Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है, कब शुरू होगा इसका का तीसरा चरण

Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana : प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana ) कौशल विकासकी प्रमुख योजना है !इस कौशल प्रमाणन योजना का उद्देश्य बड़ी संख्या में भारतीय युवाओं को कौशल प्रशिक्षण ( Skill Training ) लेने में सक्षम बनाना है !जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करेंगे ! सीखने के पूर्व अनुभव या कौशल वाले व्यक्तियों को भी पूर्व शिक्षण की मान्यता (आरपीएल) के तहत मूल्यांकन और प्रमाणित किया जाएगा !प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना ( PM Koshal Vikas Scheme ) योजना के तहत प्रशिक्षण और मूल्यांकन शुल्क पूरी तरह से सरकार द्वारा भुगतान किया जाता है !

Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana

Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana

सरकार जल्द ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana)) का तीसरा चरण शुरू करेगी ! आकाशवाणी समाचार से बात करतेहुए ! कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री महेंद्र नाथ पांडे ने आज कहा ! सरकार ने कौशल विकास के क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव के लिए योजना को स्कूली शिक्षा से जोड़ने का फैसला किया है ! सरकार (Government) ने उत्पादकता बढ़ाने और देश की जरूरतों के लिए इस उद्देश्य से युवाओं को कौशल प्रशिक्षण ( Skill Training ) लेने के लिए जुटाने के लिए 2015 में PM Koshal Vikas Yojana योजना शुरू की थी !  वर्ष 2020 तक एक करोड़ युवाओं को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य से 2016 में इस योजना को PMKVY -2 के रूप में से शुरू किया गया !

सरकार ने 2015 में प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana) शुरू की और 2016 में इसे फिर से शुरू किया और 2020 तक सरकार (Government) ने एक करोड़ लोगों को कौशल प्रदान किया ! प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PM Koshal Vikas Scheme) 2.0 नाम की संशोधित योजना एक अनुदान आधारित मॉडल में स्थानांतरित हो गई !जहां प्रशिक्षण और मूल्यांकन लागत को सामान्य मानदंडों के अनुसार कौशल प्रशिक्षण ( Skill Training ) प्रदाताओं और मूल्यांकन निकायों को सीधे प्रतिपूर्ति की जाएगी ! आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार ! 11 नवंबर तक पीएमकेवीवाई के तहत देश भर में 69 लाख से अधिक उम्मीदवारों को प्रशिक्षित किया गया है !

 विशेष परियोजनाएँ

प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (Pradhan Mantri Koshal Vikas Yojana) में  विशेष परियोजनाओं घटक के तहत ! सरकारी निकायों ! उद्योग निकायों और कॉर्पोरेट कार्यालयों के विशेष क्षेत्रों या परिसरों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ! प्रशिक्षण विशेष कार्य भूमिकाओं में प्रदान किया जाएगा ! जो कि उपलब्ध योग्यता पैक (QP) / राष्ट्रीय व्यावसायिक मानक (NOS) के तहत परिभाषित नहीं हैं ! किसी भी शेयरधारक के लिए प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना (PM Koshal Vikas Scheme) के तहत ! अल्पकालिक प्रशिक्षण से नियम और शर्तें थोड़ी अलग हैं ! विशेष परियोजनाओं का प्राथमिक उद्देश्य समाज के कमजोर और दरकिनार समूहों में प्रशिक्षण को प्रोत्साहित करना है !

Kisan Vikas Patra Yojana Facility : किसान विकास पत्र में मिलती है ये सुविधाए ! ऐसे ले लाभ

PM Kisan FPO Scheme And Their Benefits : पीएम किसान एफपीओ योजना किसानों को मदद और कई अन्य लाभ

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Overdraft Benefits : जन धन खाते में मिलती है ओवरड्राफ्ट सुविधा ! ऐसे ले लाभ

One Nation Smart Ration Card : देशभर के 80 करोड़ लोगों को मिल रहा है ATM जैसा राशन कार्ड ! जानिए क्या होगा इस नए कार्ड का फायदा

Advertisement