में 2000 रुपये दी जाएगी !
  • उज्ज्वला योजना के तहत देश के नागरिकों को 97.8 लाख सिलेंडर दिए गए !
  • तीसरे एलान पैकेज में सरकार की ओर से अगले साल मार्च तक मुफ्त अनाज दिया जाएगा !
  • सरकार ने देश के निर्माण कार्यकर्ता के लिए 31000 करोड़ का फंड जारी किया है  !
  • इस योजना के ( Prime Minister Garib Kalyan Yojana ) तहत सरकार 3 करोड़ गरीब वृद्धों, विकलांगों ! विधवा महिलाओं को उनके बैंक खातों में पैसा ट्रांसफर करेगी !
  • सरकार ने SHG (Self Help Group ) के लिए 20 लाख रुपये का ऋण लेने की सुविधा भी शुरू की है !
  • गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत हर महीने 80 करोड़ गरीब लोगों को मुफ्त अनाज मुहैया कराया जाएगा !

कितना मिलता है राशन

अभी तक पात्र घरेलू कार्ड धारकों को 3 किलो चावल और 2 किलो गेहूं दिया जाता है ! वहीं इस योजना ( Prime Minister Garib Kalyan Yojana ) में  14 किलो गेहूं और 21 किलो चावल दिया जाता है ! सरकार अब तक यह राशन ( Ration ) कोविड से मुफ्त दे रही थी ! लेकिन अब आपको गेहूं के लिए 2 रुपये प्रति किलो और चावल के लिए 3 रुपये प्रति किलो देना होगा !

यह भी जानें :- PM Kisan Yojana Eligibility : हर साल किसानों को मिल रहे है योजना के 6 हजार, जानें क्या है योग्यता