Solar Rooftop Yojana Update 2022 : फ़्री में लगवाएँ सोलर पैनल, यह है पूरी प्रक्रिया

Solar Rooftop Yojana Update 2022 : इन दिनों देश में एक तरफ बिजली का संकट है तो दूसरी तरफ बिजली बिल की बढ़ती दरों से लोग परेशान हैं. ऐसे में महंगाई का सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ रहा है, लेकिन इसी बीच आप लोगों के लिए बिजली से जुड़ी एक जरूरी खबर लेकर आए हैं, ( Solar Panel ) अब आप लोगों को बिजली के भारी बिल से निजात मिल जाएगी. इन दिनों केंद्र सरकार द्वारा बिजली उपभोक्ताओं के लिए मुफ्त बिजली योजना संचालित की जा रही है। इस योजना के तहत उपभोक्ता मुफ्त में सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) का लाभ उठा सकते हैं, अब आप लोग सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है

Solar Rooftop Yojana Update 2022

Solar Rooftop Yojana Update 2022

New Solar Rooftop Yojana Update 2022

सरकार की इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत सिर्फ आपको अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाने होते हैं और आप मुफ्त सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सरकार आपकी मदद करेगी। हम जिस योजना की बात कर रहे हैं उसका नाम है ‘सोलर रूफटॉप सब्सिडी ( Subsidy ) योजना’, इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर रूफटॉप ( Solar Panel ) लगाकर बिजली की लागत का लगभग 30 से 50% तक काम कर सकते हैं।

इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका खर्च 5-6 साल में चुका दिया जाएगा और अगले 19-20 साल तक आप सोलर से मुफ्त बिजली ( Solar Panel ) ले सकेंगे। यानी आपको कुल 25 साल तक बिजली मिलेगी। आप अपने क्षेत्र के प्रखंड विकास अधिकारी के पास जाकर योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों से लेकर शहरों तक लोगों को सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) योजनाओं के प्रति जागरूक किया जा रहा है।

40 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी : Solar Rooftop Yojana Update 2022

इस सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) के तहत उपभोक्ताओं को सब्सिडी भी दी जा रही है, 3KW तक के सोलर रूफटॉप पैनल ( Solar Panel ) लगाने पर 40% तक सब्सिडी दी जाएगी। जबकि 3KW के बाद 10KW तक 20% सब्सिडी ( Subsidy ) दी जाएगी। इसके लिए आपको ज्यादा जगह की भी जरूरत नहीं है। घर या कारखाने की छत पर इसे स्थापित करने के लिए आपको केवल 1KW सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) के लिए कम से कम 10 वर्गमीटर जगह चाहिए।

Advertising
Advertising

ऐसे लगाए जाते हैं सोलर पैनल

सोलर पैनल ( Solar Panel ) लगाने के लिए आपके घर की बिजली आपूर्ति कंपनी की भी मदद ली जाती है। वे आपके घर में ऐसा मीटर लगाते हैं, जिससे आप सोलर पैनल के साथ-साथ बिजली विभाग से भी बिजली ले सकते हैं। इसमें यह देखा जाता है कि आपके सौर मंडल से कितनी सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) पैदा हुई और महीने के दौरान आपकी कितनी खपत हुई। अगर बिजली कम है और खपत ज्यादा है तो बिल देना होगा। लेकिन सोलर पैनल से अधिक बिजली की खपत कम होगी तो बिजली विभाग आपको बिल का भुगतान करेगा।

इसका मूल्य कितना है

मोहम्मद आसिम का कहना है कि सोलर सिस्टम ( Solar Panel ) की कीमत 1 लाख 65 हजार रुपए थी। जो सरकार से सब्सिडी ( Subsidy ) लेने के बाद आता है। साथ ही इसे लगाने में 25 हजार का अलग से खर्च आता है। लेकिन इसे लगवाने के बाद जिस तरह से उनका बिजली बिल जीरो हो गया है, उसकी कीमत तीन साल में पूरी तरह चुका दी जाएगी. ऐसे में बिजली बिल कम करने का एक अच्छा विकल्प सामने आया है। उनका कहना है कि सोलर रूफटॉप योजना ( Solar Rooftop Yojana ) में सोलर पैनल लगाने के लिए पहले हमें आसपास की दो-तीन कंपनियों से बात करनी चाहिए। इन दिनों कई कंपनियां हैं जो सरकारी सब्सिडी का सारा काम खुद देखती हैं। ताकि सोलर ऊर्जा ( Solar Energy ) ग्राहकों को बोझ न उठाना पड़े।

PM-Kisan Yojana September Update : इन किसानों को लौटाना होगी राशि, देखें पूरी सूची