Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits : सुकन्या समृद्धि योजना में मिलते है कई लाभ, यहाँ जानिए इसकी ब्याज दरे और लाभों के बारे में

Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits : सुकन्या समृद्धि खातों ( Sukanya Samriddhi Account ) को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 22 जनवरी 2015 को लॉन्च किया गया था ! इसे बालिका विकास के लिए बचत योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) के रूप में विकसित किया गया था ! इस योजना ( SSY Scheme ) के तहत, 10 वर्ष से कम उम्र की लड़कियां न्यूनतम रुपये का भुगतान करके अपने माता-पिता या अभिभावक के नाम से डाकघरों या बैंकों में खाता खोल सकती हैं ! प्रत्येक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम रु ! 1000 / – का भुगतान किया जाना चाहिए !

Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits

Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits
Sukanya Samriddhi Scheme Interest Rate And Benefits

कुल 14 साल या जब तक महिला शादीशुदा है ! एक वित्तीय वर्ष में न्यूनतम 250 रुपये से अधिकतम 50,000 रुपये तक जमा किए जा सकते हैं ! ब्याज दर ( SSY Interest Rate ) 7.6 प्रतिशत प्रति वर्ष है ! भारतीय डाक सेवा बालिकाओं के भविष्य के कल्याण के लिए ‘सुकन्या समृद्धि’ ( Sukanya Samriddhi Yojana ) नामक एक धनी बेटी बचत योजना लागू कर रही है ! माता-पिता या अभिभावक जन्म से लेकर 10 वर्ष की आयु तक की बच्चियों के नाम से डाकघर में खाता ( Sukanya Samriddhi Account ) खोल सकते हैं ! इसमें से भुगतान की गई राशि कर योग्य है !

क्या दस्तावेजों की आवश्यकता है

कार्यक्रम में महिला बच्चों को नामांकित करने के लिए उम्र के प्रमाण के साथ एक जन्म प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा !जन्म प्रमाण पत्र के अभाव में, आधार कार्ड, प्रतिबंध कार्ड! और पासपोर्ट उम्र के प्रमाण के रूप में प्रदान किया जा सकता है ! आप इस योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) को शुरू करने के लिए निकटतम डाकघर तक पहुंच सकते हैं ! माता-पिता के आधार कार्ड और बच्चे के आधार कार्ड या जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति दिखाकर आसानी से खाता खोला जा सकता है ! धन योजना ( SSY Account ) के रूप में भरें और आवश्यक दस्तावेजों के साथ फोटो के साथ बैंक में जमा करें !

Interest Rate And Benefits

वेल्थ डॉटर सेविंग प्लान प्रति वर्ष 7.6 प्रतिशत ब्याज प्रदान ( Sukanya Samriddhi Interest Rate ) करता है ! छोटी बेटी बचत योजना( Sukanya Samriddhi Yojana ), छोटी बचत योजना की तुलना में अधिक ब्याज अर्जित करती है ! इस योजना को जनता द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया है! क्योंकि खाता ( SSY Account ) 21 वर्ष की आयु में तिगुना है ! खाते में कुल राशि लेकर महिला की उम्र 24 वर्ष या विवाह के समय खाता बंद किया जा सकता है !

जन्म विवरण 

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में खाता खोलते समय पहला कदम के रूप में 250 रुपये का भुगतान करना पर्याप्त है ! इससे पहले 1000 रुपये का भुगतान करने का नियम था ! प्रति वर्ष न्यूनतम रु ! 1000 का भुगतान करें ! अधिकतम 1.50 लाख रुपये का भुगतान किया जा सकता है ! सुकन्या समृद्धि योजना ( SSY Scheme ) खाता खोलने से केवल भुगतान 15 वर्ष तक किया जा सकता है ! आप चेक या ड्राफ्ट (डिमांड ड्राफ्ट) द्वारा पैसा जमा कर सकते हैं ! ऑनलाइन लेनदेन की सुविधा भी है !

Check Sukanya Samriddhi Online Account Balance

यदि आपके पास भाग लेने वाली बैंक शाखा में सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme ) है ! तो आप इंटरनेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से सुकन्या समृद्धि खाते ( SSY Account ) में ऑनलाइन शेष राशि को आसानी से सत्यापित कर सकते हैं ! हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि यह खाता आपके वर्तमान नेट बैंक खाते से जुड़ा हुआ है ! यह सुकन्या खाते ( Sukanya Samriddhi Scheme ) के रिकॉर्ड तक आसान पहुंच सुनिश्चित करने के लिए है !

Atal Pension Yojana Kotak Mahindra Bank : कोटक महिंद्रा बैंक के ग्राहक अटल पेंशन योजना में कैसे कर सकते है आवेदन, जाने यहाँ

PMJDY PM Jan Dhan Yojana : यदि आपके पास जन धन खाता है, तो यह काम अंतिम तिथि तक करें अन्यथा आपको लाखों का नुकसान होगा

PM Kisan Yojana Online Apply And Eligibility : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पात्रता क्या है और इसमें ऑनलाइन आवेदन कैसे करे, जाने पूरी प्रोसेस

Advertisement