Ration Card September Update : करोड़ों राशन कार्ड धारकों के लिए गुड न्यूज़ , देखें अपडेट

Ration Card September Update : 80 करोड़ राशन कार्ड ( Ration Card ) लाभार्थियों के लिए बड़ी खबर है. सरकार आपको जल्दी ही बड़ी खुशखबरी दे सकती है. दरअसल, महंगाई की मार झेल रहे गरीबों के लिए सरकार ने पहले ही सितम्बर तक फ्री राशन योजना (  Free Ration Yojana ) को बढ़ा दिया है. इसके बाद अब सरकार इस योजना को लेकर फिर बड़े ऐलान की तयारी में है. सरकार इस योजना को आगे बढ़ाने पर विचार कर रही है. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

Ration Card September Update

Ration Card September Update

new Ration Card September Update

दरअसल, सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान गरीबों को राहत देने के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को अप्रैल 2020 में लॉन्च किया था. इसके बाद हालात देखते हुए इस राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना को इस साल मार्च में इसे छह महीने के लिए बढ़ाया गया था. अब इसकी नै डेडलाइन 30 सितंबर तक है. लेकिन देश में इस समय महंगाई ने कोहराम मचा रखा है और अभी उच्च स्तर पर बनी हुई है !

इसके साथ ही जियोपॉलिटिकल कारणों जैसे यूक्रेन-चीन विवाद जैसे ग्लोबल विवादों ने भी महंगाई को बढ़ने में कोई कसार नहीं छोड़ी है. ऐसे में गरीबों को रहत देने के लिए सरकार इस फ्री राशन योजना (  Free Ration Yojana ) को और भी आगे बाधा सकती है. अगर सरकार ये फैसला लेती है तो इससे देश के 80 करोड़ राशन कार्ड ( Ration Card ) लोगों को सीधा फायदा होगा.

80 करोड़ लोगों को होगा फायदा Free Ration Yojana

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस विभाग से सम्बंधित अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार इस  राशन कार्ड ( Ration Card ) योजना को आगे बढ़ाने का ऐलान कर सकती है. अधिकारियों कि तरफ से दी गई जानकरी के अनुसार, दुनिया अभीभी महामारी और रूस-यूक्रेन युद्ध से शुरू हुई परेशानियों से उबर नहीं पाई है. ऐसे में, गरीबों को राहत देने के लिए फ्री राशन योजना (  Free Ration Yojana ) को तीन से छह महीने तक और आगे बढ़ाया जा सकता है !

Advertising
Advertising

अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना दुनिया का सबसे बड़ा फूड सिक्योरिटी प्रोग्राम है, जिसके सरकार के पास अनाज का पर्याप्त भंडार है. अधिकारियों कि मानें तो सरकार ने हाल में स्टॉक पोजीशन की समीक्षा भी की थी. यानी अगर अधिकारीयों की मानें तो सरकार फ्री राशन कार्ड ( Ration Card ) स्कीम को सितंबर से आगे बढ़ाने की स्थिति में है.

एक अधिकारी ने बताया, ‘ राशन कार्ड ( Ration Card ) गरीबों की मदद के लिए फंड की कोई कमी नहीं है. अगर इस योजना को एक तिमाही के लिए आगे बढ़ाया जाता है तो सरकार को इसके लिए 40,000 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे. अब तक इस फ्री राशन योजना (  Free Ration Yojana ) पर 3.40 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.’

Ration Card लाभर्थियों को मिलती है ये सुविधाएं

गौरतलब है कि कार्ड धारकों के ल‍िए 35 किलो राशन का प्रावधान है. अंत्योदय योजना (Antyodaya Yojana) के तहत योगी सरकार पहले 30 जून तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की थी. इज़के तहत लाभर्थियों को 35 किलो राशन दिया जाता है. इसमें गेहूं, चावल, चीनी, दाल और नमक रहता है. प्रदेश की योगी सरकार इस योजना के अलावा पीएम गरीब कल्याण योजना ( PMGKY ) के अंतर्गत भी मुफ्त राशन मुहैया करा रही है. इतना ही नहीं, सूत्रों का कहना है कि सरकार इस फ्री राशन योजना (  Free Ration Yojana ) को लंबे समय तक जारी रखने पर भी विचार कर रही है, ताकि राशन कार्ड ( Ration Card ) लाभर्थियों को इसका लाभ मिल सके !

Ayushman Bharat Yojana New Rules : आयुष्मान भारत योजना में अब इन्हें भी मिलेगा लाभ , देखें पात्रता