PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद

PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद | जैसा की आप सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार (Central Government) ने देश के किसानों (Farmers) को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए कई योजनाओं (Government Schemes) की शुरूआत की है! इन तमाम योजनाओं से किसानों को सीधा और आर्थिक तौर पर लाभ मिल रहा है! इन्हीं में से एक पीएम किसान FPO योजना (PM Kisan FPO scheme) है, जिसकी शुरूआत देश के किसानों को आर्थिक राहत (Financial Help) देने के की गई है!

PM Kisan FPO Yojana : पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद

पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद

पीएम किसान FPO योजना के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद

इस योजना के अनुसार देश के FPO (Farmer Producer Organizations) किसानों को केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा 15-15 लाख रूपये की आर्थिक मदद दी जाएगी! योजना के जरिए देश के किसानों को काफी लाभ होगा, जिसके चलते देश के किसानों को खेती में भी काफी लाभ होगा! PM Kisan FPO scheme का लाभ उठाने के लिए कम से कम 11 किसानों को संगठित होकर अपनी कृषि कंपनी या संगठन (Agricultural Company or Organization) बनना जरूरी है!

PM Kisan FPO Yojana के तहत दी जाएगी किसानों को 15 लाख की आर्थिक मदद

केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा लागू की गई PM किसान FPO योजना (PM Kisan FPO Yojana) का मतलब है किसान उत्पादक संगठन (Farmer Producer Organizations) यानी किसानों का एक ऐसा समूह जो किसानों के लिए काम करता है और जो कंपनी एक्ट (Companies Act) के तहत Registered होता है और कृषि उत्पादकों (Agricultural Producers) को आगे बढ़ाता है, उन्हें FPO कहते हैं!

साथ ही जानकारी के लिए बता दें कि देश के किसानों (Farmers) के इन संगठनों को वही लाभ दिए जाएंगे जो किसी कंपनी को मिलते हैं! इस पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) के मुताबिक देश में 10,000 नए किसानों के उत्पादक संगठन बनेगे जो कंपनी एक्ट के तहत Registered होंगे!

यह भी जानें :-    Post Office Kisan Vikas Patra Overview : KVP योजना की पूरी जानकरी, कैसे दुगुना होगा आपका पैसा

Pradhan Mantri Kisan FPO Scheme Main Purpose

अगर देखा जाए तो देश में अभी-भी ऐसे कई किसान (Farmers) हैं जो आर्थिक रूप से बेहद कमजोर हैं, जिन्हे खेती से भी ज्यादा लाभ नहीं मिल पा रहा है! इसके बाद देश में कोरोना वायरस (COVID 19) के चलते किसानों के आर्थिक हालात और भी ज्यादा गंभीर हो गए हैं! इसी समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) की शुरुआत की गयी है!

पीएम किसान FPO योजना (Kisan FPO Scheme) का मुख्य उद्देश्य ये है कि किसान उत्पादक संगठनों यानी FPO (Farmer Producer Organizations) को केंद्र सरकार द्वारा 15-15 लाख रूपये की आर्थिक मदद (Financial Help) देना है, जिससे कि कृषि सेक्टर (Agriculture Sector) को आगे बढ़ाया जा सकेगा! इस योजना के जरिए किसानों की आय में वृद्धि और किसानों (Beneficiary Farmers) के लिए काम किया जाएगा और किसानों को उसी तरह फायदा होगा जैसे कारोबार में होता है!

PM Kisan FPO Scheme Eligibility

प्रधानमंत्री किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Yojana) का लाभ लाभ किसानों द्वारा कम से कम 11 किसानों को मिल कर एक Organization के रूप में ही लिया जा सकता है! केंद्र सरकार (Central Government) के द्वारा पीएम किसान FPO योजना (Kisan FPO Scheme) किसानों की ऑर्गेनाइजेशन के काम का अवलोकन किया जाएगा और इसकी रिपोर्ट के आधार पर 3 साल में 15,00,000 रुपए इस ऑर्गेनाइजेशन को दिए जाएंगे!

यह भी जानें :-    PM SVAnidhi Yojana : योजना के तहत बिना गारंटी मिलेगा 10 हजार तक का लोन, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

PM Kisan FPO Scheme Required Documents

अगर आप देश के किसान (Farmers) हैं और केंद्र सरकार (Central Government) द्वारा लागू की गई पीएम किसान एफपीओ योजना (PM Kisan FPO Scheme) का लाभ उठाना चाहते हैं तो सभी लाभार्थी किसानों (Scheme Beneficiary Farmers) के पास पहचान के लिए Voter ID होना जरूरी है!

PM Kisan FPO Scheme Online Application

देश के सभी इच्छुक लाभार्थी किसान (Scheme Beneficiary Farmers) जो इस योजना (PM Kisan FPO Yojana) के तहत Online Apply करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको राष्ट्रीय कृषि बाजार (National Agricultural Market) की Official Website (http://enam.gov.in/web/) पर जाना होगा! अब आपके सामने वेबसाइट का Home Page खुल जाएगा! पेज पर आपको FPO Option पर क्लिक करना होगा!

इसके बाद आपको Registration Options पर क्लिक करना होगा!  अब आपके सामने Registration Form खुल जाएगा! आपको फॉर्म में अपने सभी जरूरी जानकारी दर्ज करनी होगी! इसके बाद आपको Passbook या फिर Cancel check और ID proof को स्कैन करके अपलोड करना होगा! अब आपको Submit के विकल्प पर क्लिक करना होगा! इस तरह आप Kisan FPO Yojana के तहत आवेदन कर पाएंगे!

यह भी जानें :-    Agriculture Success Story : मोती की खेती से ये युवा किसान ने की अच्छी कमाई, पीएम मोदी ने की तारीफ