UP Free Laptop Yojana Latest List : फ़्री लैपटॉप योजना की नयी सूची ज़ारी , सिर्फ इन्हें मिला लाभ

UP Free Laptop Yojana Latest List : पूर्व की सरकारों की भांति ही अब उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) में योगी सरकार भी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान करने की योजना बना रहे है ! उत्तर प्रदेश सरकार की इस यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के अंतर्गत उत्तरप्रदेश के सभी छात्रों को फ्री लैपटॉप प्रदान किये जायेंगे ! ऐसे में यदि आप यूपी निवासी है ! और छात्र है ! तो यह लेख आपके लिए महत्वपूर्ण है ! क्योंकि इस लेख में हम आपको यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( UP Scheme ) में आवेदन की प्रक्रिया और इसकी नयी सूची की जानकारी देंगे !

UP Free Laptop Yojana Latest List

UP Free Laptop Yojana Latest List

UP Free Laptop Yojana Latest List

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार पहले ही लैपटॉप और टैबलेट वितरण के उद्देश्य से 20 करोड़ रुपये निर्धारित कर चुकी है। मार्च 2017 में सत्ता में आने के बाद, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मेधावी छात्रों को मुफ्त लैपटॉप देने का वादा किया था। अखिलेश यादव सरकार के विपरीत, योगी सरकार ने हालांकि,यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) के लिए एक राइडर संलग्न किया है। योग्यता पात्रता ( UP Scheme ) मानदंड होगा। केवल कठिन अध्ययन करने वाले और लिखित परीक्षा उत्तीर्ण करने वालों को ही नि:शुल्क लैपटॉप वितरित किए जाएंगे।

विपक्षी नेताओं ने आरोप लगाया कि 2022 में विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए, उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) सरकार के लैपटॉप मुफ्त में राज्य में बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में अपनी विफलता को कवर करने के लिए हैं। अभ्‍युदय योजना ( UP Scheme ) की उच्‍चाधिकार प्राप्‍त समिति के सदस्‍य लखनऊ के आयुक्‍त रंजन कुमार ने कहा कि यह यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana )  उन्‍हें ही दिया जाएगा जो परीक्षा के लिए क्‍वालिफाई करेंगे. “हम मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने की पात्रता के लिए नियम बना रहे हैं। हम जल्द ही नियमों की घोषणा करेंगे, ”कुमार ने कहा।

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के वे छात्र जिन्होंने हाल ही में 10वीं और 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की है, वे यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) 2021 में आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ पाने के लिए छात्रों को कम से कम 65% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा ( UP Scheme ) पॉलिटेक्निक और आईटीआई करने वाले छात्र भी इस योजना के लाभार्थी होंगे।

Uttar Pradesh Free Laptop Yojana

उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए यूपी फ्री लैपटॉप योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत, राज्य के दसवीं और बारहवीं की परीक्षा उत्तीर्ण ( UP Scheme ) करने वाले मेधावी छात्रों और लड़कियों को राज्य सरकार द्वारा  यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) में मुफ्त लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के मेधावी छात्रों को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करना है।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) को पूरी तरह से चालू करने के लिए 1,800 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। योजना में केवल उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) के छात्रों को शामिल किया गया है। आवेदक को पिछले वर्ष में अच्छे अंकों के साथ 10वीं या 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। पॉलिटेक्निक और आईटीआई के छात्र भी योजना ( UP Scheme ) का लाभ उठा सकते हैं।

यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के लिए आवेदन कैसे करें (यूपी फ्री लैपटॉप योजना ऑनलाइन पंजीकरण)

  1. सबसे पहले आपको योजना से संबंधित अधिकारिक वेबसाइट ( upcmo.up.nic.in UP Free Laptop Yojana Latest List : फ़्री लैपटॉप योजना की नयी सूची ज़ारी , सिर्फ इन्हें मिला लाभ ) पर जाना होगा।
  2. आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  3. इस होम पेज में आपको यूपी फ्री लैपटॉप स्कीम वाले टैब में अप्लाई नाउ के लिंक पर क्लिक करना है।
  4. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  5. यह आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म होगा।
  6. इस फॉर्म में आपको पूछी गई जानकारी भरनी होगी जैसे :- नाम, पता, पिता का नाम, उम्र, मार्कशीट से जुड़ी जानकारी।
  7. इसके बाद सभी प्रासंगिक दस्तावेजों की प्रतियां संलग्न करनी होंगी।
  8. इसके बाद आपको नीचे दिए गए ‘सबमिट बटन’ पर क्लिक करना होगा।

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण योजना 2021 ( UP Scheme ) शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के छात्रों को प्रोत्साहित करना और शिक्षा के स्तर में सुधार करना है। योजना के तहत राज्य के डिजिटलीकरण को और बढ़ावा देने के लिए छात्रों को डिजिटल उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। यूपी फ्री लैपटॉप योजना ( Uttar Pradesh Free Laptop Yojana ) में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले मेधावी छात्रों को ही प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें नि:शुल्क लैपटॉप वितरित किए जाएंगे। योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh ) छात्र मुफ्त लैपटॉप प्राप्त कर ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे।

यह भी जाने – UP BC Sakhi Yojana Apply Online : बीसी सखी योजना में मिलेंगे 24 हजार रुपए , जाने कैसे काम करेगी यह

PM Gramin Awas Yojana : ग्रामीण आवास योजना की नई सूची जारी , ऐसे चेक करें नाम