Rajasthan Tarbandi Scheme : योजना के तहत सरकार दे रही किसानो को खेतों के चारों ओर बाड़ लगाने के लिए सब्सिडी

Rajasthan Tarbandi Scheme Apply Online : राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही एक महत्वपूर्ण योजना है ! इस योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) की मदद से किसानो को सरकार की तरफ से वित्तीय साहित्य दी जाएगी ! बहुत से ऐसे छोटे और गरीब किसान ( Farmer ) है जो अपने खेत के आस पास तार या बाड़ लगवाने में असमर्थ है ! जिसकी वजह से आवारा पशु उनकी फसलों को नुकसान पहुंचाते है ! जिसकी वजह से उनकी फसल ख़राब होती है और उन्हें काफी नुकसान होता है ! राजस्थान तारबंदी योजना के माध्यम से राजस्थान ( Rajasthan ) सरकार अपने खेतों के चारों ओर बाड़ लगाने के निर्माण के लिए कुल लागत का 50% प्रदान करेगी !

Rajasthan Tarbandi Scheme Apply Online

Rajasthan Tarbandi Scheme Apply Online

Rajasthan Tarbandi Scheme Apply Online

राज्य सरकार ने किसान ( Farmer ) की फसल को आवारा पशुओं से बचाने के लिए राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) नाम से एक किसान लाभार्थी योजना शुरू की ! जो किसान इस योजना से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, आधिकारिक वेबसाइट से राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास जरूरी पात्रता और आवश्यक दस्तावेज होना चाहिए ! जिसके तहत आप आवेदन कर सकते है ! इस योजना के तहत किसानो कम से कम 3 लाख 90 हजार की राशि उपलब्ध कराइ जाएगी ! यह योजना अभी सिर्फ राजस्थान ( Rajasthan ) में लागु हुई है ! जैसे जैसे इसका लाभ किसानो को मिलेगा अन्य राज्य भी इस योजना को लागु करने का प्रयास करेंगे !

राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ  (Rajasthan Tarbandi Yojana Beneftis)

फेंसिंग के जरिए किसान ( Farmer ) अपनी फसलों को आवारा पशुओं से बचा सकते हैं ! इस योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) के तहत सरकार ( Rajasthan ) बाड़ निर्माण की कुल लागत का 50% अनुदान प्रदान करती है !

फसल बर्बाद करने वाले आवारा पशु बाड़ लगाने के कारण खेतों में नहीं घुसेंगे ! बाड़ लगाना एक सार्थक निवेश है जो पशुधन और आवारा पशुओं को खेती के क्षेत्र से बाहर रखने के लिए आवश्यक है ! राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) का लाभ राज्य के छोटे और सीमांत किसानो को ही दिया जाएगा ! इस योजना के अंतर्गत अधिकतम 400 मीटर तक की तारबंदी के लिए सब्सिडी दी जाएगी !

यह भी जानें :-  PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए पात्रता

जो आवेदक अपने खेतों को आवारा पशुओं से बचाना चाहता है वह राजस्थान ( Rajasthan ) राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए ! जिस लाभार्थी के पास 10 वर्ष पुरानी जमीन हो उसे राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) का लाभ मिल सकता है ! यदि किसान ( Farmer ) अन्य लाभार्थी योजना का लाभ ले रहा है तो सरकार उसे इस योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) के लिए अनुमति नहीं देगी ! 50% सब्सिडी पाने के लिए किसानों को पहले इस योजना में अपना 50% पैसा खर्च करना होगा ! राज्य सरकार अधिकतम 400 मीटर बाड़ लगाने के लिए सब्सिडी प्रदान करती है !

Rajasthan Tarbandi Yojana Documents

अगर आप सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) का लाभ लेना चाहते है ! तो आपके पास सरकार द्वारा तय किए गए कुछ अनिवार्य दस्तावेज होना जरूरी है ! यहां हम कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज साझा कर रहे हैं जिन्हें राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) पंजीकरण के दौरान संलग्न करना अनिवार्य है !

यह भी जानें :-  Small Business Ideas : घर बैठे कमाना चाहते हैं हजारों रुपए, तो ऑनलाइन शुरू करें ये बिज़नेस

  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • पासपोर्ट फोटो
  • वोटर आईडी कार्ड
  • जम्बरदंडी जो छह महीने पुरानी नहीं होनी चाहिए
  • भूमि विवरण
  • पते का सबूत
  • मोबाइल नंबर

Rajasthan Tarbandi Yojana Online Apply 

राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Yojana ) फॉर्म प्राप्त करने के लिए किसानों को एक ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा ! इस योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले किसानों ( Farmer ) को इंटरनेट की मदद से राजस्थान ( Rajasthan ) के कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज से किसानों को राजस्थान तारबंदी योजना ( Rajasthan Tarbandi Scheme ) लिंक पर क्लिक करना है !

लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा ! आवेदन फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी सही सही भरे ! सभी जानकारी भरने के बाद दस्तावेज सलग्न करे ! और अब इस फॉर्म को अपने नजदीकी कृषि विभाग में जमा कर दे ! अधिकारी के द्वारा सत्यापन के बाद आपके खाते में सब्सिडी की राशि आ जाएगी !

यह भी जानें :-  Kisan Vikas Patra Yojana : KVP है पूरी तरह से जोखिम मुक्त निवेश योजना, जाने क्या है इसके लाभ