राजस्थान सरकार बुजुर्गों को हर महीने देती है 1000 रुपये, जानिए योजना के बारे में, कैसे करें आवेदन

Rajasthan Old Age Pension Yojana : राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridhjan Pension Yojana ) को मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना ( Mukhyamantri Vridhjan Samman Pension Yojana ) के नाम से भी जाना जाता है। राज्य सरकार ने बुजुर्गों को पेंशन ( Pension ) देने के लिए इसकी शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य में सभी समुदायों के कमजोर वर्ग के लोगों को योजना के तहत हर महीने पेंशन राशि दी जाती है।

Rajasthan Old Age Pension Yojana

"<yoastmark

इसका उद्देश्य बुजुर्ग नागरिक के जीवन में बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होना है। ताकि उन्हें अपना वृद्धावस्था जीवन बिताने के लिए किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर न रहना पड़े और वे अपना शेष जीवन पूरी गरिमा और सम्मान के साथ जी सकें। इसे राज्य सरकार के माध्यम से बुजुर्गों को सम्मान देने की विशेष पहल के तौर पर शुरू किया गया है.

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridhjan Pension Yojana ) के तहत राज्य में मौजूद उन सभी वृद्धों को योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा जिन्होंने महिलाओं के लिए 55 वर्ष और 58 वर्ष की आयु पूरी कर ली है और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के हैं। ऐसे सभी वृद्धजन इस सरकारी वित्तीय सहायता का लाभ पेंशन ( Pension ) के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। यह पेंशन उम्र के हिसाब से बढ़ती रहती है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridhjan Pension Yojana ) के तहत योजना का लाभ राज्य के उन वृद्ध लोगों को प्रदान किया जाएगा जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं, चाहे वे समाज के किसी भी वर्ग, समुदाय या जाति के हों। वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Vridhjan Pension Yojana ) के तहत प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) के तहत बुजुर्ग व्यक्ति के बैंक खाते में अंतरण किया जाएगा, जिसका सीधा लाभ बुजुर्ग नागरिकों को बिना किसी बाधा के मिलेगा।

Advertising
Advertising

लाभार्थी वरिष्ठ नागरिकों को आयु के अनुसार पेंशन सहायता का विवरण

  1. 55 वर्ष की वरिष्ठ महिलाओं को 750 रुपये प्रति माह
  2. 75 वर्ष की वृद्ध महिला को 1000 रुपये प्रतिमाह
  3. 58 वर्ष की आयु के वरिष्ठ पुरुष को 750 प्रति माह
  4. 75 वर्ष के वृद्ध नागरिक को 1000 रुपये प्रतिमाह

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए पात्रता और मानदंड

  1. राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridhjan Pension Yojana ) के लिए 55 वर्ष की महिलाएं और 58 वर्ष के पुरुष आवेदन कर सकते हैं।
  2. वह वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Old Age Pension Yojana ) का लाभ लेने के योग्य तभी माना जाएगा जब वह किसी अन्य पेंशन योजना का लाभ नहीं ले रहा हो।
  3. इस योजना के लिए केवल राजस्थान के स्थायी निवासी ही वृद्धावस्था पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र माने जाएंगे।
  4. इस योजना का लाभ लेने के लिए बुजुर्ग नागरिकों का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना जरूरी है।
  5. यदि बुजुर्ग नागरिक किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत हैं तो वे इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं या कह सकते हैं कि उन्हें पात्र नहीं माना जाएगा।
  6. इस योजना का लाभ पाने के लिए 48 हजार रुपये वार्षिक आय वाले सभी वृद्ध आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. आवेदक वृद्धावस्था का आधार कार्ड
  2. वोटर आईडी सर्टिफिकेट
  3. बचत बैंक खाता विवरण
  4. आवास प्रमाण पत्र
  5. आय प्रमाण पत्र
  6. आवेदक का पासपोर्ट आकार का फोटो
  7. मोबाइल नंबर

Rajasthan Old Age Pension Yojana कैसे लागू करें?

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridhjan Pension Yojana ) के लिए आवेदन करने के लिए नागरिक को अपने क्षेत्र के समाज कल्याण कार्यालय जाना होगा। कार्यालय जाकर पेंशन योजना ( Pension Scheme ) से संबंधित समस्त जानकारी कार्यालय के संचालक से प्राप्त कर आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थी सीधे आधिकारिक वेबसाइट (https://ssp.rajasthan.gov.in) से आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद उसका एक प्रिंट आउट निकाल लें और आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान से भरें।

आवेदन पत्र में सभी विवरण दर्ज करने के बाद, आवेदक के सभी आवश्यक दस्तावेज और पासपोर्ट आकार की तस्वीर संलग्न करें। सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद इस फॉर्म को समाज कल्याण कार्यालय में जमा करें। कार्यालय के अधिकारियों द्वारा आवेदन पत्र की जांच के बाद यदि प्रपत्र में दी गई सभी जानकारी सही पाई जाती है तो वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Old Age Pension Yojana ) का लाभ वृद्धजनों को प्रदान किया जाएगा।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन से संबंधित समस्या के लिए करें ये काम,

यदि लाभार्थियों को राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना ( Rajasthan Vridhjan Pension Yojana ) से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो वे नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं या अपनी समस्या लिखकर उन्हें मेल कर सकते हैं। फोन नंबर: 0141-5111007, 5111010, 2740637, ईमेल आईडी: ssp-rj@nic.in