Solar Pump Yojana : सब्सिडी पर किसानों को मिलेगा सोलर पंप, अभी करें आवेदन

Solar Pump Yojana : केंद्र सरकार द्वारा कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) चलाई जा रही है। इस योजना के तहत किसानों ( Farmer ) को खेतों में सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी ( Solar Pump Subsidy ) प्रदान की जाती है ताकि उन्हें सस्ती कीमत पर सोलर पंप मिल सकें। कई राज्यों में किसानों को खेतों में सोलर पंप लगाने का काम किया जा रहा है.

Solar Pump Yojana

"<yoastmark

इससे छोटे किसानों ( Farmer ) को कई लाभ मिल रहे हैं। एक तो किसानों को सिंचाई के लिए 24 घंटे बिजली मिल रही है जिससे बिजली का खर्चा कम हो रहा है। दूसरी ओर, वे ग्रिड को अतिरिक्त बिजली बेचकर पैसा कमा रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से राज्य के किसानों को सब्सिडी पर सोलर पंप ( Solar Pump Subsidy ) उपलब्ध कराये जा रहे हैं.

इसके लिए आवेदन मांगे गए हैं। पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) के तहत आवेदन करके किसान ( Farmer ) सोलर पंप पर मिलने वाली सब्सिडी ( Solar Pump Subsidy ) का लाभ उठाकर अपने खेत में किफायती दाम पर सोलर पंप लगवा सकता है।

सोलर पंप योजना पर कितनी मिलेगी सब्सिडी

यूपी में सोलर पंप योजना ( UP Solar Pump Yojana ) पर किसानों को कितनी सब्सिडी मिलेगी। बता दें कि सोलर पंप पर मिलने वाली सब्सिडी सोलर पंप ( Solar Pump Subsidy ) की कीमत पर निर्भर करती है और कीमत एचपी के हिसाब से तय होती है कि आप अपने फार्म में कितने एचपी सोलर पंप लगाना चाहते हैं। यूपी में किसानों ( Farmer ) को 2 से 10 एचपी के सोलर पंप दिए जा रहे हैं, जिस पर सब्सिडी दी जा रही है।

Advertising
Advertising

इन किसानों को सोलर पंप योजना पर मिलेगी सब्सिडी

पीएम कुसुम योजना ( PM Kusum Yojana ) के तहत यूपी में सोलर पंप पर सब्सिडी ( UP Solar Pump Subsidy ) का लाभ उन किसानों ( Farmer ) को दिया जाएगा जिनके खेत बोरिंग होंगे। यानी जिन किसानों के खेतों में सिंचाई के काम के लिए बोरिंग की गई है, वे किसान सोलर पंप लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

आपको बता दें कि सरकार की ओर से फील्ड में बोरिंग को लेकर कुछ मापदंड तय किए गए हैं। इसके तहत 2 एचपी के लिए 4 इंच, 3 और 5 एचपी के लिए 6 इंच और 7.5 और 10 एचपी के लिए 8 इंच की बोरिंग अनिवार्य है। बोरिंग किसान ( Farmer ) को खुद करना होगा। 7.5 और 10 एचपी के सबमर्सिबल सोलर पंप 22 फीट तक 2 एचपी सतह, 50 फीट तक 2 एचपी सबमर्सिबल, 150 फीट तक 3 एचपी सबमर्सिबल, 200 फीट तक 5 एचपी सबमर्सिबल और 300 फीट तक उपलब्ध जल स्तर के लिए उपयुक्त हैं।

Solar Pump Yojana पर सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

सोलर पंप पर सब्सिडी ( Solar Pump Subsidy ) पाने के लिए किसानों ( Farmer ) को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार हैं

  1. आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  2. बैंक खाते के विवरण के लिए पासबुक की प्रति
  3. किसान के जमीन के कागजात जिसमें खसरा खतौनी की प्रति
  4. किसान ( Farmer ) मोबाइल नंबर आधार से लिंक
  5. एड्रेस प्रूफ, इसके लिए वोटर आईडी, राशन कार्ड, आधार कार्ड आदि में से कोई एक।
  6. किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

सब्सिडी पर सोलर पंप लगाने के लिए कहां करें आवेदन

किसान सब्सिडी पर सोलर पंप ( Farmer Solar Pump Subsidy ) लगाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। योजना का लाभ लेने के लिए किसान ( Farmer ) को उत्तर प्रदेश कृषि विभाग की वेबसाइट http://upagriculture.com/ पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। सोलर पंप सब्सिडी के लिए आवेदन पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लिए जाएंगे।

सोलर पंप पर सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सब्सिडी पर सोलर पंप ( Solar Pump Subsidy ) की ऑनलाइन बुकिंग के लिए विभागीय वेबसाइट http://upagriculture.com/ पर सब्सिडी पर सोलर पंप के लिए बुक लिंक पर क्लिक कर ऑनलाइन बुकिंग की जाएगी। टोकन ऑनलाइन जनरेट करने के बाद किसान ( Farmer ) को एक सप्ताह के भीतर किसान के हिस्से की राशि किसी भी भारतीय बैंक की शाखा में चालान के माध्यम से जमा करनी होगी, अन्यथा किसान का चयन स्वतः ही रद्द हो जाएगा।

यह भी देंखे :- PM Awas Yojana Beneficiary List : लाभार्थी नई पीएम आवास योजना सूची में नाम जांचें, देंखे