Sukanya Samriddhi Scheme : इस योजना में ब्याज से जुड़े ये नियम जरूर जाने , यहाँ देखे

Sukanya Samriddhi Scheme : सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश ( Sukanya Samriddhi Scheme ) करके माता-पिता अपनी बेटी की शिक्षा और शादी का खर्च आसानी से पूरा कर सकते हैं ! इस योजना में न्यूनतम 250 रुपये से खाता खोला जा सकता है ! इसमें जमा करने की सालाना सीमा 1.50 लाख रुपये है !

Sukanya Samriddhi Scheme

Sukanya Samriddhi Scheme

Sukanya Samriddhi Scheme

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) 2015 में शुरू की गई थी ! यह सरकार की एक छोटी बचत योजना ( Saving Schemes ) है ! यही कारण है ! कि इस योजना में जमा राशि पर सुरक्षा के साथ रिटर्न मिलने की गारंटी भी है ! सुकन्या समृद्धि योजना में किए गए निवेश पर भी आयकर ( Incometax ) अधिनियम की धारा 80सी के तहत कर छूट का लाभ उठाया जा सकता है ! इसके अलावा इस योजना की मैच्योरिटी पर मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री है !

सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश ( Investment In Sukanya Samriddhi Yojana ) कर माता-पिता अपने प्रिय की शिक्षा और विवाह का खर्च आसानी से उठा सकते हैं ! इस योजना ( SSY ) में न्यूनतम 250 रुपये से खाता खोला जा सकता है ! इसमें जमा करने की सालाना सीमा 1.50 लाख रुपये है ! खाता 10 वर्ष या उससे कम उम्र की बालिका के अभिभावक या माता-पिता द्वारा खोला जा सकता है ! यह प्लान 21 साल में मैच्योर होता है ! खास बात यह है ! कि खाता खोलने की तारीख से 15 साल ( Maturity ) तक ही पैसा जमा करना होता है !

इस नियम को जानना जरूरी है

फिलहाल सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Scheme In MP ) में 7.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दिया जा रहा है ! इस योजना में प्रत्येक माह की 5वीं से अंतिम तिथि के बीच उपलब्ध न्यूनतम शेष राशि पर ही ब्याज ( High Interest Schemes ) का भुगतान किया जाता है ! इसका मतलब है कि अगर आप महीने की 5 तारीख से पहले या उससे पहले इसमें निवेश नहीं करते हैं ! तो आपको उस महीने का ब्याज नहीं मिलेगा ! इसलिए इस योजना में निवेश ( Investment In Government Schemes ) करने वालों को यह ध्यान रखना चाहिए ! कि वे इस योजना में अपनी किस्त 5वें दिन से पहले जमा कर दें ताकि उन्हें इस पर ब्याज मिल सके ! अगर वे 5 तारीख के बाद किश्त जमा करते हैं ! तो उन्हें उस महीने का ब्याज नहीं मिलेगा ! ऐसे में उन्हें नुकसान होगा !

Advertising
Advertising

सुकन्या समृद्धि योजना में, ब्याज ( Interest In Sukanya Samriddhi Yojana ) की गणना मासिक आधार पर की जाती है ! लेकिन पूरे ब्याज को वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन यानी 31 मार्च को जमा किया जाता है ! ब्याज वार्षिक आधार पर संयोजित होता है ! यही कारण है ! कि हर महीने की 5 तारीख से पहले पैसा जमा करना फायदेमंद हो सकता है !

PM Kaushal Vikas Scheme : सरकार दे रही युवाओ को रोजगार जल्दी आवेदन करे , यहाँ देखे