Pradhan Mantri Jan Dhan Account Details : प्रधानमंत्री जन धन खाते की जानकारी, कैसे पाये लाभ

Pradhan Mantri Jan Dhan Account Details : प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) दुनिया की सबसे बड़ी वित्तीय समावेशन पहलों में से एक है ! जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 15 अगस्त 2014 को लाल किले की प्राचीर से की थी !  28 अगस्त को कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए ! प्रधान मंत्री (Pradhan Mantri) ने इस अवसर को एक दुष्चक्र से गरीबों की मुक्ति का जश्न मनाने के लिए एक उत्सव के रूप में वर्णित किया था ! “इस सरकार ने इस जिम्मेदारी को स्वीकार कर लिया है,” प्रधान मंत्री जन धन योजना ( PM Free Account Opening Scheme ) के अंतर्गत प्रधानमंत्री जन धन खाते ( PM Jan Dhan Account) खोले जाते है

Pradhan Mantri Jan Dhan Account Details

प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत !  श्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi)ने वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम जिसका उद्देश्य ग्रामीण स्तर तक वित्तीय साक्षरता लेना है ! पूरे तंत्र की बेहतर समझ के लिए प्रदान किया जाता है ! मिशन विभिन्न सरकारी योजनाओं प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के विस्तार को भी प्राप्तकर्ताओं के बैंक खातों (Bank Accounts) से परिकल्पित करता है ! प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के तहत किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को RuPay प्लेटफॉर्म से भी जोड़ा जा रहा है ! इसके साथ ही प्रधानमंत्री जन धन खाते ( PM Jan Dhan Account) को आधार कार्ड (Aadhar Card) से जुड़वाना चाहिए !

PM Modi Health Id Card Yojna : कैसे करें योजना में आवेदन और इसके फायदे

PM Kisan Mandhan Yojna : प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना ऑनलाइन फार्म 

प्रधानमंत्री जन धन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. यदि आधार कार्ड/आधार (Aadhar Card)संख्या उपलब्ध है तो कोई अन्य दस्तावेज आवश्यक नहीं है ! यदि पता बदल गया है तो वर्तमान पते का स्वप्रमाणन पर्याप्त है !
  2. आधार कार्ड (Aadhar Card) उपलब्ध नहीं है तो निम्नलिखित सरकारी रूप से वैध दस्तावेजों (ओवीडी) में से किसी एक की आवश्यकता होगीः मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाईसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट तथा नरेगा कार्ड ! यदि इन दस्तावेजों में आपका पता भी मौजूद है तो ये “पहचान तथा पते का प्रमाण” दोनों का कार्य कर सकता है !
  3. यदि किसी व्यक्ति के पास उपर्युक्ता वर्णित “वैद्य सरकारी कागजात” नहीं हैं ! लेकिन इसे बैंक द्वारा ‘कम जोखिम’ की श्रेणी में वर्गीकृत किया जाता है तो वह निम्नंलिखित में से कोई एक कागजात जमा करके बैंक खाता खुलवा सकता/सकती है !
  4. केंद्र/राज्य सरकार के विभाग, सांविधिक/विनियामकीय प्राधिकारियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों और लोक वित्तीरय संस्थािनों द्वारा जारी आवेदक के फोटो वाले पहचान पत्र !
  5. उक्त् व्यहक्ति के विधिवत सत्यातपित फोटोग्राफ के साथ राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी किया गया पत्र !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana

प्रधानमंत्री जन धन खाते ( PM Jan Dhan Account ) के साथ PMJDY इनबिल्ट दुर्घटना बीमा के साथ डेबिट कार्ड ! ( Debit Card )के साथ बुनियादी बैंकिंग ( Banking ) खाते प्रदान करके सभी के लिए वित्तीय समावेशन का उद्देश्य लाता है ! प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) मुख्य विशेषताओं में रु ! आधार-लिंक्ड खातों के लिए 5,000 ओवरड्राफ्ट सुविधा और इनबिल्ट रुपये के साथ RuPay डेबिट कार्ड (Debit Card) 1 लाख दुर्घटना बीमा कवर ! इसके अलावा, 15 अगस्त 2014 और 26 जनवरी 2015 के बीच खोले गए !  खातों के लिए, पात्र लाभार्थियों को 30,000 रुपये का जीवन बीमा ( Life Insurance ) कवर उपलब्ध है ! प्रधान मंत्री जन धन योजना की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है ! कि 6 महीने तक सक्रिय रहने के बाद, खाताधारक 5,000 रुपये तक के ओवरड्राफ्ट के लिए पात्र हो जाएगा !

PM Jan Vikas Kalyan Karyakram Yojna : जानिए क्या है प्रधान मंत्री जन विकास कार्यक्रम और कैसे लें योजना का लाभ

PM Kisan Samman Nidhi Yojna : अगर नहीं आई आपके बैंक खाते पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त, तो ऐसे करें ऑनलाइन शिकायत

Advertisement