Solar Rooftop Yojana Latest Update : सोलर रूफ़टॉप योजना में आवेदन शुरू, इस दिन से लगेंगे सोलर पैनल

Solar Rooftop Yojana Latest Update : नवीन एवं नवीकरणीय सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) मंत्रालय, भारत सरकार ने सोलर पैनल को अधिक से अधिक बढ़ावा देने और पारंपरिक ऊर्जा को कम करने के उद्देश्य से सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) शुरू की है। जी हाँ, भारत सरकार घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली उत्पन्न करने के लिए रूफटॉप सोलर योजना चला रही है, जिसके माध्यम से सोलर पैनल ( Solar Panel ) की स्थापना और रखरखाव के लिए अनुदान राशि प्रदान की जाती है।

Solar Rooftop Yojana Latest Update

Solar Rooftop Yojana Latest Update

New Solar Rooftop Yojana Latest Update

इसलिए सरकार ने भारत सरकार के नवीन एवं नवीकरणीय सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) मंत्रालय के आधिकारिक पोर्टल पर सोलर रूफटॉप योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन शुरू किया है। तो अगर आप एक भारतीय नागरिक हैं और सोलर पैनल लगाना चाहते हैं तो आप सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के लिए आवेदन कर सकते हैं । सोलर रूफटॉप योजना से जुड़ी जानकारी इस लेख में नीचे दी गई है…

ऐसे सभी भारतीय नागरिक जो सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत सोलर पैनल लगाना चाहते हैं, तो उन्हें एमएनआरई की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। लेकिन आवेदन करने से पहले पात्र होना अनिवार्य है ! सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) का उपयोग करना आसान है !

Solar Rooftop Yojana

प्रिय पाठकों, रूफटॉप सोलर प्लांट लगाने के इच्छुक घरेलू उपभोक्ता सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भारत सरकार ने सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) नीति बनाई है और यह सुनिश्चित करना चाहती है कि अधिकांश आवासीय घर, भवन सौर ऊर्जा का उपयोग करें, और अपने कार्यालय / कारखाने की छत पर सोलर पैनल ( Solar Panel ) स्थापित करें और चालू रहें बिजली। बालों के खर्च को 30 से 50 प्रतिशत तक कम करें।

Advertising
Advertising

भारत सरकार द्वारा इस क्षमता के इस परिणाम को प्राप्त करने के लिए वर्ष 2021-22 तक 8,024 मेगावाट सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) का लक्ष्य भी दिया गया है, जिसमें से 3,200 मेगावाट का योगदान रूफटॉप खंड द्वारा किया जाना है।

सोलर रूफटॉप योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) मंत्रालय के आधिकारिक पोर्टल पर सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट mnre.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाएं और ‘सोलर रूफटॉप स्कीम’ लिंक पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा।
  • वहां से ‘अप्लाई नाउ’ बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से भरें।
  • इसके बाद जरूरी दस्तावेजों को स्कैन कर अपलोड करना होगा।
  • सारी प्रक्रिया पूरी करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • इस तरह आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।

Solar Rooftop Yojana

इस योजना के माध्यम से सोलर रूफटॉप योजना, आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं। और इसके लिए आपको सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जाएगी। इसका लाभ कोई भी नागरिक उठा सकता है। इस सोलर पैनल ( Solar Panel ) स्कीम के जरिए आप एक साल में 72000 रुपये तक बचा सकते हैं । सोलर रूफटॉप सिस्टम के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के रूप में जाना जाने वाला एक कार्यक्रम शुरू किया है। सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना पूरे देश में सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की एक पहल है।

PM Kisan Yojana Beneficiary Status : इस दिन मिलेंगी 12वीं किस्त, किसान ऐसे चेक कर लें स्टेटस